ऑनलाइन किराए का मकान ढूंढने वाले सावधान! फर्जी मकान मालिक बनकर लगाया लाखों का चूना

Noida News : ऑनलाइन किराए का मकान ढूंढने वाले सावधान! फर्जी मकान मालिक बनकर लगाया लाखों का चूना

ऑनलाइन किराए का मकान ढूंढने वाले सावधान! फर्जी मकान मालिक बनकर लगाया लाखों का चूना

Tricity Today | 4 आरोपियों को किया गिरफ्तार

Noida News : किसी नए शहर में पहुंचकर प्रॉपर्टी ढूंढने या मकान किराये पर लेने के लिए अधिकतम लोग आजकल टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हैं। गूगल, 99Acre, Magicbricks जैसी वेबसाइट्स की मदद लेकर व्यक्ति प्रॉपर्टी इत्यादि खोजता है। ऐसे में प्रॉपर्टी मिलने की जगह लोग ठगी का शिकार बन रहे हैं। नोएडा पुलिस ने आज ऐसे ही एक गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो लोगो को प्रॉपर्टी दिलाने के नाम पर ठगी करता था। नोएडा की सेक्टर-39 पुलिस ने भोले भाले लोगों के साथ ठगी करने वाले 4 आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

कैसे करते थे ठगी 
ठगों ने ऑनलाइन वेबसाईटस जैसे  99acres.com, magicbricks.com, housing.com आदि पर फ्लैट व कमर्शियल प्रॉपर्टी के फर्जी मालिक बनकर विज्ञापन पोस्ट किए थे। प्रॉपर्टी खरीदने में रूचि रखने वाले लोग या प्रॉपर्टी रेंट पर लेने के लिए वेबसाइट के माध्यम से ठगों से संपर्क करते थे। कस्टमर का मोबाइल नंबर मिलने पर ठग गिरोह का सदस्य करण उर्फ़ अमितेश मिश्रा कस्टमर को कॉल करता था। प्रॉपर्टी की लोकेशन व किराया आदि से जुड़ी बात करता था। इसी बातचीत के दौरान कस्टमर को प्रॉपर्टी विजिट कराने का समय तय कर लिया जाता था। इसके बाद दूसरा ठग पुष्पेंद्र कस्टमर को प्रॉपर्टी विजिट कराकर प्रॉपर्टी के फर्जी मालिक बने तीसरे ठग अनिल चौहान से फोन पर बातचीत करवाता था। कस्टमर से टोकन मनी चौथे ठग मृत्युंजय चौबे के अकाउंट में ट्रांसफर कराई जाती थी। कस्टमर से टोकन मनी मिलने के बाद फर्जी एग्रीमेंट इत्यादि तैयार करके तीन से छह महीने का किराया एडवांस मनी के रूप में ले लिया जाता था।

10 लोगों को बना चुके हैं ठगी का शिकार 
आरोपी चारों ठग की करतूत खुलने पर पुलिस के पास अबतक 10 लोग अपनी शिकायत लेकर पहुंच चुके हैं। पीड़ितों ने बताया कि ठगों ने फर्जी दस्तावेज बनाकर कस्टमर से हस्ताक्षर करवाकर छाया प्रति देकर तीन से छह महीने का एडवांस रेंट अपने अकाउंट में ट्रांसफर करा लिया। पुलिस पूछताछ में ठगों ने कबूला कि अकाउंट में आये पैसे को चारों ठग आपस में बांट लेते थे। ठगों ने सभी सिम कार्ड व बैंक अकाउंट मृत्युन्जय के नाम से लिए हैं। ठग मृत्युन्जय बिहार का निवासी है। मात्र बीते 19 दिनों में ठगों ने 10 व्यक्तियों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है। इन 10 व्यक्तियों से ठगों ने लगभग साढ़े 7 लाख से अधिक की धनराशि ठगी है। 

अपर पुलिस उपायुक्त ने दी जानकारी 
अपर पुलिस उपायुक्त आशुतोष द्विवेदी ने बताया, "12 जनवरी को एक शिकायतकर्ता ने बताया था कि मकान किराये पर देने के नाम पर उसके साथ ठगी की गयी है। उसके बाद इसी प्रकार के 9 अन्य शिकायतकर्ता सामने आये हैं। सेक्टर-39 पुलिस ने इस मामले में 4 शातिर ठगों को गिरफ्तार किया है। इन ठगों ने भोले भाले लोगों को मकान व कमर्शियल प्रॉपर्टी दिलाने के नाम पर ठगी की हैं। चारों ठगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। इनके कब्जे से 1 एटीएम कार्ड, 7 फर्जी आधार कार्ड, 1 बैंक पासबुक और 20,000 रुपये नगद बरामद हुए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.