शराब की यह बोतल 10 मर्सिडीज कार, 20 लग्जरी अपार्टमेंट और वीआईपी हेलीकॉप्टर से भी महंगी

EXCLUSIVE VIDEO : शराब की यह बोतल 10 मर्सिडीज कार, 20 लग्जरी अपार्टमेंट और वीआईपी हेलीकॉप्टर से भी महंगी

शराब की यह बोतल 10 मर्सिडीज कार, 20 लग्जरी अपार्टमेंट और वीआईपी हेलीकॉप्टर से भी महंगी

Tricity Today | शराब की बोतल

शराब और शराब के शौकीनों की दुनिया रंगीन ही होती है, लेकिन एक शराब की बोतल कितनी कीमती हो सकती है? दुनिया की सबसे महंगी कारों से ज्यादा, मुंबई में 20 लग्जरी अपार्टमेंट से ज्यादा। ये सब तो बहुत कम है। आज हम आपको ऐसी शराब की बोतलें दिखाने जा रहे हैं, जो दुनियाभर में इस्तेमाल हो रहे वीआईपी हेलीकॉप्टर से भी महंगी हैं। इन दुर्लभ और संग्रहणीय व्हिस्की की कीमत तय करने का एकमात्र रास्ता नीलामी की बोली होती है। हर साल दुनियाभर में बोलियां लगती हैं और रिकॉर्ड टूटते रहते हैं। लिहाजा, शराब उद्योग सुर्खियों में बना रहता है। यह मुख्य रूप से स्कॉटिश और जापानी व्हिस्की हैं। दुनिया के कुछ मशहूर नीलामी घरों में से एक सॉथबीज के हवाले से सात दुर्लभ और बेशकीमती शराबों के बारे में आपको बताते हैं।

नंबर 7 : द मैकलान रेड कलेक्शन
कीमत : 7.12 करोड़ रुपये 

इस रेस में नंबर सात पर द मैकलन रेड कलेक्शन व्हिस्की की यह 6 बोतल हैं। जब नवंबर 2020 में द मैकलन रेड कलेक्शन लंदन के सोथबी में नीलामी के लिए गया, तो व्हिस्की की इन छह बोतलों की शुरुआती कीमत करीब 2 करोड़ रुपये आंकी गई थी। जब नीलामी के लिए बोली लगने लगी तो यह कलेक्शन 7 करोड़ 80 लाख रुपये में बिका। मतलब, अनुमान से लगभग चार गुना राशि फ़ूड चैरिटी सिटी हार्वेस्ट लंदन को मिली।

मैकलन रेड व्हिस्की के इस संग्रह में छह बोतल शामिल हैं, जिनमें से दो डिस्टिलरी द्वारा जारी की गई सबसे पुरानी हैं। एक 74 साल पुरानी और एक 78 साल पुरानी बोतल है। दुनिया में ऐसे केवल दो सेट हैं। इन बोतलों के विशेष लेबल पर स्पेनिश कलाकार जावी अनारेज़ के हस्ताक्षर हैं।

नंबर 6 : द मैकलन लालिक सिक्स पिलर्स कलेक्शन
कीमत : 7.24 करोड़ रुपये 

इस मामले में नंबर 6 पर मैकलन लालिक सिक्स पिलर्स कलेक्शन फ्रांसीसी ग्लासमेकर और जौहरी लालिक के छह क्रिस्टल डिकैन्टर का एक सेट है। जिसमें 50 से 65 साल पुरानी मैकलन सिंगल माल्ट भरी है। ये छह सीमित-संस्करण वाले डिकैंटर्स मौलिक और एक बार बनाए गए थे। यह शराब द मैकलन और प्रतिष्ठित फ्रांसीसी ब्रांड लालिक के बीच लंबे सहयोग का उत्पाद हैं।

यह कलेक्शन अप्रैल 2017 में नीलामी के लिए आया। छह बोतलों का यह संग्रह एक बेस्पोक नेचुरल आबनूस कैबिनेट में रखा गया था। जिसमें छह लघुचित्र और छह जोड़े लालीक मैकलन ग्लास भी हैं। इसकी नीलामी भी उम्मीदों को पार कर गई। हांगकांग के सोथबी में हुई उस नीलामी में यह कलेक्शन अविश्वसनीय रूप से 7 करोड़ 24 लाख रुपये में बिका था।

नंबर 5 : द मैकलन पीटर ब्लेक 1926
कीमत : 7.75 करोड़ रुपये

नंबर 5 पर भी इसी ब्रांड की द मैकलन पीटर ब्लेक 1926 की व्हिस्की बोतल है। हांगकांग सोबथी ने इसे मई 2018 की नीलामी में 7 करोड़ 75 लाख रुपये में नीलम किया था। यह बोतल मैकलन के प्रसिद्ध पीपा नंबर 263 से भरी गई पहली व्हिस्की है। 1926 में यह पीपा भरने के बाद छह दशकों तक स्पाईसाइड डिस्टिलरी में अछूता पड़ा रहा। जब यह 1986 में इसे खोला गया तो सिर्फ 40 बोतलें भरी गई थीं। इनमें से 24 पर प्रसिद्ध कलाकारों के लेबल तैयार करके लगाए गए। एक बोतल को पेंट किया गया था। दो की नीलामी प्लेन बोतलों में की गई थी। बाकी 14 को मैकलन के विंटेज प्रोग्राम में पेश किया जाना था। लेकिन बाद में एक बोतल तैयार की गई थी।

12 बोतलों की पहली रिलीज़ वर्ष 1993 में हुई थी और सिंगल माल्ट की खासियतों को दर्शाने के लिए मैकलन ने पॉप कलाकार सर पीटर ब्लैक पर इसका लेबल तैयार करवाया था।

नंबर 4 : द मैकलन वैलेरियो अदामी 1926
कीमत : 8.51 करोड़ रुपये

शराब के शौकीनों की दुनिया बड़ी गजब है। नंबर-4 पर आने वाली यह व्हिस्की अपनी बहन से भी आगे निकल गई। जैसा हमने आपको पहले ही बताया कि 60 साल पुराने मायावी पीपे नंबर 263 से मैकलन की 12 बोतलों की दूसरी रिलीज़ 1993 में आई। इस बार लेबल को डिजाइन करने के लिए एक और प्रसिद्ध पॉप कलाकार की बारी थी। वह थे इतालवी आर्टिस्ट वेलेरियो अदामी। अदामी के लेबल में मैकलन 1926 की उसी शराब की प्रशंसा करते हुए एक नग्न आकृति को दर्शाया गया है।

एक अफवाह ने इस शराब को और कीमती बना दिया। कहा जाता है कि उन 12 बोतलों में से एक जापानी भूकंप में नष्ट हो गई थी। जिससे यह और भी दुर्लभ हो गई। जब फरवरी 2020 में एक बोतल ऑनलाइन नीलामी के लिए आई तो इसने ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर और यूके सहित दुनियाभर के 56 देशों के 1,642 बोलीदाताओं को आकर्षित किया। विजेता बोलीदाता एक यूरोपीय जाता है, जिसने 8,25,000 पौंड यानी करीब 8 करोड़ 51 लाख रुपये का भुगतान किया।

नंबर 3 : हन्यू इचिरो की पूर्ण कार्ड श्रृंखला
कीमत : 11.08 करोड़ रुपये

अब हम दुनिया की टॉप थ्री सीरीज में पहुंच गए हैं। लिहाजा, इनकी कीमत भी आप दिल थामकर जानिए। पिछले साल अल्ट्रारेयर जापानी व्हिस्की के इस सेट ने अपने पिछले सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए। हन्यू इचिरो की फुल कार्ड सीरीज डेढ़ मिलियन डॉलर यानि 11 करोड़ 8 लाख रुपये में बेची गई। जो अब तक किसी जापानी व्हिस्की के लिए सबसे महंगे दाम हैं। अत्यधिक मांग वाली हन्यू इचिरो की फुल कार्ड सीरीज़ में 54 बोतलें शामिल हैं। जिनमें से प्रत्येक एक प्लेइंग कार्ड का प्रतिनिधित्व करती है।

प्रसिद्ध हन्यू डिस्टिलरी की स्थापना 1941 में इसुजी अकुतो ने की थी। जो शराब बनाने वालों की लंबी अनुभवी पीढ़ी से आया था। वर्ष 2000 में इसके बंद होने से पहले अकुतो के पोते ने डिस्टलरी से 400 पीपों में बढ़िया व्हिस्की को संरक्षित किया। इन पीपों से उन्होंने प्लेइंग कार्ड के आधार पर पूर्ण श्रृंखला तैयार की। यह दो सीरीज साल 2005 और 2014 के बीच जारी की गई थीं।

नंबर 2 : द मैकलान माइकल डिलन 1926
कीमत : 12.38 करोड़ रुपये

दुनियाभर की शराब पर मैकलन का पीपा नंबर 263 भारी है। नंबर-2 पर भी उसी पीपे से निकली वर्ष 1926 की व्हिस्की मैकलन माइकल डिलन है। मैकलन डिस्टिलरी ने फैसला किया कि 60 वर्षीय बेशकीमती बोतल को आयरिश कलाकार माइकल डिलन के हाथ से पेंट करवाया जाए। अपनी तरह की यह अनूठी बोतल वर्ष 1999 में जारी की गई थी और इसमें द मैकलन स्पाईसाइड एस्टेट के प्रतिष्ठित ईस्टर एल्चीज़ हाउस को बेहद सुंदर ढंग और विस्तार से दर्शाया गया है।

इस बोतल के बारे में ख़ास बात बता दें। इसे 19 साल पहले प्रतिष्ठित लंदन डिपार्टमेंटल स्टोर फ़ोर्टनम एंड मेसन में खरीदा गया था, तब से यह देखने के लिए नहीं मिली। जब यह नवंबर 2018 में क्रिस्टीज लंदन में नीलामी के लिए आई तो हलचल मच गई। अंदाजा इस बार से लगा सकते हैं कि बोली की शुरुआत ही 1 मिलियन पौंड से की गई थी। यह रुतबा हासिल करने वाली पहली व्हिस्की बन गई। अंततः नीलामी 1.2 मिलियन पौंड पर खत्म हुई। भारतीय मुद्रा में कीमत 12 करोड़ 38 लाख रुपये होती है।

नंबर 1 : द मैकलन फाइन एंड रेयर
कीमत : 13.85 करोड़ रुपये

अब दुनिया की सबसे कीमती व्हिस्की को देखने की बारी है। 60 साल पुरानी मैकलन फाइन एंड रेयर ने नीलामी में बेची जाने वाली सबसे महंगी बोतल का दर्जा हासिल किया है। जब करीब दो साल पहले यह लंदन के सोथबी में रिकॉर्ड तोड़ 1.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर में बेची गई थी। मतलब, अगर कोई भारतीय इसे खरीदता तो उसे 13 करोड़ 85 लाख रुपये का भुगतान करना पड़ता।

इसे द मैकलन फाइन एंड रेयर श्रृंखला का संस्थापक पिता माना जाता है। आठ दशकों में डिस्टिलरी ने 57 विंटेज सिंगल माल्ट व्हिस्की का संग्रह किया है। जो अभी तक दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित व्हिस्की संग्रह बना हुआ है। माना जाता है कि द मैकलन फाइन एंड रेयर की 60 साल पुरानी सभी 14 बोतलें निजी संग्रह में रखी गई हैं। अब आप खुद हिसाब लगा लीजिए कि 14 करोड़ रुपये में क्या-क्या खरीद सकते हैं।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.