गढ़ी चौखंडी के ग्रामीणों को 10 साल में बड़ी कामयाबी मिली, श्रीकृष्णा कॉलेज की जमीन प्राधिकरण ने मुक्त की

नोएडा : गढ़ी चौखंडी के ग्रामीणों को 10 साल में बड़ी कामयाबी मिली, श्रीकृष्णा कॉलेज की जमीन प्राधिकरण ने मुक्त की

गढ़ी चौखंडी के ग्रामीणों को 10 साल में बड़ी कामयाबी मिली, श्रीकृष्णा कॉलेज की जमीन प्राधिकरण ने मुक्त की

Tricity Today | Noida

नोएडा शहर के बीच गढ़ी चौखंडी गांव के ग्रामीणों को बड़ी उपलब्धि हासिल की है। नोएडा प्राधिकरण ने गढ़ी चौखंडी गांव में खसरा नंबर-70 की जमीन पर बने श्रीकृष्णा इंटर कॉलेज को अधिग्रहण मुक्त कर दिया है। अब यह शहर का ऐतिहासिक शिक्षण संस्थान ढहाया नहीं जाएगा। अभी तक प्राधिकरण इस कॉलेज की जमीन को अपना बता रहा था। जमीन पर अतिक्रमण बताकर कार्रवाई की चेतावनी दी जा रही थी। अब इसको अर्जन मुक्त कर दिया गया है।

आपको बता दें कि श्रीकृष्णा इंटर कॉलेज को अधिग्रहण मुक्त करवाने के लिए करीब दस वर्षों से स्थानीय निवासी प्राधिकरण से मांग कर रहे थे। कई बार धरना और प्रदर्शन भी किए गए हैं। सोमवार को प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में यह प्रस्ताव रखा गया। बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। अब इस जमीन के लिए विकास प्राधिकरण टोकन लीज रेण्ट लेकर और प्रतिकर की राशि वापस जमा करवाकर लीज बैक कर दी जाएगी। टोकन लीज रेण्ट नाममात्र का होगा।

प्राधिकरण ने पांच गांवों के किसानों को बड़ी राहत दी
वर्ष 2011 की किसानों की आवसीय भूखंड योजना में मृतकों के उत्तराधिकारियों को शामिल कर लिया गया है। इस योजना के 2,901 आवेदकों में से 299 की मौत हो चुकी है। इसके अलावा चौड़ा सहादतपुर, चौड़ा रघुनाथपुर, नयाबांस, कुलेसरा और छलेरा बांगर की 1382 फसली या आस पास का कोई रिकार्ड न मिलने पर आवेदकों के मूल निवासी होने के प्रमाण पत्र प्राप्त करने का प्रयास किया जा रहा है। अगर रिकार्ड नहीं मिला तो 644 भूखंडों में से आनुपातिक रूप से भूखंड आरक्षित कर दिए जाएंगे। इसके अलावा पांच प्रतिशत के आबादी के भूखंड पर व्यावसायिक गतिविधि चलाने की मंजूरी देने के लिए एक समिति गठित करने का निर्णय लिया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.