नोएडा के शहीद भगत सिंह पार्क को देखकर ग्रेटर नोएडा के समाजसेवी बोले, 'दिल खुश हो गया'

वाह! नोएडा के शहीद भगत सिंह पार्क को देखकर ग्रेटर नोएडा के समाजसेवी बोले, 'दिल खुश हो गया'

नोएडा के शहीद भगत सिंह पार्क को देखकर ग्रेटर नोएडा के समाजसेवी बोले, 'दिल खुश हो गया'

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा के समाजसेवी हरेंद्र भाटी

Noida News : नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे पर सेक्टर-150 में नोएडा अथॉरिटी ने शहीद भगत सिंह पार्क (Shaheed Bhagat Singh Park) विकसित किया है। शनिवार को ग्रेटर नोएडा के समाजसेवी हरेंद्र भाटी अपने साथियों संग पार्क देखने पहुंचे। इस पार्क को देखकर इन लोगों ने दिल खोलकर खुशी जाहिर की है। नोएडा अथॉरिटी के इस अच्छे प्रयास की खुलकर सराहना की है। हरेंद्र भाटी ने पार्क के फोटो और वीडियो ट्राईसिटी टुडे को भेजे हैं।
हरेंद्र भाटी ने कहा, "कई साल से सेक्टर-150 में शहीद भगत सिंह पार्क से जुड़ी परियोजना के बारे में समाचार माध्यमों के जरिए जानकारी मिल रही थी। शनिवार को यह पार्क देखने की इच्छा हुई। मैं अपने साथियों संग वहां चला गया। पार्क की खूबसूरती और शानदार परियोजना देखकर दिल खुश हो गया। यह पार्क इतना अच्छा है कि अगर आप परिवार के साथ आएंगे तो पूरा दिन यहां व्यतीत कर सकते हैं। महिलाओं और बच्चों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है। युवा और बुजुर्ग भी भरपूर समय यहां व्यतीत कर सकते हैं।"

हरेंद्र भाटी ने कहा, "यह पार्क निस्संदेह आने वाले दिनों में एक शानदार पिकनिक स्पॉट के रूप में विकसित हो जाएगा। इस पार्क में जिम करने, टहलने, साइकिल चलाने, बच्चों के मनोरंजन, खानपान और बुजुर्गों की सुविधाओं का पूरा ख्याल रखा गया है। फूड स्टॉल बन चुके हैं। कई जगह बड़े शानदार फव्वारे हैं। गर्मी बढ़ चुकी है लेकिन पूरे पार्क में घास एकदम हरी भरी है।" हरेंद्र भाटी ने ट्राईसिटी टुडे को बताया कि प्राधिकरण ने बेहद शानदार ढंग से शहीद भगत सिंह पार्क को तैयार किया है। इसके लिए नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी, प्रोजेक्ट डिपार्टमेंट और हॉर्टीकल्चर डिपार्टमेंट के तमाम अफसर साधुवाद के पात्र हैं। 

हरेंद्र भाटी ने आगे कहा, "हम लोग ग्रेटर नोएडा शहर में रहते हैं। ग्रेटर नोएडा को आधारभूत ढांचे के मामले में नोएडा से कहीं बेहतर समझा जाता है। इसके बावजूद अब तक विकास प्राधिकरण कोई शानदार पार्क विकसित नहीं कर पाया है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को भी नोएडा अथॉरिटी से सीख लेनी चाहिए। हालांकि, खुशी की बात यह है कि ग्रेटर नोएडा शहर के लोग भी इस पार्क का भरपूर फायदा उठा सकते हैं। यह पार्क हिंडन नदी का पुल पार करते ही सफीपुर और मोमनाथल गांव के बीच में है। परी चौक से दूरी बमुश्किल तीन चार किलोमीटर है।"

 क्या है पार्क की खासियत
शहीदों और स्वतंत्रता सेनानियों की याद में शहीद भगत सिंह पार्क का निर्माण किया गया है। एक स्मारक प्रांगण, शहीद भगत सिंह की 12 फुट की प्रतिमा, सुखदेव और राजगुरु के स्मारक स्तंभ एवं शिलालेख और शहीद वाटिका भी बनाई जा रही है। भगत सिंह की प्रतिमा प्रसिद्ध मूर्तिकार रामसुतार ने बनाई है। यहां पर जलाशय के बीच शहीद भगत सिंह की 12.5 फिट ऊंची कांस्य की प्रतिमा लगाई गई है। प्रतिमा के नीचे शहीद भगत सिंह के जीवन के बारे में शिलालेख होगा।  तिरंगे फूलों वाले पौधों की प्रजातियों को लगाया गया है। यहां जलाशय, जलपान प्रांगण, एम्फीथियेटर, बाल वाटिका, पार्किंग व्यवस्था व तीन किलोमीटर लंबा पैदल पथ व पौधे लगाए गए हैं। पार्क का क्षेत्रफल 28 एकड़ है। इसकी लागत करीब 23 करोड़ रुपए आई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.