डैडी के साथ बाइक पर जा रहे बच्चों को बांटे हेलमेट

हेलमेट मैन और 7X वेलफेयर की खास मुहिम : डैडी के साथ बाइक पर जा रहे बच्चों को बांटे हेलमेट

डैडी के साथ बाइक पर जा रहे बच्चों को बांटे हेलमेट

Tricity Today | बाइक पर जा रहे बच्चे को बांटे हेलमेट।

Noida News : मकर संक्रांति के पर्व पर 'हेलमेट मैन ऑफ इंडिया' ने चार साल के ऊपर उम्र वालों बच्चों को उनके पसंदीदा हेलमेट फ्री बांटे हैं। बच्चों की मुस्कुराहट देखकर उनके माता-पिता के चेहरों पर भी मुस्कान आ गई। रविवार को नोएडा के सेक्टर-76 मेट्रो स्टेशन के पास नोएडा ट्रैफिक पुलिस और 7x वेलफेयर के साथ मिलकर सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया है।

सड़क हादसों में रोजाना बुझ जाते हैं सैकड़ों घरों के चिराग
हेलमेट मैन ऑफ इंडिया राघवेन्द्र कुमार ने बच्चों के माता-पिता से कहा, "आप अपने परिवार की पतंग हैं और आपका बेटा उस पतंग की पूंछ हैं। पतंग के धागे सड़क सुरक्षा का नियम हैं। आपकी समझदारी से ही आपका परिवार सुरक्षित होगा। सड़क पर बाइक चलाते समय आपने हेलमेट पहना है, लेकिन खुद अपने बच्चे को बिना हेलमेट के सड़क पर लेकर चल रहे हैं। भारत की सड़कों पर सबसे ज्यादा इकलौते वारिश की मौत हो रही हैं। प्रतिदिन सैकड़ों घरों के चिराग बुझ रहे हैं। उन परिवारों की कोई आवाज़ भी नहीं सुन रहा है। भविष्य में आपके परिवार के साथ कोई हादसा ना हो, इसीलिए अपनी जिम्मेदारियों को समझते हुए पहले से ही सावधान रहें।"
राघवेन्द्र अब तक 56 हजार लोगों को हेलमेट बांटकर जागरूक कर चुके
राघवेन्द्र ने कहा, "भारत सरकार के आंकड़ों के मुताबिक सबसे ज्यादा सड़कों पर मौत टू व्हीलर सवारियों की हेलमेट ना लगाने की वजह से हो रही है। उनमें से सबसे ज्यादा 15 साल से लेकर 25 वर्ष के युवा हैं। अगर उन्हें बचपन से ही सभी यातायात नियमों और हेलमेट पहनाकर सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया होता तो शायद आज भारत की सड़कों पर डेढ़ लाख से अधिक मौतें नहीं होतीं। भविष्य में सड़क हादसे में होने वाली मौत की रफ्तार को रोकने के लिए बच्चों की सोच में हमें अभी से परिवर्तन लाना होगा। हेलमेट मैन वर्ष 2014 से लगातार भारत के 22 राज्यों में नि:शुल्क हेलमेट बांट रहे हैं। यह जीवन बचाने का सफर जारी है। करोड़ों लोगों तक सड़क सुरक्षा का संदेश पहुंचाकर अब तक 56 हजार फ्री हेलमेट बाटने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुके हैं।"

राघवेंद्र के हेलमेट पहने 29 लोगों की हादसों में जान बची हैं
राघवेन्द्र के बांटे हेलमेट  लगाए हुए 29 लोगों की सड़क दुर्घटनाओं में जान बची हैं। राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा सप्ताह 2023 में 11 से 17 जनवरी तक छोटे बच्चों को हेलमेट पहनाने और जागरूक करने की मुहिम लगातार जारी रहेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.