बुकिंग के बाद जीपीएस के साथ हो रही छेड़खानी, दूसरे चरण में आई रुकावट

Noida E-Cycle Project : बुकिंग के बाद जीपीएस के साथ हो रही छेड़खानी, दूसरे चरण में आई रुकावट

बुकिंग के बाद जीपीएस के साथ हो रही छेड़खानी, दूसरे चरण में आई रुकावट

Tricity Today | ई-साइकिल

Noida News : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की ओर से ई-साइकिल (E-Cycle) सेवा की शुरुआत को 1 महीने से अधिक समय हो गया है। ई-साइकिल परियोजनाओं को दो चरणों में चलाना है। दूसरे चरण की सेवा शुरू होने में अभी समय लगेगा। दरअसल, पहले चरण में शुरू की गई ई-साइकिल सेवा में ही अभी कई खामियां हैं, जिससे निपटने की कोशिश एजेंसी कर रही है। इसके बाद ही दूसरे चरण पर विचार किया जाएगा। आपको बता दें, टर्बन मोबिलिटी को ई-साइकिल संचालन के लिए चुना गया। एजेंसी ने पहले दिन 9 लोकेशन से इसकी शुरूआत की। वर्तमान में 31 स्थानों के लक्ष्य के बदले 28 स्थानों से इसका संचालन किया जा रहा है। प्रत्येक स्थान पर 10-10 ई-साइकिलें चलाई जा रहीं हैं।

ई-साइकिल की समस्या
फिलहाल यात्री रोजाना 100 से अधिक ई-साइकिल का इस्तेमाल कर रहे हैं। इसमें सबसे ज्यादा राइड ग्रेनो वेस्ट के लिए है। कंपनी का कहना है कि ई-साइकिल बुकिंग के बाद सवारी दिनों ग्रेनो वेस्ट में साइकिलें ले जाकर छोड़ दे रहे है। कड़ी मशक्कत के बाद वहां से साइकिलों को वापस नोएडा लेकर आया जाता है। साथ ही रोजाना 10 से 12 मामले ऐसे आ रहे हैं। जिसमें साइकिलों की मशीनरी से छेड़छाड़ की जा रही है। इस प्रोजेक्ट कुछ खामियां पाई गई है। जिनको ठीक किया जा रहा है।

मोबाइल ऐप बुकिंग
ई-साइकिल मोबाइल एप के माध्यम से बुक की होगी और भुगतान भी डिजिटल माध्यम से किया जा रहा है। साथ ही ई-साइकल को किराये पर देने की दरें तय कर दी हैं। ई-साइकल यूजर बनने के लिए 299 रुपये की सिक्यॉरिटी मनी ऐप के जरिए जमा करनी होगी। इसके बाद पहले 30 मिनट के लिए 15 और इसके बाद 1 रुपया प्रति मिनट किराया देना होगा। अगर इस दौरान साइकिल जाम में फंसती है तो किराया 50 पैसे प्रति मिनट लगेगा।

24 स्थानों पर ई चार्जिंग प्वॉइंट
पहले चरण में 310 साइकिल चलाई जानी साइकिल है। यह साइकिल ऐप के माध्यम से बुक हो गई। इसके लिए प्राधिकरण ने टर्बन मोबिलिटी एलएलपी कंपनी का चयन किया है। हाल में 25 स्थानों पर ई चार्जिंग प्वॉइंट की व्यवस्था को कंपनी की ओर से पूरा करा लिया गया है। अगर रास्ते में चलते हुए ई साइकिल का चार्ज खत्म हो गया तो ई-चार्जिंग वैन पहुंचकर ई साइकिल को भी चार्ज कर देगी।

25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ्तार
इस प्रोजेक्ट में प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को शारीरिक रूप से बेहतर फायदे मिलेंगे। ई-साइकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना वैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। यह जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा। अथॉरिटी की ओर से 62 साइकल स्टैंड तैयार करवाए हुए हैं। ये स्टैंड करीब 1 करोड़ रुपये की लागत से 2021 में बनवाए गए थे। एक स्टैंड से 10 साइकल चलवाई जानी हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.