सरकार को 15 अगस्त तक का अल्टीमेटम, कहा- अपने हक लेकर रहेंगे

दादरी एनटीपीसी किसान आंदोलन : सरकार को 15 अगस्त तक का अल्टीमेटम, कहा- अपने हक लेकर रहेंगे

सरकार को 15 अगस्त तक का अल्टीमेटम, कहा- अपने हक लेकर रहेंगे

Tricity Today | दादरी एनटीपीसी किसान आंदोलन

Noida desk : एनटीपीसी दादरी के गेट पर भारतीय किसान परिषद के तत्वावधान में धरने को चलते हुए 285 वे दिन हो गए हैं। पंचायत की अध्यक्षता रेनू राणा बिसाहडा और संचालन मास्टर मनमिंदर भाटी ने किया। रविवार को समस्त किसान मातृशक्ति और युवा शक्ति पैदल मार्च करते हुए एनटीपीसी टाउनशिप गेट पर स्थित शिरोमणि आदर्श महाराणा प्रताप की मूर्ति स्थल पर पहुंचे। वहां सभी ने संकल्प लिया कि हम अपने मान सम्मान और स्वाभिमान के लिए प्राणों की बाजी लगा देंगे, लेकिन अपना हक लिए बिना हम जाने वाले नहीं है।

किसानों ने लिया बड़ा निर्णय
भारतीय किसान परिषद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुखवीर खलीफा ने कहा कि केन्द्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह और सांसद डाक्टर महेश शर्मा के आश्वासन के बाद महापंचायत को स्थगित कर दिया गया लेकिन खलीफा और समस्त किसानों की कमेटी से विचार विमर्श करने के बाद 15 अगस्त तक किसानों के समान मुआवजा, रोजगार और अन्य मांगों को सरकार पूरा करने का काम करें, नहीं तो अब किसान बड़ा निर्णय लेंगे।

क्या है किसानों की मांग
ग्रेटर नोएडा में दादरी के पास नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन का विद्युत उत्पादन केंद्र है। यह संयंत्र लगाने के लिए सरकार ने करीब 35 वर्ष पूर्व इलाके के 23 गांवों में भूमि का अधिग्रहण किया था। किसानों का कहना है कि उस वक्त भूमि अधिग्रहण की एवज में मिलने वाला मुआवजा समान नहीं था। मतलब, किसी गांव में कम और किसी गांव में ज्यादा मुआवजे का भुगतान किया गया। तभी से किसान समान मुआवजे की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा एनटीपीसी में नौकरियां और इन गांवों के विकास की मांग भी किसान करते रहे हैं। अब इन्हीं मांगों को पूरा कराने के लिए एक नवंबर को सैकड़ों की संख्या में किसान एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट के बाहर प्रदर्शन कर रहे है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.