नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट जाएगा वेव ग्रुप, अथॉरिटी ने पूरी प्रक्रिया कानूनी करार दी

Wave City Center मामला: नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट जाएगा वेव ग्रुप, अथॉरिटी ने पूरी प्रक्रिया कानूनी करार दी

नोएडा प्राधिकरण की कार्रवाई के खिलाफ कोर्ट जाएगा वेव ग्रुप, अथॉरिटी ने पूरी प्रक्रिया कानूनी करार दी

Tricity Today | Wave City Center

  • वेव मेगा सिटी सेंटर प्राइवेट लिमिटेड को 6,18,952.75 वर्ग मीटर क्षेत्रफल का वाणिज्यिक भूखंड आवंटित हुआ था
  • सरेंडर किए गए क्षेत्रफल 4,54,131 वर्ग मीटर पर प्राधिकरण कब्जा ले चुका था
  • वेव मेगा सिटी सेंटर के पास आवंटित क्षेत्रफल 56,400 वर्ग मीटर अवशेष बचा है
Noida News: नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) ने बुधवार को वेव ग्रुप (Wave Group) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। प्राधिकरण ने कंपनी से नोएडा सिटी सेंटर (Noida City Center) की साढ़े चार लाख वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन छीन ली है। प्राधिकरण अफसरों ने बुधवार की दोपहर मौके पर जाकर कब्जा ले लिया। बड़ी बात यह है कि इसमें खाली पड़ी जमीन के अलावा 45 मंजिला इमारत भी शामिल है। इस कार्यवाही को वेव ग्रुप में गैरकानूनी और गलत करार दिया है। साथ ही कोर्ट का दरवाजा खटखटाने की बात कही है। दूसरी ओर नोएडा विकास प्राधिकरण की ओर से पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि कानूनी और वैध प्रक्रिया के तहत यह कार्रवाई अमल में लाई गई है।

इस पूरे मामले पर वेव ग्रुप के प्रवक्ता ने कहा, "नोएडा प्राधिकरण की यह जबरन कार्रवाई एक गैरकानूनी कार्य है। जिससे खरीदारों सहित सभी हितधारकों को भारी नुकसान होगा। नोएडा प्राधिकरण मानदंडों और अपनी स्वयं की प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी के खिलाफ काम कर रहा है। हम मानते हैं कि हमारे पास एक मजबूत कानूनी मामला है। हम नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ उचित कानूनी सहारा लेने की प्रक्रिया में हैं, ताकि सभी हितधारकों के हितों की रक्षा की जा सके।"

वेव ने प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी का पालन नहीं किया: अथॉरिटी
दूसरी ओर नोएडा अथॉरिटी ने बताया कि वेव मेगा सिटी सेंटर प्राइवेट लिमिटेड को 6,18,952.75 वर्ग मीटर क्षेत्रफल का वाणिज्यिक भूखंड सेक्टर-25ए और सेक्टर-32 में 11 मार्च 2011 को आवंटित किया गया था। आवंटी को प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी के तहत 13 जून 2017 को जमीन सरेंडर करने का अवसर दिया गया। आवंटी की ओर से जमा की गई धनराशि में से 15% कटौती करने के बाद 85% शेष धनराशि के सापेक्ष 56,400 वर्ग मीटर जमीन अनुमन्य की गई थी। अनुमन्य क्षेत्रफल के अतिरिक्त आवंटी की मांग पर 1,08,421.13 वर्ग मीटर अतिरिक्त भूमि आवंटित की गई। आवंटी ने प्रोजेक्ट सेटलमेंट पॉलिसी के तहत सरेंडर किए गए क्षेत्रफल 4,54,131 वर्ग मीटर पर प्राधिकरण कब्जा ले चुका था। प्रोजेक्ट सेटेलमेंट पॉलिसी में वेव मेगा सिटी सेंटर को आवंटित अतिरिक्त क्षेत्रफल 1,08,421.13 वर्ग मीटर की कीमत भी प्राधिकरण को नहीं चुकाई। जिसके कारण इसका निरस्तीकरण 11 फरवरी 2021 को किया गया है।

बुधवार को प्राधिकरण अफसरों ने इस अतिरिक्त जमीन पर कब्जा लिया
नोएडा अथॉरिटी की ओर से जानकारी दी गई है कि बुधवार को इस अतिरिक्त क्षेत्रफल 1,08,421.13 वर्ग मीटर पर कब्जा लिया गया है। जिसमें से 63,568 वर्ग मीटर अनकवर्ड और 44,853.13 वर्ग मीटर कवर्ड एरिया है। प्राधिकरण के वर्क सर्किल दो ने कार्यस्थल पर जाकर कब्जा नोएडा प्राधिकरण के पक्ष में लिया है। कवर्ड एरिया में दो बिल्डिंग निर्मित अवस्था में हैं। जिनमें से एक बिल्डिंग 43 मंजिला है और दूसरी बिल्डिंग 3 से 10 मंजिल की है। प्राधिकरण द्वारा इन दोनों भवनों पर सीलिंग की कार्रवाई की गई है। इसके अतिरिक्त तीन अलग-अलग मार्ग भी प्राधिकरण ने अपने कब्जे में ले लिए हैं। प्राधिकरण कब्जा प्राप्त खुले भूभाग पर अपने बोर्ड स्थापित कर रहा है। अब वेव मेगा सिटी सेंटर के पास आवंटित क्षेत्रफल 56,400 वर्ग मीटर अवशेष बचा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.