आईआईटी दिल्ली प्राधिकरण की करेगा मदद, जाम से दिलाएगा राहत

नोएडा एक्सप्रेसवे पर सड़क धंसना होगी बंद! आईआईटी दिल्ली प्राधिकरण की करेगा मदद, जाम से दिलाएगा राहत

आईआईटी दिल्ली प्राधिकरण की करेगा मदद, जाम से दिलाएगा राहत

Tricity Today | नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस

Noida : नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे पर बन रहे सेक्टर-96 अंडरपास का बुधवार को आईआईटी दिल्ली की टीम ने जायजा लिया। दो सदस्यीय टीम ने सड़क धंसने से रोकने के लिए लगा रखी शीट पाइल वाले स्थान को देखा। अब आईआईटी ने शीट पाइल का डिजाइन प्राधिकरण से मांगा है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि एक-दो दिन में डिजाइन आईआईटी को दे दिया जाएगा। जिसके बाद उनके साथ मीटिंग होगी। इसके बाद आईआईटी अपनी रिपोर्ट देगा।

सड़क धंसने के कारण एक्सप्रेस वे पर जाम
यह अंडरपास बॉक्श पुशिंग तकनीक पर बनाया जा रहा है। इससे मशीन के जरिए मिट्टी पुश करते हुए मिट्टी हटाई जाती है और ऊपर ट्रैफिक चलता रहता है लेकिन यहां पर आए दिन सड़क धंसने के कारण एक्सप्रेस वे पर जाम की समस्या हो रही है। इसका विकल्प तलाशने के लिए प्राधिकरण ने आईआईटी दिल्ली की मदद ले रहा है। इसको लेकर एक बार फिर बुधवार को आईआईटी दिल्ली के सिविल विभाग के हेड के एस राव और प्रोफेसर के एन झा अंडरपास का काम देखने आए। इन्होंने अंडरपास का निरीक्षण किया।

शीट पाइल का डिजाइन मांगा
इस दौरान उन्होंने पाइल शीट (इसे लगाने से मिट्टी दरकती नहीं है) वाला स्थान देखा गया। जिसकी जांच की जा रही है। दरअसल, इसकी जांच में देखा जाएगा कि यदि अंडरपास में बाक्स पुशिंग का प्रयोग करते है तो शीट पाइल मिट्टी को रोक पाएगी या नहीं। शीट पाइल का डिजाइन प्राधिकरण अधिकारियों से मांगा है। नोएडा प्राधिकरण वर्क सर्किल-9 के वरिष्ठ प्रबंधक प्रवीण सलोनिया ने बताया कि आईआईटी के प्रोफेसर की टीम ने निरीक्षण किया था। अंडरपास और शीट पाइल का डिजाइन मांगा गया है। वे इस पर अपनी रिपोर्ट तैयार करेंगे। रिपोर्ट आते ही आगे का काम शुरू कर दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.