भगवान का नाम लेकर विस्फोटक लगना हुआ प्रारंभ, नोएडा पुलिस के काफिले में आएगा बारूद

Supertech Twin Tower : भगवान का नाम लेकर विस्फोटक लगना हुआ प्रारंभ, नोएडा पुलिस के काफिले में आएगा बारूद

भगवान का नाम लेकर विस्फोटक लगना हुआ प्रारंभ, नोएडा पुलिस के काफिले में आएगा बारूद

Tricity Today | सुपरटेक ट्विन टावर

Noida : सुपरटेक ट्विन टावर में (Supertech Twin Tower) को ध्वस्त करने के लिए विस्फोटक लगाने की प्रक्रिया शनिवार से शुरू कर दी गई है। शनिवार को सबसे पहले टावरों में पूजा करने के बाद विस्फोटक लगाने का काम किया गया। हर दिन दोनों टावरों में विस्फोटक लगाने का कार्य अब तेजी के साथ चलेगा। पुलिस की सुरक्षा में पलवल के वेयरहाउस से विस्फोटक नोएडा प्रतिदिन लाया जाएगा।

शनिवार सुबह करीब साढ़े छह बजे नोएडा पुलिस की सुरक्षा में दो गाड़ियों में रखकर विस्फोटक पलवल स्थित मैगजीन से रवाना हुआ। करीब साढ़े आठ बजे ट्विन टावर परिसर में पहुंच गया। दोनों गाड़ियों के आगे पीछे पुलिस की एक-एक गाड़ी थी। सबसे पहले यहां पर टावर ध्वस्त करने का काम कर रही एडिफाइस एजेंसी और उसकी सहयोगी दक्षिण अफ्रीका की जेट डिमोलिशन कंपनी के इंजीनियरों ने यहां पूजा की। तकरीबन 9:00 बजे विस्फोटक लगाने का काम कर्मचारियों ने शुरू कर दिया।

पूरे टावर में हुए 9,640 छेद
"ट्राईसिटी टुडे" से खास बातचीत में उत्कर्ष मेहता ने कहा, "ट्विन्स टावर को ध्वस्त करने के लिए कुल 9,640 छेद दोनों टावर में किए गए हैं। इन सभी छेदों में बारूद लगाने का कार्य शुरू हो गया है। इस पूरे ध्वस्तीकरण के लिए 3,700 किलो विस्फोटक पदार्थ पलवल से लाया जाएगा।"

पूरी बिल्डिंग में 3,700 किलो बारूद लगेगा
उत्कर्ष मेहता ने आगे बताया, "कुल 9,640 छेद ट्विन्स टावर में किए गए हैं, लेकिन हम अभी यह नहीं बता सकते कि कितना किलो बारूद एक छेद में लगेगा। हमारी टीम लगातार कार्य कर रही है। कुल मिलाकर 3,700 किलो बारूद 9,640 छेदों में लगाया जाएगा।

कुल 46 लोगों की टीम लगा रही बारूद
उन्होंने आगे बताया, "इस पूरे प्रोजेक्ट में 10 इंडियन ब्लास्टर, 6 विदेशी ब्लास्टर और 30 मजदूर कार्य कर रहे हैं। अभी यह नहीं बताया जा सकता कि एक दिन में कितने  छेदों में कितना बारूद लगेगा, लेकिन 3 दिनों बाद इसकी जानकारी दे सकते हैं।

रोजाना पलवल से आएगा विस्फोटक पदार्थ
उत्कर्ष मेहता ने आगे बताया, "रोजाना सुबह के समय पलवल से विस्फोटक पदार्थ लाया जाएगा और पूरे दिन उस पर कार्य होगा। शाम को जो विस्फोटक पदार्थ बच जाएगा, उसको वापस पलवल भेज दिया जाएगा और अगली सुबह नई मात्रा में बारूद आएगा। यह प्रक्रिया लगातार 14 दिन तक चलेगी। रोजाना कितने किलो विस्फोटक पदार्थ आएगा, इसकी जानकारी शाम के समय ही विस्फोटक पदार्थ भेजने वाली कंपनी को दे दी जाएगी। एक कोलम में इतना बारूद भरा जाएगा कि बारूद पूरे कॉलम को फाड़ दे।"

सड़क को बैरीकेडिंग लगकर किया गया बंद
एक्सप्रेस वे की सर्विस रोड से एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी की ओर जाने वाली सड़क को बैरीकेडिंग लगाकर बंद कर दिया गया है। अब यहां विस्फोटक लगाने से संबंधित लोग को आने की अनुमति है। अन्य किसी को भी आने की इजाजत नहीं होगी। अब एमरॉल्ड कोर्ट सोसाइटी में आने वाले लोगों को घूमकर आना होगा। टावर ध्वस्तीकरण वाले दिन नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस वे आधा घंटे के लिए बंद होगा जबकि आसपास की एक किलोमीटर की सड़कें दो से तीन घंटे तक वाहनों के लिए बंद रहेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.