पुलिस से नहीं मिली एनओसी, बारूद लगने में दो-चार दिन का लगेगा समय, जानिए वजह

Supertech Twin Tower : पुलिस से नहीं मिली एनओसी, बारूद लगने में दो-चार दिन का लगेगा समय, जानिए वजह

पुलिस से नहीं मिली एनओसी, बारूद लगने में दो-चार दिन का लगेगा समय, जानिए वजह

Tricity Today | सुपरटेक ट्विन टावर | File Photo

Noida : सेक्टर-93ए सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट में बने ट्विन टावर को ध्वस्त करने के लिए लगने वाले विस्फोटक लगाने को सोमवार देर शाम तक पुलिस से एनओसी नहीं मिल पाई है। एनओसी मंगलवार को मिलने की संभावना है। ऐसे में अब मंगलवार से टावरों में विस्फोटक लगने की उम्मीद कम ही है। इस टावर को गिराने की तैयारियां करीब 6 महीने से चल रही हैं। 21 अगस्त की दोपहर 2:30 बजे दोनों टावरों को गिरा दिया जाएगा। एक-दो दिन के भीतर ही बिल्डिंगों में बारूद लगाने का कार्य शुरू हो जाएगा। खास बात यह है कि पुलिस की कड़ी चौकसी में रोजाना सुबह के वक्त बारूद लाया जाएगा और बाकी बचा बारूद शाम के वक्त वापस ले जाया जाएगा।

नोएडा पुलिस जारी करेगी एनओसी
पुलिस से एक्सप्लोसिव कैरी एंड यूज की एनओसी एडीफाइस एजेंसी को मिलनी है। एनओसी के सोमवार को मिलने की संभावना थी। लेकिन देर शाम तक नहीं मिली। रीजनल एक्सप्लोसिव कंट्रोलर ऑफिस आगरा से इसके लिए रिपोर्ट चीफ एक्सप्लोसिव कंट्रोलर ऑफिस नागपुर जानी थी। यह रिपोर्ट देर शाम भेज दिए जाने की जानकारी सामने आई। इस रिपोर्ट के आधार पर ही कमिश्नरेट पुलिस यह एनओसी जारी करेगी। ट्विन टावर परिसर में सिर्फ विस्फोट फिट करने और एडीफाइस व जेट डिमोलिशन के विशेषज्ञों को जाने की ही अनुमति होगी। सुरक्षा को देखते हुए सोमवार को पुलिस ने इसे अपने सुरक्षा घेरे में ले लिया। इसके लिए नोडल अधिकारी नियुक्त कर दिया गया है।

पलवल से आएगा बारूद
सूत्रों ने बताया कि पलवल से विस्फोट दो गाड़ियों में लाया जाएगा। एक गाड़ी में डेटोनेटरर और दूसरी गाड़ी में जिलेटिन रॉड होंगी। तीसरी गाड़ी पुलिस की होगी। अनुमान है कि नोएडा पुलिस की निगरानी में ही शुरू से आखिर तक विस्फोटक आएगा और जाएगा। विस्फोट लगाने का काम सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगा। इसके लिए अधिकांश जगह कैमरे लगा दिए गए हैं, जो जगह बच गई हैं, वहां एक-दो दिन में लगा दिए जाएंगे। कैमरों के जरिए निगरानी करने को कंट्रोल रूम भी बनाया गया है।

मरम्मत का कार्य जारी
वहीं दूसरी ओर एमरॉल्ड कोर्ट के अन्य टावरों में मरम्मत का काम सोमवार को भी जारी रहा। यहां बिल्डर एक कंपनी के जरिए टूट-फूट की मरम्मत करवा रहा है। सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट सोसायटी में मलबा और धूल रोकने के लिए एपेक्स और सियान टावर के नजदीक स्थित सोसायटी के टावरों पर जिओ फाइबर क्लाथ लगाया जा रहा है। सोसायटी में टावरों की नाप के अनुसार जिओ फाइबर क्लाथ की सिलाई कराई गई है।

करीब 7000 लोग 10 घंटे अपने घरों में नहीं रहेंगे
सुबह 8-9 बजे के आसपास सुपरटेक एमरॉल्ड कोर्ट और एटीएस विलेज सोसाइटी में रहने वाले करीब 7,000 लोगों को बाहर निकाल दिया जाएगा। करीब 10 घंटे तक लोग फ्लैटों से बाहर रहेंगे। अब अगले सप्ताह दोबारा से पुलिस और एओए के साथ बैठक होगी, जिसमें तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाएगा।

अब एनडीआरएफ के साथ होगी सीईओ की बैठक
मीडियाकर्मी कहां रोके जाएंगे, इसकी पूरी योजना तैयार की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर सुपरटेक बिल्डर एमरॉल्ड कोर्ट में कमजोर पाए गए पिलर और अन्य मरम्मत का काम शुरू करेगा। ट्विन टावर ध्वस्तीकरण को लेकर 14 अगस्त को मॉक ड्रिल किया जाएगा। इसमें खासतौर से पुलिस की तैयारियों को परखा जाएगा। पुलिस के अलावा एंबुलेंस, अस्तपाल और अग्निशमन आदि की तैयारी का रिहर्सल होगा। पुलिस के अलावा एनडीआरएफ ध्वस्तीकरण वाले दिन मौजूद रहेगी। इसके लिए जल्द सीईओ रितु महेश्वरी एनडीआरएफ के अधिकारियों के साथ बैठक करेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.