चौड़ाई आधा मीटर घटेगी! जानिए कारण 

नोएडा भंगेल एलिवेटेड रोड में होगा बदलाव : चौड़ाई आधा मीटर घटेगी! जानिए कारण 

चौड़ाई आधा मीटर घटेगी! जानिए कारण 

Tricity Today | भंगेल एलिवेटेड रोड

Noida News : नोएडा प्राधिकरण अपने कई बड़े कार्यों और परियोजनाओं में बदलाव कर रहा है। इसके तहत अगाहपुर से एनपीईजेड सेक्टर-82 तक बन रही 4.5 किमी लंबी भंगेल एलिवेटेड रोड परियोजना में बदलाव किया जाएगा। बरौला गांव के बीच दो इमारतें इस एलिवेटेड रोड के रास्ते में आ रही हैं। पहले इन इमारतों को आंशिक रूप से तोड़ने का प्रस्ताव था, लेकिन अब करीब 30 मीटर की दूरी में रोड की चौड़ाई आधा मीटर कम करने का विचार है। इस प्रस्ताव को नोएडा प्राधिकरण की 16 जून को बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

आठ जून 2020 को शुरू हुआ था काम 
एलिवेटेड रोड की लागत को लेकर उपजे विवाद के कारण इसका काम सात महीने तक बंद पड़ा था। अधिकारियों का दावा है कि अब इसका काम तेजी से चल रहा है। एलिवेटेड रोड के बनने से भंगेल-सलारपुर का जाम खत्म हो जाएगा। आपको बता दें कि इस एलिवेटेड रोड का निर्माण आठ जून 2020 को शुरू हुआ था। प्रस्तावित प्लान के तहत एलिवेटेड रोड का काम सात दिसंबर 2022 तक पूरा कर लिया जाना चाहिए था। लेकिन, इस एलिवेटेड रोड के काम शुरू होने के चार साल बाद भी 70 प्रतिशत ही काम पूरा हो पाया है।

समय के साथ-साथ बढ़ती चली गई लागत 
छलेरा से सेक्टर-82 तक जाम को खत्म करने के लिए भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू किया था। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम करवा रहा है। नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में एलिवेटेड रोड की लागत बढ़ाए जाने पर सहमति दी गई थी। इसको देखते हुए प्राधिकरण स्तर पर एक समिति गठित कर नए सिरे से लागत तय करने के निर्देश दिए गए। उसके बाद सेतु निगम और प्राधिकरण अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें लागत पर सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में प्राधिकरण के सीईओ ने बजट को लेकर नए सिरे से प्रस्तुतीकरण रिपोर्ट देने को कहा था।

नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रोड के काम के लिए किए गए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, स्टील की कीमत 77 करोड़ रुपए बढ़ रही है। इसके अलावा 20 करोड़ रुपए सीमेंट और दूसरी सामग्री की बढ़ी है। सामान की मात्रा बढ़ने पर इसकी लागत 97 करोड़ 30 लाख रुपए बढ़ गई है। हलांकि इसके बाद अब सेतु निगम इसको बनाने में लगा हुआ है। पिलर बनाये जा चुके हैं। सेतु निगम एलिवेटेड रोड के निर्माण को जल्द से जल्द पूरा करने में जुटा हुआ है। आपसी सहमति से अतिरिक्त 139 करोड़ रुपए लागत तय हुई है। इसके अलावा 30 करोड़ रुपए का भुगतान दो लूप बनाने के लिए किया जाएगा। पिछले साल तक एलिवेटेड सड़क की कुल लागत 468 करोड़ रुपए थी। इसके बाद रुका काम शुरू हुआ था। अब इस एलिवेटेड रोड की नई लागत 607 करोड़ 62 लाख रुपए तय की गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.