यूपी दिवस : आज नोएडा को मिलेगी बड़ी सौगात, सूबे का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर शहर में बनेगा, लखनऊ की भी बल्ले-बल्ले

आज नोएडा को मिलेगी बड़ी सौगात, सूबे का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर शहर में बनेगा, लखनऊ की भी बल्ले-बल्ले

Tricity Today | Noida Gate

यूपी दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा को बड़ी सौगात देंगे। नोएडा में प्रदेश का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की अगुवाई वाली सरकार ने आईआईटी कानपुर के इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस पर कई बैठकों के बाद फैसला लिया गया है। इस सेंटर में ई-कॉमर्स, उद्योग, कारोबार और स्वास्थ्य सेवाओं में रिसर्च और इन्नोवेशन के जरिए नए सॉफ्टवेयर विकसित किए जाएंगे।

इससे आईटी के क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ेंगी। साथ ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के एक्सपर्ट उद्योगों से जुड़े मसलों को हल करेंगे। बताते चलें कि उत्तर प्रदेश सरकार ने नई स्टार्टअप नीति के तहत सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को मंजूरी दी है। योगी सरकार इस सेंटर के निर्माण में 10 करोड़ रुपये की आर्थिक मदद भी मुहैया कराएगी। नोएडा में जॉब करने वाले लाखों आईटी कर्मियों के लिए यह बेहद अहम खबर है। 

प्रदेश में यूपी दिवस मनाने की तैयारी पूरे जोर-शोर से चल रही है। 24 जनवरी को यूपी दिवस का आयोजन लखनऊ और नोएडा में किया जाएगा। बताते चलें कि पहली बार राजधानी लखनऊ से बाहर नोएडा में यूपी दिवस के आयोजन को मंजूरी मिली है। इसके लिए नोएडा में तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। यूपी दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा को कई अहम सौगात देंगे।

राजधानी लखनऊ को भी देंगे सौगात
मुख्यमंत्री राजधानी लखनऊ के निवासियों को भी पांच अहम सौगात देंगे। यूपी दिवस के मौके पर महिलाओं को खादी के 1000 सोलर चरखे वितरित किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी माटी कला बोर्ड की तरफ से 1660 कुम्हारी चाक भी वितरित करेंगे। साथ ही दोना पत्तल बनाने की ऑटोमैटिक मशीनें भी बांटी जाएंगी। मुख्यमंत्री हुसैनाबाद के म्यूजिकल फाउंटेन संग वाटर स्क्रीन का लोकार्पण भी करेंगे। इसके अलावा योगी तीन झीलों के पुनर्विकास और राष्ट्र प्रेरणा स्थल का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। 

राजधानी लखनऊ में 4 फरवरी तक प्रदर्शनी आयोजित की जाएगी। इसमें उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों के हस्तशिल्पी और उद्यमी ओडीओपी के उत्पादों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अलावा MSME विभाग स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन इंस्टीट्यूट आफ पैकेजिंग के साथ एमओयू साइन करेगा। इस एमओयू में यूपी के उत्पादों की ब्रांडिंग और पैकेजिंग के संबंध में करार किया जाएगा। इस मौके पर MSME ऐप लांच किया जाएगा।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.