999 देकर महीने भर चलाएं E-Cycle, पढ़िए बुकिंग का पूरा प्रोसेस

Noida News: 999 देकर महीने भर चलाएं E-Cycle, पढ़िए बुकिंग का पूरा प्रोसेस

999 देकर महीने भर चलाएं E-Cycle, पढ़िए बुकिंग का पूरा प्रोसेस

Tricity Today | Symbolic Image

Noida : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की ओर से ई-साइकिल (E-Cycle) सेवा की शुरुआत को 1 सप्ताह पूरा हो गया है। शहरवासी साइकिल की सुविधा को भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। अब तक डेढ़ सौ से अधिक सवारियों ने निजी वाहनों को छोड़कर ई-साइकिल का मासिक सब्सक्रिप्शन लिया है। लोगों की रूचि को देखते हुए नोएडा प्राधिकरण ने ई-साइकिल का मासिक शुल्क 1499 रुपए से घटाकर 999 रुपए कर दिया गया है। यह स्कीम एक हफ्ते तक जारी रहेगी। इसकी जिम्मेदारी अथॉरिटी नेटर्बन मोबिलिटी कंपनी को दी है। ऐप से साइकिल बुक की जा रही है।
 
ई-साइकिल का प्रयोग
पिछले चार दिनों में ही 350 से ज्यादा लोग ई-साइकिल का प्रयोग कर चुके हैं। सबसे ज्यादा e-cycle का प्रयोग एमिटी यूनिवर्सिटी के पास बने स्टैंड से छात्र कर रहे हैं। इसके अलावा सेक्टर-63, 58, 62 आने-जाने वाले नौकरीपेशा लोगों का इसमें खासा रुझान देखने को मिल रहा है। फिलहाल ई-साइकिल की सुविधा 24 स्टैंड पर शुरू हो चुकी है। फिलहाल शहर में 240 ई-साइकिलों का संचालन हो रहा है। अगले तीन दिनों में सात अन्य स्टैंड पर सेवा शुरू कर दी जाएगी। 

मोबाइल एप बुकिंग
ई-साइकिल मोबाइल एप के माध्यम से बुक की होगी और भुगतान भी डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। साथ ही ई-साइकल को किराये पर देने की दरें तय कर दी हैं। ई-साइकल यूजर बनने के लिए 299 रुपये की सिक्यॉरिटी मनी ऐप के जरिए जमा करनी होगी। इसके बाद पहले 30 मिनट के लिए 15 और इसके बाद 1 रुपया प्रति मिनट किराया देना होगा। अगर इस दौरान साइकल जाम में फंसती है तो किराया 50 पैसे प्रति मिनट लगेगा।

24 स्थानों पर ई चार्जिंग प्वॉइंट
पहले चरण में 310 साइकिल चलाई जाएंगी। यह साइकिल ऐप के माध्यम से बुक हो गई। इसके लिए प्राधिकरण ने टर्बन मोबिलिटी एलएलपी कंपनी का चयन किया है। हाल में 24 स्थानों पर ई चार्जिंग प्वॉइंट की व्यवस्था को कंपनी की ओर से पूरा करा लिया गया है। अगर रास्ते में चलते हुए ई साइकिल का चार्ज खत्म हो गया तो ई-चार्जिंग वैन पहुंचकर ई साइकिल को भी चार्ज कर देगी।

25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ्तार
इस प्रोजेक्ट में प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को शारीरिक रूप से बेहतर फायदे मिलेंगे। ई-साइकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना वैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। यह जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा। अथॉरिटी की ओर से 62 साइकल स्टैंड तैयार करवाए हुए हैं। ये स्टैंड करीब 1 करोड़ रुपये की लागत से 2021 में बनवाए गए थे। एक स्टैंड से 10 साइकल चलवाई जानी हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.