अथॉरिटी ने बनाई 106 करोड़ की योजना, विशेष तकनीक से लैस होगी सड़क

नोएडा एक्सप्रेसवे को मिलेंगे दो नए अंडरपास : अथॉरिटी ने बनाई 106 करोड़ की योजना, विशेष तकनीक से लैस होगी सड़क

अथॉरिटी ने बनाई 106 करोड़ की योजना, विशेष तकनीक से लैस होगी सड़क

Google Image | Symbolic Image

Noida News : नोएडा ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे (Noida Greater Noida Expressway) पर बेहतर कनेक्टिविटी करने के लिए दो नया अंडरपास बनाए जा रहे हैं इसके लिए नोएडा अथॉरिटी ने प्लान में कुछ बदलाव किए हैं। दरअसल 2020 के बाद एक्सप्रेसवे पर कुंडली एडवांस और सेक्टर 96 अंडर पास बॉक्स पुशिंग तकनीक पर बनाए गए थे। उसके बाद लगातार कई तरह की समस्याएं एक्सप्रेसवे पर आ रही थी। इसलिए अबकी बार झट्टा व सुल्तानपुर अंडरपास के लिए अथॉरिटी ने डायाफ्राम तकनीक का चयन किया है। इसमें बगैर खुदाई के डायाफ्राम वॉल कास्ट की जाएगी। इसके बाद दो तरफ जमीन के अंदर यह दीवार बनाकर उसके ऊपर अंडरपास की छत ढाल दी जाएगी। नीचे दोनों दीवारों और छत के बीच की मिट्टी खोदकर निकाली जाएगी। इसके कारण कुछ दिनों तक ट्रैफिक का संचालन प्रभावित रहेगा। इस अंडरपास के बन जाने से आसपास के सेक्टर और गांव को भी बेहतर कनेक्टिविटी मिल पायेगी। 

योजना की डीपीआर तैयार
नोएडा अथॉरिटी ने इस नई तकनीक के साथ दोनों अंडरपास की डीपीआर तैयार करवाई है। एस्टीमेट भी फाइनल हो गए है और टेंडर के लिए मंजूरी की प्रक्रिया में भेज दिए गए हैं। झट्टा अंडरपास सेक्टर-145, 146 और सेक्टर-155, 159 के बीच बनाया जाना है। इसकी लागत करीब 131 करोड़ रुपये अनुमानित हुई है। वहीं, दूसरा अंडरपास सुल्तानपुर गांव के सामने सेक्टर-128, 129, 132 व सेक्टर-108 के बीच बनाया जाना है।

106 करोड़ रुपये आएगी लागत
अंडरपास की लागत तैयार हुए एस्टीमेट में करीब 106 करोड़ रुपये सामने आई है। दोनों ही अंडरपास की डीपीआर डिम्स एजेंसी से तैयार करवाई गई है। इसी कंसल्टेंट एजेंसी ने अथॉरिटी के पिछले तीन अंडरपास की डीपीआर तैयार की थी। बॉक्स पुशिंग में लगातार सड़क धंसने की समस्या आने पर उस तकनीक से पहले अध्ययन न करने की बात सामने आई थी। फिर एजेंसी को ब्लैकलिस्ट करने की भी बात कही गई थी।

यहां मिलेगी बेहतर कनेक्टिविटी 
झट्ठा और सुल्तानपुर अंडरपास से दोनों जगहों पर एक्सप्रेस-वे के दोनों तरफ बसे कई सेक्टर की कनेक्टिविटी बेहतर होगी। झट्टा अंडरपास से तो आगे सेक्टर-146 के सामने बन रहे हिंडन पुल की रोड जोड़ने की भी तैयारी है। प्रस्तावित हुए इस अंडरपास के एक तरफ सेक्टर-145, 146 और दूसरी तरफ सेक्टर-155, 159 सेक्टर हैं। इसके साथ ही गई गांव भी हैं। इस जरह यह अंडरपास 6 सेक्टर और 7 गांव की राह आसान करेगा। इसी तरह सुल्तानपुर अंडरपास सेक्टर-135 के पास बीच बनाया जाएगा। यहां पर एक्सप्रेसवे के एक तरफ सेक्टर-135, 138, सुल्तानपुर, नंगली वाजिदपुर और दूसरी तरफ 105, 108, 93, गेझा गांव हैं। इन इलाके के लोगों को इससे फायदा मिल जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.