जिस पर अब तक किसी ने नहीं दिया ध्यान

गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की शहर के लिए खास मांग: जिस पर अब तक किसी ने नहीं दिया ध्यान

जिस पर अब तक किसी ने नहीं दिया ध्यान

Tricity Today | विकास समिति

Noida News : गौतम बुध नगर विकास समिति ने एक बड़ा मुद्दा उठाया है खास बात यह है कि इस विकराल समस्या पर अब तक सामाजिक संगठनों और जनप्रतिनिधियों ने कोई खास तवज्जो नहीं दी है मुद्दे को लेकर गौतम बुध नगर विकास समिति के सदस्य बुधवार की देर शाम नोएडा के विधायक पंकज सिंह से मिले उन्हें एक मांग पत्र सौंपा है विकास समिति के अध्यक्ष रश्मि पांडे का कहना है समिति ने इस मुद्दे को लेकर व्यापक अभियान शुरू कर दिया है जिसकी शुरुआत विधायक पंकज सिंह से मुलाकात करके की गई है अब बाकी जनप्रतिनिधियों से भी मिलेंगे आम आदमी को भी इस मुहिम से जुड़ जाएगा

यूपी में लागू हो लिफ्ट्स एक्ट
गौतमबुद्ध नगर विकास समिति के सदस्यों ने नोएडा के विधायक पंकज सिंह से मिलकर उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग की। गौतमबुद्ध नगर समिति की अध्यक्ष रश्मि पाण्डेय ने बताया, "नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट और गाजियाबाद समेत राज्य के तमाम जिलों में हाउसिंग सोसाइटीज हैं। जिनमें करोड़ों लोग निवास कर रहे हैं। इन लोगों को हाईराइज इमारतों में आवागमन करने के लिए लिफ्ट और एलिवेटर पर निर्भर रहना पड़ता है। उत्तर प्रदेश में अभी तक इन लिफ्ट और एलीवेटर से जुड़ी व्यवस्थाओं व संचालन को नियमित करने के लिए कोई कानून उपलब्ध नहीं है। उत्तर प्रदेश में लिफ्ट एक्ट पिछले कई सालों से लंबित है। राज्य के लोक निर्माण विभाग ने वर्ष 2018 में 'लिफ्ट एंड एलीवेटर बिल' का ड्राफ्ट तैयार किया था। जिसे पारित करने के लिए अभी तक विधानसभा के समक्ष प्रस्तुत नहीं किया गया है।"

'बच्चों और बुजुर्गों में बढ़ रहा लिफ्ट ट्रॉमा'
रश्मि ने आगे कहा, "हम गौतमबुद्ध नगर के सभी विधायकों और सांसद से मिलकर लिफ्ट एक्ट लागू करने की मांग कर रहे हैं। दूसरी ओर बिल्डर हाईराइज इमारतों का निर्माण करने के दौरान लिफ्ट लगाता है और दशकों के बाद कब्जा देता है। इसलिए ज्यादातर लिफ्ट पुरानी हो जाती हैं और उनके नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है।" वह कहती हैं कि समस्या यह है कि इन लिफ्ट की वारंटी और गारंटी समाप्त हो चुकी होती है। हमारे शहरों में हर दूसरे दिन लिफ्ट से जुड़ा कोई ना कोई हादसा हो रहा है। इन हादसों में कई लोगों की मौत हो चुकी है। बड़ी संख्या में लोग विकलांग हुए हैं। छोटे बच्चे और बुजुर्ग तो लिफ्ट में सवार होने से डरते हैं। आम आदमी में लिफ्ट्स को लेकर मेंटल ट्रॉमा बढ़ रहा है।

लोक निर्माण मंत्री से मुलाकात की मांग
गौतमबुद्ध नगर विकास समिति के महासचिव आदित्य अवस्थी ने कहा, "हम उत्तर प्रदेश में नोएडा जैसे महत्वपूर्ण शहर का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। राज्य में सबसे ज्यादा लिफ्ट, एलीवेटर और एस्केलेटर्स नोएडा में ही इस्तेमाल हो रहे हैं। अब राज्य के मेरठ, इलाहाबाद, बनारस, झांसी, प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, आगरा और राज्य की राजधानी लखनऊ में भी बड़े पैमाने पर लिफ्ट, एलिवेटर और एस्केलेटर का इस्तेमाल हो रहा है। लिहाजा, यह एक राज्यव्यापी समस्या बन चुकी है।" आदित्य ने बताया कि उन्होंने गौतमबुद्ध नगर विकास समिति की ओर से पंकज सिंह से निवेदन किया है। उनसे कहा है कि लोक निर्माण विभाग मंत्री जतिन प्रसाद जी से वार्ता करके 'लिफ्ट एंड एस्केलेटर्स बिल' का मसौदा जल्दी से जल्दी तैयार करवाकर राज्य सरकार को भेजा जाए, यह कानून उत्तर प्रदेश विधानसभा में पास करवाया जाए।

सीएम और मंत्री से मिलेंगे पंकज सिंह
विधायक पंकज सिंह ने बताया कि गौतमबुद्ध नगर विकास समिति के पदाधिकारियों ने मुलाकात की। उन्होंने बेहद संजीदा मुद्दा उठाया है। वह लिफ्ट बिल को पास करवाने के संबंध में राज्य के जिम्मेदार अधिकारियों और लोक निर्माण मंत्री से बात करेंगे। इस बिल को जल्दी पारित करवाने का प्रयास करेंगे। पंकज सिंह ने कहा, "यह जनहित से जुड़ा मुद्दा है। इसमें कोई दो राय नहीं है कि ऐसे कानून की ना केवल गौतमबुद्ध नगर बल्कि पूरे राज्य को आवश्यकता है। लिहाजा, आवश्यकता हुई तो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से मुलाकात करके लिफ्ट बिल जल्दी से जल्दी पारित करवाने की मांग करूंगा।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.