ग्रेटर नोएडा की 86 ग्राम पंचायतों का 25 दिसंबर को खत्म हो जाएगा कार्यकाल, चुनाव होने तक यह व्यवस्था लागू होगी

गौतमबुद्ध नगर : ग्रेटर नोएडा की 86 ग्राम पंचायतों का 25 दिसंबर को खत्म हो जाएगा कार्यकाल, चुनाव होने तक यह व्यवस्था लागू होगी

ग्रेटर नोएडा की 86 ग्राम पंचायतों का 25 दिसंबर को खत्म हो जाएगा कार्यकाल, चुनाव होने तक यह व्यवस्था लागू होगी

Google Image | 25 दिसम्बर को 86 ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म हो जाएगा।

गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। क्योंकि इसी 25 दिसंबर को प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। कार्यकाल समाप्त होने के बाद शासन की तरफ से प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे। हालांकि, जिला प्रशासन को अभी शासन से कोई आदेश नहीं मिला है। लेकिन पंचायत राज अधिनियम के तहत ग्राम प्रधान और उनकी पंचायत का कार्यकाल खत्म होने के बाद ग्राम पंचायतों में होने वाले काम सचिव और प्रशासक की देखरेख में ही किए जाएंगे।

जनपद गौतमबुद्ध नगर में 86 ग्राम पंचायतें हैं। इन सभी ग्राम पंचायतों के प्रधानों का कार्यकाल 25 दिसंबर को समाप्त हो जाएगा। जिसके बाद जिला पंचायत राज विभाग प्रधानों से डोंगल आदि कार्यालय में जमा करवा लेगा। प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद ग्राम पंचायतों में होने वाले कामों की देखरेख के लिए प्रशासक नियुक्त किए जाएंगे। यह प्रशासक शासन से आदेश मिलने के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी नियुक्त करेंगे।

ग्राम पंचायतों में फिलहाल कई काम चल रहे हैं

जनपद गौतम बुद्ध नगर की 86 ग्राम पंचायतों में इन दिनों परिषदीय स्कूलों के कायाकल्प, पंचायत भवन और सार्वजनिक शौचालय बनाने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है। जिनकी देखरेख ग्राम प्रधान और सचिव कर रहे हैं। 25 दिसंबर को प्रधानों का कार्यकाल समाप्त होने के बाद इन कामों की देखरेख की जिम्मेदारी ग्राम सचिव और प्रशासक पर आ जाएगी। इसके अलावा भी प्रशासक और सचिव यदि आवश्यकता महसूस करेंगे तो ग्राम पंचायत में काम करवा सकते हैं।

पंचायत चुनाव को लेकर गांवों में सुगबुगाहट

फिलहाल शासन की तरफ से पंचायत चुनाव की कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है। लेकिन गांव में पंचायत चुनाव को लेकर रणनीति बननी शुरू हो गई हैं। प्रधानी के चुनाव को लेकर गांव में बैठकों का दौर भी चल रहा है। ग्राम पंचायतों में लोगों ने प्रधानी बनने का ख्वाब भी संजोना शुरू कर दिया है।

जिला प्रशासन करवा रहा है वार्डों का परिसीमन

पंचायत चुनाव की तैयारियां जिला प्रशासन ने अपनी तरफ से शुरू कर दी है। फिलहाल वार्डों के परिसीमन का काम एक सप्ताह पहले ही शुरू किया गया है। पंचायत चुनाव में होने वाले काम पर निगरानी रखने के लिए डीएम की अध्यक्षता में एक कमेटी भी बनाई गई है ‌ 20 दिसंबर तक ग्राम पंचायत वार जनसंख्या का निर्धारण किया जाएगा। 21 दिसंबर  से 30 दिसंबर तक ग्राम, क्षेत्र एवं जिला पंचायत के तैयार किए जाने वाले प्रस्तावित वार्डों का जिला प्रशासन प्रकाशन करेगा।

गौतमबुद्ध नगर के जिला पंचायत राज अधिकारी कुंवर सिंह ने बताया कि 25 दिसंबर को प्रधानों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। हालांकि अभी शासन से प्रशासकों के नियुक्त करने का आदेश नहीं मिला है। फिर भी विभाग पंचायत चुनाव की तैयारियों में जुटा हुआ है। मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि जैसे ही शासन से कोई दिशा निर्देश प्राप्त होगा, उसी के अनुसार पंचायत चुनावों का काम कराया जाएगा। फिलहाल जिला प्रशासन परिसीमन का काम करा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.