नोएडा में आज शानदार शुरुआत हुई, अब सर्टिफिकेट के रूप में लोगों को मिलेगी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री

Good News : नोएडा में आज शानदार शुरुआत हुई, अब सर्टिफिकेट के रूप में लोगों को मिलेगी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री

नोएडा में आज शानदार शुरुआत हुई, अब सर्टिफिकेट के रूप में लोगों को मिलेगी प्रॉपर्टी की रजिस्ट्री

Tricity Today | Noida

सोमवार को नोएडा में नई और शानदार शुरुआत की गई है। उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं पंजीयन राज्यमंत्री इसके लिए रवींद्र जायसवाल सोमवार को नोएडा आए। मंत्री ने जिले अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने पंजीकृत लेखपत्र को एक पेज के प्रमाणपत्र पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था का शुभारंभ किया है। मतलब, अब लोगों को उनकी प्रॉपर्टी का बैनामा पूरी किताब के रूप में ढोने की जरूरत नहीं रह जाएगी। कई पन्नों की नकल करवाने की बजाय केवल एक पन्ने का प्रमाण पत्र सब रजिस्ट्रार कार्यालय उपलब्ध करवाएगा।

मंत्री रवींद्र जायसवाल ने बताया कि इस प्रमाणपत्र में खरीदने और बेचने वाले का नाम होगा। सम्पत्ति का क्षेत्रफल होगा। खसरा-खतौनी के नंबर का ब्यौरा दर्ज होगा। अभी तक लोगों को लोन लेते समय और दूसरे कामों के लिए काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अब सत्यापित नक़ल हासिल करने के लिए लोगों को सब रजिस्ट्रार के दफ्तर नहीं आना पड़ेगा। स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करके उप निबंधक कार्यालय में 100 रुपये शुल्क जमा करन होगा। वहां से प्रमाणपत्र हासिल कर सकेंगे। रजिस्ट्री विभाग का पूरा काम ऑनलाइन कर दिया गया है। कंप्यूटर सोसायटी ऑफ़ इंडिया की ओर से उत्तर प्रदेश के प्रेरणा सॉफ्टवेयर को देश में सबसे बेहतर माना है। इसके लिए सोसायटी की ओर से विभाग को सम्मानित किया जाएगा।

राज्यमंत्री ने आगे कहा, "अब लोग मोबाइल, लैपटाप और कंप्यूटर पर किसी भी जमीन को खरीदने से पहले उसकी जांच-पड़ताल कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें विभाग की वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद उन्हें संपत्ति के मालिक का नाम, क्षेत्रफल और लोकेशन से लेकर सभी जानकारी मिल जाएंगी। यह व्यवस्था अबतक प्रदेश के सिर्फ तीन जिलों बाराबंकी, अंबेडकरनगर और श्रावस्ती में थी। अब यह पूरे प्रदेश में लागू की जा रही है।

उत्तर प्रदेश के स्टांप एवं पंजीयन राज्यमंत्री रवींद्र जायसवाल सोमवार को नोएडा में दोपहर 2 बजे सेक्टर-33 स्थित निबंधन कार्यालय पहुंचे। उन्होंने कार्यालय का निरीक्षण किया। रजिस्ट्री कराने आए लोगों से बातचीत की। लोगों ने विभाग की व्यवस्थाओं पर संतोष जाहिर किया है।

बार एसोसिएशन ने राज्यमंत्री को सौंपा ज्ञापन 

बार एसोसिएशन (एडवोकेट एन्ड डीड राइटर्स) के सदस्यों ने राज्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा है। एसोसिएशन ने बताया कि जिला प्रशासन ने नोएडा और दादरी के गांवों में 15 मीटर से ऊंची इमारतों में रजिस्ट्री को प्रतिबंधित कर दिया है। इन क्षेत्र के गांवों में जो भवन बन चुके हैं, उनमें 25 मीटर ऊंचाई तक रजिस्ट्री शुरू करने की मांग की है। इस मौके पर बार एसोसिएशन के एनके शर्मा और एसबी सिंह आदि मुख्य रूप से मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.