नोएडा में 28 दिसंबर से पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन चलेगी, मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

खुशखबरी : नोएडा में 28 दिसंबर से पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन चलेगी, मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

नोएडा में 28 दिसंबर से पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन चलेगी, मोदी दिखाएंगे हरी झंडी

Tricity Today | 25 दिसंबर 2017 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्मदिवस पर नरेंद्र मोदी ने मैजेंटा लाइन मेट्रो की नोएडा से शुरुआत की थी। (File Photo)

नोएडा शहर को बड़ी उपलब्धि मिलने वाली है। देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालक रहित ट्रेन शहर में 28 दिसंबर को चलेगी। देश की पहली ड्राइवर लैस मेट्रो ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाएंगे। यह शुरुआत दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर होगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने गुरुवार को यह जानकारी दी है। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है।

डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की अब तक की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर-21 तक) पर यात्रा के लिए पूरी तरह परिचालन वाले नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को भी जारी करेंगे। 'एक देश, एक कार्ड नाम से प्रसिद्ध एनसीएमसी कार्ड परिवहन के अनेक साधनों में मान्य कार्ड है जिससे देशभर में मेट्रो, बस सेवाओं के इस्तेमाल के लिए शुल्क अदा किया जा सकता है और टोल तथा पार्किंग आदि शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है।

ठीक 3 साल पहले प्रधानमंत्री ने मैजेंटा लाइन की शुरुआत की थी
मैजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुआत ठीक 3 साल पहले 25 दिसंबर 2017 को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई के जन्म दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की थी। उस दिन नोएडा की एमिटी यूनिवर्सिटी में जनसभा का आयोजन किया गया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अटल बिहारी वाजपेई को याद करते हुए कहा था कि उन्होंने इस अत्याधुनिक यातायात के माध्यम की दिल्ली में नींव रखी थी। अटल बिहारी वाजपेई यातायात को सुगम करने के लिए स्वर्णिम चतुर्भुज महामार्ग योजना जैसी दूरगामी में सोच रखते थे। उन्होंने ही भारत में अत्याधुनिक मेट्रो परिवहन की परिकल्पना को मूर्त रूप दिया था। आपको बता दें कि अटल बिहारी वाजपेई के कार्यकाल में ही कश्मीरी गेट से तीस हजारी के बीच पहली बार दिल्ली में मेट्रो सेवाओं की शुरुआत हुई थी।

डीएमआरसी ने चालक रहित मेट्रो के संचालन की घोषणा की थी
मजेंटा लाइन मेट्रो की नींव रखते वक्त ही दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने यह जानकारी दी थी कि नोएडा के बॉटनिकल गार्डन तक जाने वाली इस लाइन पर जल्दी ही ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन किया जाएगा। हालांकि वर्ष 2017 में ही ऐसा किया जाना था, लेकिन तकनीकी उपलब्धियों को ध्यान में रखते हुए इसे तब टाल दिया गया था। अब संचालन के ठीक 3 वर्ष बाद एक बार फिर 25 दिसंबर को देश में पहली ड्राइवरलेस मेट्रो का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली ड्राइवरलेस मेट्रो को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

दिल्ली मेट्रो के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि नयी पीढ़ी की इन ट्रेनों का वाणिज्यिक परिचालन एक बड़ी प्रौद्योगिकी उपलब्धि साबित होने वाला है। इन ट्रेनों का परिचालन कार्यक्रम के बाद शुरू होगा।  डीएमआरसी ने एक बयान में कहा, ''प्रधानमंत्री मोदी 37 किलोमीटर लंबी मजेंटा लाइन पर देश की अब तक की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे और 23 किलोमीटर लंबी एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन (नयी दिल्ली से द्वारका सेक्टर 21 तक) पर यात्रा के लिए पूरी तरह परिचालन वाले नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) को भी जारी करेंगे।

डीएमआरसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि दोनों कार्यक्रमों, चालक रहित ट्रेन को हरी झंडी दिखाने और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर एनसीएमसी की शुरूआत वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से की जाएगी। उन्होंने कहा, ''यह पहला मौका होगा जब यात्री दिल्ली मेट्रो के किसी भी मार्ग पर एनसीएमसी का उपयोग कर पाएंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने मार्च 2019 में स्वदेश विकसित एनसीएमसी पेश किया था, ताकि लोग देश भर में मेट्रो और बस सहित विभिन्न प्रकार के परिवहन शुल्क का इसके जरिए भुगतान कर सकें। 

'एक देश, एक कार्ड नाम से प्रसिद्ध एनसीएमसी कार्ड परिवहन के अनेक साधनों में मान्य कार्ड है जिससे देशभर में मेट्रो, बस सेवाओं के इस्तेमाल के लिए शुल्क अदा किया जा सकता है और टोल तथा पार्किंग आदि शुल्क का भुगतान भी किया जा सकता है। दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन 37 किलोमीटर लंबी है और जनकपुरी पश्चिम से नोएडा के बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन के बीच है। चालक रहित ट्रेनें मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर परिचालित की जानी हैं। दिल्ली मेट्रो ने अपना वाणिज्यिक परिचालन 25 दिसंबर 2002 को महज 8.2 किमी लंबी शहादरा-तीस हजारी मार्ग पर शुरू किया था। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.