ग्रेटर नोएडा से नोएडा-दिल्ली तक सफर होगा और आसान, मेट्रो के नए रूट पर काम शुरू

अच्छी खबर : ग्रेटर नोएडा से नोएडा-दिल्ली तक सफर होगा और आसान, मेट्रो के नए रूट पर काम शुरू

ग्रेटर नोएडा से नोएडा-दिल्ली तक सफर होगा और आसान, मेट्रो के नए रूट पर काम शुरू

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा मेट्रो  (Noida Metro) से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। जल्द ही ग्रेटर नोएडा से दिल्ली तक का सफर और आसान हो जाएगा। नोएडा मेट्रो रेल निगम बोटेनिकल गार्डन (Botanical Garden) मेट्रो स्टेशन से नोएडा सेक्टर-142 मेट्रो से जोड़ने का प्रस्ताव को प्रदेश सरकार को भेजने की तैयारी में जुट गया है। बता दें सेक्टर-142 मेट्रो स्टेशन से लेकर बोटैनिकल गार्डन तक नई लाइन के लिए डीपीआर तैयार हो गया है। इसके बन जाने से चार शहरों के 10 लाख से अधिक लोगों को फायदा होगा। 

प्रदेश सरकार लगा सकती है जल्द मोहर
जानकारी के मुताबिक, 10 लाख से अधिक लोगों के फायदे और कमाई के लिहाज से भी उम्दा प्रस्ताव पर योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में सत्तासीन भारतीय जनता सरकार मुहर लगा सकती है। प्रस्ताव धरातल पर उतरा तो नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर का 142 सेक्टर तीसरा इंटरचेंज होगा। पहला बोटनिकल और दूसरा सेक्टर-51 पर है यहां पर एक्वा लाइन और दिल्ली मेट्रो का इंटरचेंज है। 

6 मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित
इस प्रस्ताव के तहत नोएडा सेक्टर-142 से बाटनिकल गार्डन तक एक नए रूट के तहत मेट्रो ट्रेन चलाई जाएगी। पहले इसका बजट 2,826 करोड़ था, लेकिन अब इसमें से 700 करोड़ रुपए के कम हो गए हैं। जिम्मेदार कंपनी ने डीपीआर बनाकर एनएमआरसी को सौंप दी है। एनएमआरसी के अधिकारी ने बताया कि इस लाइन पर 6 मेट्रो स्टेशन प्रस्तावित हैं। जिनमें सेक्टर-136, 91,93,98,125 और 94 शामिल हैं। मेट्रो को ब्लू लाइन मजेंटा लाइन के जरिए दिल्ली एनसीआर के अलग-अलग हिस्से में जोड़ा जाएगा। इससे लोगों को समय की बचत भी होगी।

कनेक्टिविटी में होगा फायदा
बोटैनिकल गार्डन से सेक्टर-142 स्टेशन जुड़ने के बाद ग्रेटर नोएडा या नोएडा ही नहीं बल्कि, दिल्ली के निवासियों को भी बेहद फायदा होगा। यहां की कनेक्टिविटी और भी ज्यादा तेज होगी। यहां पर नई मेट्रो लाइन का इंटरचेंज स्टेशन बनेगा। फिलहाल लोगों को ग्रेटर नोएडा से बोटैनिकल गार्डन आने के लिए विभिन्न परेशानियों का सामना करना पड़ता है, लेकिन इस लाइन के बनने के बाद ग्रेटर नोएडा और नोएडा आवागमन के बीच कोई भी दिक्कत नहीं होगी। इस रूट पर सामान्य मेट्रो चलाई जाएंगी। इस लाइन पर करीब 10 लाख लोग हर महीने सफर करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.