समरविले स्कूल के छात्र की मौत कोरोनावायरस से नहीं हुई, सीएमओ ने बताई यह वजह, कहा- अफवाह नहीं फैलाएं

Noida News : समरविले स्कूल के छात्र की मौत कोरोनावायरस से नहीं हुई, सीएमओ ने बताई यह वजह, कहा- अफवाह नहीं फैलाएं

समरविले स्कूल के छात्र की मौत कोरोनावायरस से नहीं हुई, सीएमओ ने बताई यह वजह, कहा- अफवाह नहीं फैलाएं

Tricity Today | डॉ.सुनील शर्मा

Noida News : रविवार को अचानक गौतमबुद्ध नगर जिले में अफवाह फैल गई कि नोएडा शहर के समरविले पब्लिक स्कूल के छात्र की मौत कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते हो गई है। ट्विटर और फेसबुक पर तमाम लोगों ने यह जानकारी साझा की। अब इस मामले में गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन की ओर से स्थिति स्पष्ट की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि यह सूचना सही नहीं है। छात्र की मौत कोरोनावायरस के संक्रमण की वजह से नहीं हुई है। छात्र को अस्थमा था। उसी वजह से उसकी मौत हुई है। 

डॉ.सुनील शर्मा ने बताई वजह
गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.सुनील शर्मा ने कहा, "नोएडा के सोमरविले स्कूल के एक छात्र अस्थमा के मरीज थे। उनकी दमे का दौरा पड़ने से मौत हो गई है। हम उनके असामयिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त करते हैं।" सीएमओ ने आगे कहा, "उसे कोविड की दोनों खुराक यानि पूर्णत: टीकाकरण किया गया था। यह भी स्पष्ट हो गया है कि उनकी मौत कोविड के कारण नहीं हुई है। उनके पिता ने इसकी पुष्टि की है।"

छात्र के घर पहुंची चिकित्सा विभाग की टीम
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि सोशल मीडिया पर जानकारी मिलने के बाद चिकित्सा विभाग की टीम ने छात्र के घर दौरा किया है। सत्यापित किया है और इसकी पुष्टि की है। उन्होने आगे कहा, "लोगों से यह भी अनुरोध है कि कृपया इस मामले से संबंधित अफवाहों से बचें।" सीएमओ के मुताबिक सोमरविले स्कूल नोएडा में कुछ दिन पहले कोविड पॉजिटिव पाए गए दो अन्य छात्रों को उनके घरों में आइसोलेट कर दिया गया था। अब दोनों ठीक हैं और उनकी आरटीपीसीआर रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं।

जिले में बढ़ रहा कोरोना का कहर
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना वायरस का संक्रमण पांव पसार रहा है। पिछले 24 घण्टों के दौरान 65 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। जिनमें 19 स्कूली छात्र भी शामिल हैं। इस बार 18 वर्ष से कम उम्र के किशोर बड़ी संख्या में चपेट में आ रहे हैं। दूसरी तरफ, बीते 24 घण्टे में 13 लोगों ने कोरोना को मात दी है। अब गौतमबुद्ध नगर में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 99,043 हो चुकी है। इनमें से 98,221 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि 332 मरीजो का होम आइसोलेशन में ईलाज चल रहा है। जिले में पिछले दो वर्षों के दौरान 490 मरीज की मौत हो चुकी है।

छात्र क्या करें
  1. नियमित रूप से हाथ धोते रहें।
  2. सैनिटाइजर का उपयोग करते रहें।
  3. घर से बाहर मास्क लगाकर रखें।
  4. शारीरिक दूरी जरूर बनाकर रखें।
  5. हेल्दी खाना खाएं और अच्छी नींद लें।
  6. कोई भी लक्षण दिखे तुरंत उपचार लें।
छात्र क्या ना करें
  1. स्कूल बस और कक्षाओं में झुंड ना बनाएं।
  2. एक-दूसरे का झूठा खाना खाने से बचें।
  3. दूसरे की बोतल से पानी नहीं पिएं।
  4. एक-दूसरे के मास्क को छूने से बचें।
  5. स्कूल बस या कक्षाओं में मात नहीं उतारें।
  6. कॉमन एक्टिविटी के दौरान किसी को छुएं नहीं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.