विदेशियों को बनाते थे निशाना, 25 ठग गिरफ्तार

यूपी एसटीएफ और नोएडा पुलिस की बड़ी कार्रवाई : विदेशियों को बनाते थे निशाना, 25 ठग गिरफ्तार

विदेशियों को बनाते थे निशाना, 25 ठग गिरफ्तार

Tricity Today | 25 ठग गिरफ्तार 

Noida News : यूपी एसटीएफ (UP STF) के साथ मिलकर नोएडा पुलिस (Noida Police) ने एक ऐसे गैंग का पर्दाफाश किया है, जो विदेशों में रह रहे लोगों से धोखाधड़ी करते थे। पुलिस ने इस मामले में 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके पास से 34 मोबाइल, चार लैपटॉप, पांच इंटरनेट राउटर, चार पहिया वाहन, 22 कंप्यूटर, दो रजिस्टर और 24 कागजात बरामद किए हैं।
क्या है पूरा मामला
पुलिस के मुताबिक, पूछताछ पर आरोपियों ने बताया कि वे कम्पयूटर से TFN पोर्टल के माध्यम से eyebeam साफ्टवेयर के जरिये कॉल सेंटर में लगे सिस्टम पर लैंड कराते हैं। उस कॉल को हमारे कॉल सेंटर पर पूर्व से एक्टिव कॉलर कॉल रिसीव करते हैं और अपने आप को विदेशी कम्पनी का प्रतिनिधि बताते हुए उनकी समस्या का जल्द समाधान का आश्वासन देते हैं। कम्पनी में काम करने वाले कर्मचारी उन लोगों को बोलते हैं कि आपका सिस्टम हैक तथा आईपी एड्रेस कम्प्रोमाईज्ड हो गया है। इस समस्या के समाधान के लिए हम उनके सिस्टम को ऐनीडेस्क साफ्टवेयर से कनेक्ट कर उनके सिस्टम में आ रही समस्या को हल करने के नाम पर चार्ज के रूप में amex, amazon, apple, target, google play, gamestop, sephora, nordstormds के गिफ्ट कार्ड 100-500 डॉलर कीमत के लेते हैं। इस धोखाधड़ी के दौरान हम लोग यूएस के लोगों के मोबाइल को एनीडेस्क से कनेक्ट कर मैजिक ऐप एगूगल वाइस आदि ऐप पर यूएस के लोगों से पैमेंट कराकर एकाउंट बना लेते हैं और उनके मोबाइल से उस अकाउंट को लॉगआउट कर अपने मोबाइल पर लॉगिन कर लेते हैं। फिर इन ऐप का उपयोग हम अपनी जरूरत अनुसार, यूएस के लोगों को डायरेक्ट कॉल करने के काम में लेते हैं और फर्जीवाड़ा किया जाता है।

ये हैं गिरफ्तार आरोपी
जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है, उनमें जयन्त उर्फ जितेन्द्र उर्फ उस्मान, मानिक सिवाच, मोहम्मद सा​बिर, शिवा कश्यप, मोहित ग्रोवर, आदिल रिजवी, दिव्यम शर्मा, रितिक मल्होत्रा, सक्षम मल्होत्रा, हिमांशु भारद्वाज, रोहित यादव, अंकुर सोनी, कैलाश साही, फिरोज आलम, भूपेन्द्र सिंह यादव, अफरोज खान, युधिष्ठिर कुमार, मनीष तिवारी, गौतम सहगल, यश मक्कड़, अनुभव त्यागी, संजीत, चिन्टू उर्फ चन्द्रपाल, नीरज पुत्र धीरसिंह यादव और नदीम शामिल है। पुलिस को मौके से फरार एक आरोपी शाजिद शहिदी की तलाश है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.