दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक नॉन स्टॉप होगा ट्रैफिक, 801 करोड़ रुपये खर्च होंगे

सबसे बड़ी खबर : दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक नॉन स्टॉप होगा ट्रैफिक, 801 करोड़ रुपये खर्च होंगे

दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक नॉन स्टॉप होगा ट्रैफिक, 801 करोड़ रुपये खर्च होंगे

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : दिल्ली से ग्रेटर नोएडा तक ट्रैफिक को नॉन स्टॉप करने के लिए प्रोजेक्ट पर नोएडा अथॉरिटी ने नए सिरे से काम शुरू कर दिया है। चिल्ला एलिवेटेड रोड (Chilla Elevated Road) की लागत का आंकलन तय करने के लिए प्रस्ताव नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) को भेज दिया है। प्राधिकरण के सलाहकार ने इसकी लागत 801 करोड़ रुपये तय की है। अब इसके बजट और डिजाइन का आंकलन आईआईटी तय करेगी। इसके बाद प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए यूपी सरकार को भेज दिया जाएगा।

नोएडा में फिल्म सिटी रोड पर ट्रैफिक जाम खत्म होगा
यह एलिवेटेड रोड दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बनाया जाएगा। यहां से नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे शुरू होता है। कुल मिलाकर चिल्ला एलिवेटेड रोड बनते ही दिल्ली से परी चौक तक ट्रैफिक नॉन स्टॉप हो जाएगा। एलिवेटेड रोड को दिल्ली के मयूर विहार फ्लाईओवर से जोड़ा जाएगा। यह उपरगामी मार्ग करीब 5.96 किलोमीटर लंबा बनेगा। फिल्म सिटी रास्ते पर जाम की समस्या खत्म करने के लिए यह शहर का महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट है। दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक एलिवेटेड रोड बनाया जाना है।

योगी आदित्यनाथ ने चार साल पहले रखी प्रोजेक्ट की नींव
इसका शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किया था। करीब एक साल बाद जनवरी 2020 से इसका काम शुरू हुआ और अब करीब एक साल से काम बंद पड़ा है। दरअसल, इसके निर्माण पर जो खर्चा आएगा उसको नोएडा प्राधिकरण और यूपी सरकार 50-50 प्रतिशत मिलकर वहन करेंगे। लोक निर्माण विभाग ने इसके काम का जिम्मा उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम लिमिटेड को दे दिया। इसके निर्माण की लागत 605.32 करोड़ रुपए तय की गई। पिछले साल तक प्राधिकरण करीब 74 करोड़ रुपए खर्च कर दिए, लेकिन शासन से कोई पैसा नहीं मिला। इसके बाद से नवंबर 2021 से काम बंद पड़ा हुआ है।

चार साल में केवल 13% काम पूरा हो पाया
खास बात यह है कि इस परियोजना के लिए अब तक छह बार बजट तैयार हो चुका है, लेकिन काम की रफ्तार नहीं बढ़ी है। दलित प्रेरणा स्थल की पार्किंग के पास सिर्फ पिलर बना है। उसका काम भी अधूरा पड़ा है। अभी तक करीब 13 प्रतिशत काम हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.