शांतिपूर्ण होगा आयोजन, 20 हजार लोगों के आने की संभावना, यह है पूरी योजना

नोएडा में त्यागी समाज की महापंचायत : शांतिपूर्ण होगा आयोजन, 20 हजार लोगों के आने की संभावना, यह है पूरी योजना

शांतिपूर्ण होगा आयोजन, 20 हजार लोगों के आने की संभावना, यह है पूरी योजना

Tricity Today | रामलीला मैदान में पुलिस फाॅर्स

Noida News : नोएडा की ग्रैंड ओमेक्स हाउसिंग सोसायटी से जुड़े विवाद को लेकर कल यानी 21 अगस्त को गेझा गांव के रामलीला मैदान में त्यागी समाज की महापंचायत होगी। जिसे लेकर एक तरफ गौतमबुद्ध नगर पुलिस और प्रशासन ने तैयारियां कर ली हैं, तो दूसरी तरफ शनिवार को त्यागी समाज ने बैठक करके पूरी रूपरेखा तैयार की है। कार्यक्रम पूरी तरह शांतिपूर्ण रहेगा। करीब 20,000 लोगों के महापंचायत में शामिल होने की संभावना है। मंच, ज्ञापन, भाषण, सुरक्षा, पुलिस से समन्वय, मीडिया के समन्वय, पार्किंग और रूट व्यवस्था देखने के लिए 10 कमेटी बनाई गई हैं। प्रत्येक कमेटी में 10 से 25 लोगों को शामिल किया गया है।

1. समाज का बुजुर्ग व्यक्ति करेगा महापंचायत की अध्यक्षता : गेझा गांव में दोपहर करीब 12:00 बजे महापंचायत शुरू होगी। आयोजकों ने तय किया है कि त्यागी समाज का कोई बुजुर्ग महापंचायत की अध्यक्षता करेगा। तीन लोगों को संचालन का दायित्व दिया जाएगा। अध्यक्षता करने वाले व्यक्ति का नाम पंचायत शुरू होने पर तय किया जाएगा। संचालकों का चुनाव भी उसी वक्त होगा।

2. राजनीतिक परिचय देने पर होगी पाबंदी : महापंचायत को पूरी तरह सामाजिक आयोजन रखा जाएगा। महापंचायत में शामिल होने वाले लोगों को अपना राजनीतिक परिचय नहीं देना होगा। मतलब, कोई भी वक्ता किसी भी राजनीतिक दल से ताल्लुक रखता हो, उसका प्रतिनिधित्व नहीं करेगा। महापंचायत में केवल समाज के नागरिक के तौर पर हिस्सा लेगा।

3. केवल इसी मुद्दे पर विचार रखेंगे सभी वक्ता : त्यागी समाज ने तय किया है कि महापंचायत के दौरान कोई भी वक्ता राजनीतिक भाषण बाजी नहीं करेगा। राज्य सरकार और भारतीय जनता पार्टी के कामकाज पर किसी भी तरह की टिप्पणी करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। वक्ताओं को पूरी तरह इसी घटना को लेकर अपने विचार रखने होंगे। अगर उनके पास कोई सुझाव है तो दे सकते हैं। आयोजकों का कहना है कि इस महापंचायत को पूरी तरह सामाजिक आयोजन माना जाए। यह महापंचायत भारतीय जनता पार्टी और राज्य सरकार के खिलाफ नहीं है।

4. सभी लोग अनुशासन का पूरा ख्याल रखेंगे : आयोजकों ने कहा, "हम लोगों ने पूरे पश्चिम उत्तर प्रदेश और आसपास के राज्यों से लोगों को आमंत्रित किया है। उन्हें अनुशासित रहने के लिए कहा गया है। महापंचायत के दौरान पुलिस सरकार और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी नहीं की जाएगी। सभी लोग गौतमबुद्ध नगर पुलिस से मिलने वाले निर्देशों का अक्षरसः पालन करेंगे। किसी भी उकसावे में नहीं आएंगे। अगर किसी को कोई परेशानी होगी तो तत्काल आयोजकों और पुलिस को सूचना दी जाएगी।

5. पीएम, सीएम, गवर्नर और राष्ट्रपति को जाएगा ज्ञापन : महापंचायत में लिए गए फैसलों के बाद ज्ञापन तैयार किया जाएगा। आयोजक ने बताया कि यह ज्ञापन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा उत्तर प्रदेश की राज्यपाल और भारत की राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। ज्ञापन में मुख्य रूप से तीन बिंदु तय किए गए हैं। यह पंचायत के सामने रखे जाएंगे। पंचायत के आदेश पर कोई अन्य बिंदु समाहित किया जाएगा।

6. खाना, पानी और पार्किंग का इंतजाम रहेगा : आयोजकों ने बताया कि बड़ी संख्या में लोग बाहर से आ रहे हैं। गौतमबुद्ध नगर के मुकाबले कई गुना ज्यादा लोग पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान से आएंगे। करीब 20,000 लोगों के लिए खाने और पानी का इंतजाम किया गया है। महापंचायत स्थल पर बड़ी संख्या में वाहन पहुंचेंगे। जिसमें कार और बसों के अलावा ट्रैक्टर भी शामिल रहेंगे। इन सभी के लिए पार्किंग की अलग-अलग व्यवस्था की गई है।

7. मीडिया और पुलिस से समन्वय करेंगी समितियां : महापंचायत की कवरेज करने के लिए मीडिया कर्मियों के लिए अलग दीर्घा बनाई गई है। मीडिया कर्मियों से समन्वय करने के लिए 10 सदस्यों की समिति का गठन किया गया है। इसी तरह सुरक्षा इंतजाम संभाल रहे पुलिस अफसरों के साथ समन्वय करने के लिए भी 10 सदस्यों की समिति बनाई गई है।

महापंचायत पूरी तरह शांतिपूर्ण रहेगी, पुलिस-प्रशासन निश्चिंत रहें : आयोजक
महापंचायत के आयोजकों में मुख्य रूप से शामिल देवेंद्र प्रधान और सुधीर त्यागी ने कहा, "यह महापंचायत पूरी तरह शांतिपूर्ण रहेगी। गौतमबुद्ध नगर के अलावा पूरे पश्चिमी उत्तर प्रदेश और सीमावर्ती राज्यों से त्यागी समाज के लोग बड़ी संख्या में आ रहे हैं। हमें उम्मीद है कि महापंचायत में 20,000 से ज्यादा लोग शामिल होंगे। सभी लोग अनुशासन के साथ अपनी बात रखेंगे। हमारा सरकार, पुलिस और प्रशासन से कोई विरोध नहीं है। हम केवल अपने समाज और श्रीकांत त्यागी के परिवार की बात रखने के लिए एकत्र हो रहे हैं। उसे सद्भावनापूर्ण और सलीके के साथ रखा जाएगा। इस महापंचायत में केवल त्यागी समाज नहीं बल्कि सर्व समाज के लोग शामिल हो रहे हैं। यह एक सामाजिक मुद्दा है। इसका राजनीति से कोई सरोकार नहीं है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.