नोएडा और गाजियाबाद में शौकीनों के लिए ख़ास खबर, बीयर होगी सस्ती लेकिन शराब के दाम बढ़ेंगे

बीयर होगी सस्ती लेकिन शराब के दाम बढ़ेंगे

Google Photo | Symbolic Photo

Uttar Pradesh News : एक अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत होगी। नोएडा और गाजियाबाद समेत पूरे उत्तर प्रदेश में शराब की नई कीमतें लागू होंगी। यूपी के अलावा मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा में भी नए नियमों के तहत शराब बिकेगी। दिल्ली में नई एक्साइज पॉलिसी (New Excise Policy in Delhi) लागू की गई है, लेकिन शराब का पुराना स्टॉक खत्म होने के बाद जुलाई से यह लागू होगी। तब तक दिल्ली में तो शराब की कीमतें नहीं बढ़ेंगी। दूसरी तरफ दिल्ली से सटे गाजियाबाद और नोएडा में अब शराब महंगी हो जाएगी।

योगी सरकार ने विदेशी शराब की परमिट फीस बढ़ाई
उत्तर प्रदेश में एक अप्रैल से नया एक्साइज सीजन शुरू हो जाएगा। नए सीजन में यूपी में बीयर, देसी और अंग्रेजी शराब के नए दाम लागू किए जाएंगे। मिली जानकारी के मुताबिक एक अप्रैल से बीयर सस्ती होने जा रही है। वहीं, देसी और विदेशी शराब महंगी हो जाएगी। उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अप्रैल से विदेशी शराब, स्कॉच, वाइन और वोडका जैसे ब्रांड की परमिट फीस बढ़ा दी है। अब 600 रुपए से अधिक एक्स कस्टम बॉण्ड वैल्यु वाली शराब के लिए परमिट फीस में इजाफा कर दिया गया गया है। यूपी सरकार की इस नई पॉलिसी के बाद एक्साइज विभाग का कहना है कि एक अप्रैल से यूपी में बीयर के दाम घट जाएंगे। देसी और अंग्रेजी शराब के दाम में बढ़ोत्तरी देखने को मिलेगी। बीयर के दाम में 10 से 30 रुपये प्रति बोतल तक कमी आ सकती है।

बीयर 30 बोतल सस्ती और शराब 600 रुपये तक महंगी
एक्साइज विभाग के मुताबिक बीयर की एक बोतल के दाम में 10 से 30 रुपये तक की कमी आ सकती है। मतलब अगर बीयर की एक केन 31 मार्च 2021 तक 130 रुपये में मिलती है तो 1 अप्रैल 2021 से इस केन की कीमत 100 रुपये तक गिरने की संभावना है। देसी शराब के 200 मिली लीटर पैक की कीमत 5 रुपये बढ़ जाएगी। यह पैक अब 80 की बजाय 85 रुपये में मिल सकता है। दूसरी ओर विदेशी शराब, स्कॉच, वाइन और वोडका जैसे ब्रांड की बोतलें 100 से 600 रुपये तक महंगी हो जाएंगी। आपको बता दें कि यूपी में बीयर की खपत कम होती है। राज्य सरकार ने इस खपत को बढ़ाने के लिए ही बीयर के दाम कम किए हैं। वहीं, देसी और अंग्रेजी शराब के दाम बढ़ा दिए गए हैं।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.