नोएडा के किसी गांव में सुरक्षा के लिए नहीं हैं सीसीटीवी कैमरे, आरटीआई से खुलासा

Noida News : नोएडा के किसी गांव में सुरक्षा के लिए नहीं हैं सीसीटीवी कैमरे, आरटीआई से खुलासा

नोएडा के किसी गांव में सुरक्षा के लिए नहीं हैं सीसीटीवी कैमरे, आरटीआई से खुलासा

Google Photo | Symbolic

Noida News : हाईटेक शहर नोएडा में शहर की सुरक्षा के लिए 82 जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। लेकिन, नोएडा क्षेत्र के 81 गांवों में किसी में भी एक भी कैमरे नहीं लगाए गए हैं। नोएडा विलेज रेजिडेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष रंजन तोमर की एक आरटीआई से यह खुलासा हुआ है। इस खुलासे के बाद प्राधिकरण की नीतियों पर कई सवाल खड़े हो रहे हैं।  

रंजन तोमर ने बताया कि आरटीआई के तहत कुछ अच्छी जानकारी मिली है। लेकिन, कुछ सुलगते मुद्दे भी खड़े हो गए हैं। उन्होंने नोएडा प्राधिकरण से पूछा था कि शहर की सुरक्षा के लिए प्राधिकरण ने कितनी जगह कैमरे लगाए हैं। इसके अलावा नोएडा के 81 गांवों में या उनके एंट्री एग्जिट प्वाइंट पर कोई कैमरा लगाए गए हैं या नहीं। इसके जवाब में नोएडा प्राधिकरण का कहना है कि शहर में सर्विलांस के लिए 82 जगहों पर कैमरे लगाए गए हैं। शहर में आने और जाने के 5 प्वाइंटों पर भी 13 जगह कैमरे लगाए गए हैं। लेकिन, गांवों में एक भी कैमरा नहीं लगाया गया है।  

गांवों के साथ सौतेला व्यवहार 

नोवरा अध्यक्ष ने कहा कि नोएडा के गांवों का प्रारूप पूर्ण रूप से बदल गया है। अब यहां लाखों की संख्या में आबादी रहती है। ऐसे में यहां चोरी, झगड़े आदि बढ़ते जा रहे हैं। सदरपुर कॉलोनी, मामूरा, छलेरा, भंगेल, अट्टा आदि जैसे सघन आबादी वाले क्षेत्रों में गांवों के मुख्य मार्गों  और बड़ी ग्रामीण मार्केटों में कैमरे लगाने से यहां की स्थिति बेहतर हो सकती है। रंजन तोमर का कहना है कि इससे क्राइम का ग्राफ भी नीचे आ सकता है। व्यापारियों के साथ भी चोरी, छिनैती जैसी घटनाएं कम होंगी। उन्होंने नोएडा अथॉरिटी के सीईओ से वह मांग करेंगे कि गांवों के साथ भेदभाव न हो और शहरों की तर्ज पर गांवों में भी कैमरे लगाए जाएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.