ये हैं शहर के सबसे साफ सेक्टर और गांव, सोसायटी, स्कूल और अस्पतालों की लिस्ट भी देखिए

नोएडा से खास खबर : ये हैं शहर के सबसे साफ सेक्टर और गांव, सोसायटी, स्कूल और अस्पतालों की लिस्ट भी देखिए

ये हैं शहर के सबसे साफ सेक्टर और गांव, सोसायटी, स्कूल और अस्पतालों की लिस्ट भी देखिए

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : नोएडा विकास प्राधिकरण (Noida Authority) के स्वच्छता अभियान से प्रेरित होकर शहर के गांव, सेक्टर, हाउसिंग सोसायटी, स्कूल, अस्पताल और कंपनियां काम कर रहे हैं। इस दिशा में बेहतर काम करने वाले निकायों को सम्मानित किया गया है। शहर का सबसे साफ सेक्टर-15ए है, जबकि हाऊसिंग सोसाइटी में होम्स-121 ने बाजी मारी है। शनिवार को नोएडा प्राधिकरण की ओर से स्वच्छता में बेहतर काम करने वाली आरडब्ल्यूए, एओए, गांव, होटल, स्कूल और अस्पताल को सम्मानित किया है। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों का कहना है कि स्वच्छता के लिए प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छकता रैकिंग की जानी जरूरी है।

इंदौर के लोगों की तरह नोएडा वालों को गौरवान्वित महसूस करना होगा
शुक्रवार को सेक्टर-6 में स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र में स्वच्छता भागीदारी सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। सबसे पहला पुरस्कार पाने वाले सेक्टर-51ए में पूरे कूड़े का निस्तारण परिसर में ही होता है। उद्यान का भी कचरा बाहर नहीं जाता है। प्लास्टिक का प्रयोग करने से निवासियों को रोकने के लिए जगह-जगह बोर्ड लगे हैं। कार्यक्रम में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा, "कई साल से स्वच्छ सर्वेक्षण में नंबर वन आ रहे इंदौर से हमारे यहां का इंफ्रास्ट्रक्चर कई गुना बेहतर है, लेकिन रैकिंग के मामले में वहां से पिछड़ जाते हैं। इसकी महत्वपूर्ण वजह यह है कि वहां के लोग सफाई को लेकर काफी जागरूक हैं। वहां के नागरिक अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता हैं। लोगों को इंदौर जैसी जागरूकता यहां भी लानी होगी, तभी नंबर वन पाएंगे। यहां के लोग अपनी जिम्मेदारी को और गंभीरता से लें। सफाई को दिनचर्या का हिस्सा बनाना होगा। घर के बाहर लगे कूड़े के ढेर को खुद हटाने के लिए आगे आना होगा।" उन्होंने कहा कि नोएडा प्राधिकरण और बेहतर ढंग से सफाई व्यवस्था को लेकर काम करेगा।

सम्मान पाने वालों के चेहरे खिले, अब दूसरों को करेंगे जागरूक
सम्मान पाने के बाद सेक्टर-50 सेंट्रल मार्केट के अध्यक्ष प्रवीण भारद्वाज ने कहा, "हम मार्केट के लोगों के साथ मिलकर कई सालों से सफाई पर मुहिम चला रहे हैं। मार्केट में आने वाले ग्राहकों को स्वच्छता के लिए जागरूक किया जाता है। इस मौके पर सम्मान समारोह से पहले अयोध्या शोध संस्थान संस्कृति विभाग ने 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। मंच पर प्रशांत कृष्ण चतुर्वेदी ने राम भजन, स्वामी दीन उन्नाम ने देशभक्ति पर आधारित आल्हा गायन और ट्री इंडिया ने नुक्कड़ नाटक और माया कलश्रेष्ठ ने देशभक्ति पर आधारित कथक नृत्य प्रस्तुत किया। इस मौके पर ओएसडी अविनाश त्रिपाठी और इंदु प्रकाश, डीजीएम एसपी सिंह और श्रीपाल भाटी, परियोजजना अभियंता विजय रावल, आरके शर्मा, गौरव बंसल, नोएडा एम्पलाइज एसोसिएशन के अध्यक्ष कुशलपाल चौधरी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।

शहर की सबसे स्वच्छ आरडब्ल्यूए
1. सेक्टर-15ए
2. सेंचुरी अपार्टमेंट, सेक्टर-100 और सेक्टर-51 आरडब्लयूए (संयुक्त रूप से)
3. सेक्टर-34 आरडब्ल्यूए, सेक्टर-30 आरडब्ल्यूए, हिमगिरी, सेक्टर-34 आरडब्ल्यूए (संयुक्त रूप से)

सबसे स्वच्छ एओए
1. होम्स 121, सेक्टर-121
2. द गोल्डन पॉम, सेक्टर-168
3. लोटस बुलेवर्ड, सेक्टर-100

सबसे स्वच्छ गांव
1. बिशनपुरा
2. निठारी
3. सुल्तानपुर

सबसे स्वच्छ मार्केट एसोसिएशन
1. ब्रह्मपुत्र शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29
2. सेंट्रल मार्केट, सेक्टर-50
3. कंजनजंघा मार्केट, सेक्टर-53

सबसे स्वच्छ सरकारी संस्थान
1. एनटीपीसी, सेक्टर-24
2. बीएचईएल, सेक्टर-16
3. एनएमआरसी, सेक्टर-29

सबसे स्वच्छ स्कूल
1. शिव नादर स्कूल, सेक्टर-168
2. दिल्ली पब्लिक स्कूल, सेक्टर-132
3. विश्व भारती पब्लिक स्कूल, सेक्टर-28

सबसे स्वच्छ अस्पताल
1. कैलाश अस्पताल, सेक्टर-71
2. फेलिक्स अस्पताल, सेक्टर-137
3. फोर्टिस अस्पताल, सेक्टर-62

सबसे स्वच्छ होटल
1. रेडिसन होटल, सेक्टर-18
2. रेडिसन होटल, सेक्टर-55
3. जिनजर होटल, सेक्टर-63
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.