30 केंद्रों पर किया गया टीकाकरण का सफल पूर्वाभ्यास, 1125 स्वास्थ्यकर्मियों ने लिया हिस्सा

गौतमबुद्ध नगर : 30 केंद्रों पर किया गया टीकाकरण का सफल पूर्वाभ्यास, 1125 स्वास्थ्यकर्मियों ने लिया हिस्सा

30 केंद्रों पर किया गया टीकाकरण का सफल पूर्वाभ्यास, 1125 स्वास्थ्यकर्मियों ने लिया हिस्सा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

गौतमबुद्ध नगर में सोमवार को कोरोना वायरस से निपटने के लिए 30 केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास किया गया। इन केंद्रों पर कुल 75 बूथ बनाए गए थे। सारी प्रक्रिया पूर्व निर्धारित मानकों के मुताबिक रही। जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने इसकी जानकारी दी। अधिकारी ने बताया कि सोमवार को जिले के 30 केंद्रों के 75 बूथों पर कोरोना वायरस टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सफलतापूर्वक पूरा किया गया। 

पूर्वाभ्यास के लिए 1,125 स्वास्थ्यकर्मियों का चयन किया गया था। सभी केंद्रों पर टीकाकरण का पूर्वाभ्यास सुबह 10 बजे से शुरू हुआ और दोपहर 12 बजे तक चला। इस पूर्वाभ्यास का मकसद टीकाकरण की तैयारी को परखना और बेहतर बनाना है। कोरोना वायरस टीकाकरण से पूर्व पूरे देश में पूर्वाभ्यास किया जा रहा है। ताकि, टीकाकरण से पहले ही उसमें आने वाली समस्याओं की समीक्षा कर उनका निराकरण किया जा सके। पूरे देश में ड्राई रन के दौरान आने वाली समस्याओं को चिन्हित कर इनका समाधान किया गया।

बताते चलें कि 16 जनवरी से पूरे देश में कोरोना वायरस का टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। इससे जुड़ी सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। हालांकि पहले चरण में डॉक्टर्स, स्वास्थ्य कर्मी, सफाई कर्मचारी और कोरोना महामारी से निपटने में सहयोग दे रहे लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यह जानकारी दी थी। प्रधानमंत्री ने शनिवार को कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ सेक्रेटरी और दूसरे वरिष्ठ अधिकारियों संग एक मीटिंग की। इसके बाद 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू करने को मंजूरी दी गई।

बैठक में तय किया गया कि वैक्सीन सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को उपलब्ध कराई जाएगी। देश में करीब तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर कोरोना संक्रमण से आम लोगों को बचाने में लगे हुए हैं। इसके बाद दूसरे चरण में 50 साल से अधिक उम्र के तथा गंभीर बीमारियों से पीड़ित 50 साल से कम लोगों का टीकाकरण कराया जाएगा। ऐसे लोगों की संख्या करीब 27 करोड़ है। इस तरह पहले और दूसरे चरण में मिलाकर करीब 30 करोड़ लोगों को कोरोना वायरस का वैक्सीन दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.