नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इन 6 अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभ्यास शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

BREAKING : नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इन 6 अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभ्यास शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

नोएडा और ग्रेटर नोएडा के इन 6 अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभ्यास शुरू, जानिए पूरी प्रक्रिया

Tricity Today | कोरोना वैक्सीन लगाने का अभ्यास शुरू

मंगलवार की सुबह से नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 6 कोविड-19 अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभ्यास शुरु हो चुका है। जिले की मेडिकल टीम अस्पतालों में मौजूद हैं। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तैयारी कर ली है। यह जानकारी डॉक्टर नीरज त्यागी ने दी है।

डॉक्टर और मेडिकल स्टॉफ ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के 6 प्रमुख अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन लगाने का अभ्यास शुरू कर दिया है। आज सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाए जा रहे हैं। सोमवार को गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने इस संबंध में तैयारियों का जायजा लिया था। जिले में हेल्थ डिपार्टमेंट ने दो दिन पहले ही सारी तैयारियां पूरी कर ली थीं। पूर्वाभ्यास सुबह 10 बजे से शुरू हो गया है और 12 बजे दोपहर तक चलेगा।

हेल्थ डिपार्टमेंट ने बताया कि नोएडा के सुपर स्पेश्यलिटी शिशु अस्पताल, ग्रेटर नोएडा के राजकीय आयुर्विज्ञान संस्था (जिम्स), ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिसरख अस्पताल,  भंगेल, दादरी सामुदायिक केंद्र और ग्रेटर नोएडा नॉलेज पार्क के शारदा अस्पताल में सुबह 10 बजे से 12 बजे दोपहर तक स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीन लगाने की पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे। हर जगह पर दो-दो सत्र का आयोजन किया जा रहा है। एक सत्र में छह-छह स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीन लगाने का पूर्वाभ्यास कर रहे हैं। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि एक साथ सभी छह स्थानों पर पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। इसमें 72 स्वास्थ्यकर्मी भाग ले रहे हैं। इसके अलावा प्रभारी डॉक्टर समेत अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग के डॉक्टर भी शामिल हैं। शासन ने अभी तक कोरोना टीकाकरण की तिथि निर्धारित नहीं की है। टीकाकारण का काम जनवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू होने की उम्मीद है। 

गौतमबुद्ध नगर में डॉ. नीरज त्यागी को कोरोना टीकाकरण का प्रभारी नियुक्त किया गया है। नीरज त्यागी ने बताया कि सभी स्थानों पर पूर्वाभ्यास शुरू हो गया है। सभी लोग इसमें शामिल हुए हैं। पूर्वाभ्यास के दौरान इसमें शामिल स्वास्थ्यकर्मी टीकाकरण से जुड़ी सभी बारीकियों को ड्राइ रन के माध्यम से समझा रहे हैं। इस प्रक्रिया के दौरान उन सभी पहलुओं को की जानकारी जी दी रही है, जो टीकाकरण के दौरान पूरे होंगे। पूर्वाभ्यास से जुड़ी हर जानकारी शासन को आज शाम तक दे दी जाएगी। वास्तविक टीकाकरण की तिथि की जानकारी अभी तक स्पष्ट नहीं हुई है।

तीन दिन में पूरा कर लिया जाएगा टीकाकरण
तीन दिन में टीकाकरण का कार्य पूरा किया जाएगा। इसके लिए दो सोमवार और शुक्रवार का दिन निर्धारित किया गया है। यानि सोमवार, शुक्रवार और सोमवार के दिन टीकाकारण होगा। तीन दिन टीकाकरण होने के बाद एक रिजर्व डे भी होगा। यह दिन शुक्रवार या सोमवार ही होगा। जिले में 75 स्थानों पर टीकाकरण होना है। इनमें से 42 केंद्र नोएडा में और 33 केंद्र ग्रेटर नोएडा में बनाए गए हैं। हर बूथ पर 100-100 टीके लगाए जाएंगे। इस तरह एक दिन में 7500 लोगों को टीके लगाए जाएंगे। तीन दिन में 21,500 लोगों को टीका लगा दिया जाएगा। इसी तरह 28वें दिन दूसरा टीका लगाया जाएगा। इसके लिए भी यही तीनों दिन निर्धारित रहेंगे।

जिले में 14 कोल्डचेन में रखी जाएंगी वैक्सीन
जिले के सारे सरकारी चिकित्सकीय संस्थानों के 14 कोल्ड चेन में वैक्सीन रखी जाएगी। यहीं से कोरोना टीकाकरण के लिए वैक्सीन दी जाएंगी। एक स्थान से दूसरे स्थान तक टीका ले जाने के दौरान पुलिस की मदद ली जाएगी। प्रत्येक कोल्ड चेन के सामने सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। पहले चरण का टीकाकरण समाप्त होने के बाद दूसरे चरण के लाभार्थियों का पंजीकरण शुरू होगा। दूसरे चरण में पुलिस, सरकारी कार्यालयों के कर्मी आदि को टीके दिए जाएंगे। तीसरे चरण में ऐसे लोगों को टीके लगने हैं, जिनकी उम्र 50 से अधिक है और कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं।

जिम्स ग्रेटर नोएडा के निदेशक डॉ. ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) राकेश गुप्ता ने कहा कि उनके संस्थान ने राज्य सरकार और जिला प्रशासन से प्राप्त मानक संचालन प्रक्रियाओं के अनुसार तैयारी की है। गुप्ता ने कहा, "जिम्स ने दो स्टैंडअलोन बूथ तैयार किए हैं, जो पहचान और प्रलेखन के लिए विशाल प्रतीक्षालय के साथ सुसज्जित हैं। टीके लगाने के लिए अलग कमरा और आवश्यक उपकरणों और जनशक्ति से लैस ऑब्जर्वेशन वार्ड है, जो टीकाकरण के बाद की प्रतिकूल घटनाओं से निपटेंगे।"

राकेश गुप्ता ने बताया, "आज सुबह 10 बजे से टीकाकरण का ड्राई रन शुरू हो गया है। इसमें 50 स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण दो सत्रों में किया जा रहा है। यहां छह सदस्यों की एक टीम जीआईएमएस और जिला स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी की निगरानी में टीकाकरण अभ्यास कर रही है।" गौतमबुद्ध नगर में सोमवार को COVID-19 के 337 सक्रिय मामले थे। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार जिले में अब तक महामारी से जुड़ी 90  मौतें दर्ज की जा चुकी हैं। अब तक 25,032 लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 98.29 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.