आवारा कुत्तों से परेशान होकर जेपी अमन के निवासी पहुंचे अथॉरिटी, कहा- सोसाइटी में डॉग रहेंगे या हम

Noida News : आवारा कुत्तों से परेशान होकर जेपी अमन के निवासी पहुंचे अथॉरिटी, कहा- सोसाइटी में डॉग रहेंगे या हम

आवारा कुत्तों से परेशान होकर जेपी अमन के निवासी पहुंचे अथॉरिटी, कहा- सोसाइटी में डॉग रहेंगे या हम

Google Image | जेपी अमन सोसाइटी

Noida News : सेक्टर-151 स्थित जेपी अमन के निवासियों ने सोसाइटी में बढ़ते डॉग बाइट की घटनाओं को लेकर चिंता जाहिर की है। निवासियों ने सोमवार को नोएडा अथॉरिटी के एसीईओ संजय कुमार खत्री से मुलाकात कर आवारा कुत्तों की समस्या को उठाया। सोसाइटी के निवासियों का आरोप है कि आम आदमी परेशान है। अथॉरिटी केवल योजनाएं बनाती है। काम कुछ नहीं कर रही है।

सोसाइटी में 100 से अधिक आवारा कुत्ते : एओए
जेपी अमन सोसायटी के एओए अध्यक्ष योगेश सिंह ने बताया कि सोसाइटी में 100 से अधिक आवारा कुत्ते हो गए हैं। सोसायटी के रहने वाले डॉग लवर फीड करवाते हैं। आवारा कुत्ते पार्क में खेल रहे बच्चों और मॉर्निंग वॉक के दौरान बुजुर्गों पर हमला करते हैं। सैकड़ों निवासी डॉग बाइट का शिकार हो चुके हैं। मजबूरन डर के मारे निवासी अपने बच्चों को पार्क में खेलने के लिए नहीं भेज रहे हैं। इस समस्या को लेकर कई बार नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों को शिकायत दी गई। उसके बावजूद कोई हल नहीं निकला है। सोसाइटी में इंसान रहेंगे या कुत्ते। अगर कुत्ते रहेंगे तो निवासी फ्लैट बेच देंगे। सोमवार को एक बार फिर नए एसीईओ से मिलकर समस्या को सामने रखा गया। एसीईओ ने उचित करवाई कर डॉग पॉलिसी को ठीक से इंप्लीमेंट करवाने की बात कही है।
समस्या का नहीं निकला समाधान
दिन प्रतिदिन शहर में कुत्तों की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है। ग्रुप हाउसिंग सोसायटी, आरडब्ल्यूए सेक्टर और ग्रामीण क्षेत्रों में हर रोज डॉग बाइट की घटनाएं सामने आ रही हैं। जिला अस्पताल में एक महीने में एक हजार से अधिक लोग टीका लगवाने पहुंचे हैं। इसके अलावा प्राइवेट अस्पतालों में भी रेबीज का टीका लगाया जा रहा है। रोजाना मामले सामने आने के बावजूद इसका समाधान अब तक नहीं निकल पाया है। कुत्तों के अलावा कई जगह बंदर भी लोगों के डर का कारण बन रहे हैं।

12 दिसंबर को लागू हुई थी पेट पॉलिसी
आपको बता दें कि नोएडा प्राधिकरण ने 12 दिसंबर 2022 को पेट पॉलिसी लागू की थी। इसके मुताबिक प्रत्येक साल कुत्ते या बिल्ली को पालने वाले लोगों को 500 रुपए देने होंगे। यह राशि अप्रैल में जमा करनी होगी। नोएडा अथॉरिटी ने 'पेट रजिस्ट्रेशन ऐप' भी लॉन्च किया। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 9999352343 भी जारी किया है। अगर किसी भी पालतू जानवर के मालिक को अपने कुत्ते या बिल्ली को लेकर कोई दिक्कत होगी तो वह इस नंबर पर कॉल कर सकता है। लेकिन, अथॉरिटी के ये दावे धरातल पर उतर नहीं पाए हैं। डॉग पॉलिसी को लॉन्च करने के दौरान बताया गया था कि उल्लंघन करने वालों के खिलाफ 5 हजार का दंड और कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.