गौतमबुद्ध नगर में एक जून से अभिभावकों के लिए ‘स्पेशल वैक्सीनेशन प्रोग्राम’ शुरू होगा, जानें कैसे ले सकेंगे लाभ

अच्छी खबरः गौतमबुद्ध नगर में एक जून से अभिभावकों के लिए ‘स्पेशल वैक्सीनेशन प्रोग्राम’ शुरू होगा, जानें कैसे ले सकेंगे लाभ

गौतमबुद्ध नगर में एक जून से अभिभावकों के लिए ‘स्पेशल वैक्सीनेशन प्रोग्राम’ शुरू होगा, जानें कैसे ले सकेंगे लाभ

Tricity Today | टीकाकरण कराते निवासी

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन 1 जून से अभिभावकों के लिए स्पेशल टीकाकरण अभियान चलाएगा। इसके तहत 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के अभिभावकों को प्राथमिकता के आधार पर टीके की खुराक दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विगत दिनों ही इसकी घोषणा की थी। जिलाधिकारी सुहास एलवाई की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग ने इसे कार्यान्वित करने की तैयारी पूरी कर ली है। गौतमबुध नगर के जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि डीएम के आदेश पर संबंधित अधिकारी विभिन्न स्तरों पर कार्यवाही सुनिश्चित कर रहे हैं। ताकि कोरोना संक्रमण को लेकर सरकार की तरफ से किए जा रहे प्रयासों का लाभ आम नागरिकों को मिल सके। 

ऑनलाइन बुकिंग करते वक्त रखें ध्यान
जनपद के अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ नीरज त्यागी ने इस अभियान के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 1 जून से अभिभावकों के लिए स्पेशल वैक्सीनेशन प्रोग्राम शुरू किया जा रहा है। इस विशेष सत्र में उन सभी माता-पिता और अभिभावकों का टीकाकरण किया जाएगा, जिन परिवारों में छोटे बच्चे की आयु 12 वर्ष से कम है। हालांकि लाभार्थियों को पोर्टल पर स्लॉट बुकिंग के दौरान विशेष सत्र पर क्लिक करना होगा। उसके बाद ही वह ऑनलाइन बुकिंग करें। फिर निर्धारित तिथि पर टीकाकरण के लिए इन विशेष केंद्रों पर पहुंचे। 

प्रमाण पत्र लाना अनिवार्य होगा
उन्होंने कहा कि टीकाकरण कराने आने वाले अभिभावकों को अपने साथ एक प्रमाण पत्र लेकर आना आवश्यक होगा। जिससे प्रमाणित हो सके कि उनके परिवार में 12 वर्ष से कम उम्र का बच्चा है। उस प्रमाण पत्र के हिसाब से वह माता-पिता या अभिभावक हैं। उन्होंने जनपद के सभी अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा संचालित वैक्सीनेशन कार्यक्रम में इस वर्ग के अभिभावकों का प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण किया जा रहा है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा संख्या में अभिभावक टीका लगवाए और बच्चों को सुरक्षित रखें।

आज 68 नए मामले मिले
गौतमबुद्ध नगर के जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि कोरोना वायरस से अब जनपद वासियों को राहत मिलने लगी है। नए मामलों में भी कमी आई है। साथ ही मौतों का सिलसिला भी थमा है। आज सिर्फ 68 नए मरीज मिले हैं। इन सबका विभिन्न अस्पतालों, क्वारंटीन सेंटर और होम आइसोलेशन में इलाज किया जा रहा है। जबकि पिछले 24 घंटे में 181 संक्रमित ठीक होने के बाद अस्पतालों और क्वारंटाइन सेंटर से घर भेज दिए गए हैं। 

महामारी की वजह से आज एक मरीज की जान गई है। इसके साथ ही जनपद में मृतकों की कुल संख्या 450 हो गई है। इस वक्त गौतमबुद्ध नगर के विभिन्न अस्पतालों, क्वारंटाइन सेंटर और होम आइसोलेशन में 1073 मरीजों का उपचार चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि अब तक जनपद में कुल 60833 लोग कोरोना महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.