मेट्रो में सफर करने का तरीका बदला, स्टेशनों के बाहर यात्रियों की भीड़, जरूर पढ़ें यह खबर

दिल्ली-एनसीआर वालों के लिए खास खबर : मेट्रो में सफर करने का तरीका बदला, स्टेशनों के बाहर यात्रियों की भीड़, जरूर पढ़ें यह खबर

मेट्रो में सफर करने का तरीका बदला, स्टेशनों के बाहर यात्रियों की भीड़, जरूर पढ़ें यह खबर

Tricity Today | स्टेशनों के बाहर यात्रियों की भीड़

Delhi-NCR : कोरोनावायरस का संक्रमण (COVID-19) एक बार फिर दस्तक दे रहा है। दिल्ली समेत एनसीआर के तमाम शहरों में पिछले एक सप्ताह के दौरान कोरोनावायरस से पीड़ितों की संख्या बढ़ रही है। इसी सिलसिले में मंगलवार की देर रात उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रोटोकॉल पूरी तरह लागू कर दिया है। दूसरी ओर दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ने भी यात्रियों के लिए नियम-कायदों में बड़े बदलाव किए हैं। अब दिल्ली मेट्रो में खड़े होकर सफर पर पाबंदी लगा दी गई है। मतलब, अब दिल्ली मेट्रो में केवल बैठकर यात्रा की जा सकती है।

मेट्रो केवल 50% यात्री लेकर चलेगी
दिल्ली, गाजियाबाद, गुड़गांव, फरीदाबाद, नोएडा, बल्लभगढ़ और आसपास के कई छोटे-बड़े शहरों से लाखों की संख्या में लोग रोजाना दिल्ली मेट्रो का उपयोग करते हैं। भीड़ ज्यादा होने की वजह से कोरोनावायरस का संक्रमण तेजी से फैल सकता है। लिहाजा, कोरोना को काबू करने के लिए गाइडलाइन जारी की गई है। अब 50% क्षमता से मेट्रो का संचालन किया जाएगा। स्टेशनों पर यात्रियों की लंबी लाइन नहीं लगाई जाएंगी। डीएमआरसी की ओर से कहा गया है कि कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने मेट्रो को 50 फीसदी यात्री क्षमता के साथ चलाने का फैसला लिया है।

नोएडा और गाजियाबाद में बुधवार की सुबह दिखा असर
इस फैसले का असर बुधवार सुबह ही गाजियाबाद और नोएडा में दिखाई दिया। यहां सुबह से मेट्रो स्टेशनों के बाहर यात्रियों की लंबी-लंबी लाइन लगी हैं। एक बार में सीट के 50 फीसदी यात्रियों को ही मेट्रो में एंट्री दी जा रही है। हालांकि, जिस मकसद से यह नियम बनाया गया है, वह नियम यात्रियों की लंबी लाइन में टूटता दिखाई दे रहा है। जहां पर सोशल डिस्टेंशिंग का कोई पालन नहीं हो रहा। बड़ी संख्या में ऐसे लोग भी देखने के लिए मिले हैं, जो केवल स्टेशन में प्रवेश करने के लिए मात्र लगाते हैं। अपनी बारी का इंतजार आने के लिए लाइन में लगे लोग सटकर खड़े हुए हैं। यात्री बिना वजह एक-दूसरे से बात कर रहे हैं।

यलो अलर्ट में पहुंचा दिल्ली
दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक बार फिर पाबंदियों का दौर शुरू हो गया है। यलो अलर्ट के तहत स्कूल-कॉलेज, जिम, सिनेमा हॉल समेत कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। इसके साथ ही दिल्ली में रात 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा। मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हाल, स्पा, जिम और एंटरटेनमेंट पार्क, सांस्कृतिक और खेल एक्टिविटी पर पूरी तरह से पाबंदी रहेगी। दुकानें और मॉल सुबह 10 से रात 8 बजे तक ऑड-इवन के आधार पर खुलेंगे। मेट्रो और बसों में 50 फीसदी क्षमता पर चलेंगी और बस में खड़े रहने की इजाजत नहीं होगी। शादी समारोह और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को ही इजाजत होगी। दिल्ली में पिछले 24 घंटों के दौरान 496 नए मामले सामने आए हैं। 

उत्तर प्रदेश एक बार फिर कोविड-19 प्रभावित घोषित
पूरे उत्तर प्रदेश को कोविड-19 से प्रभावित घोषित कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल (Anandiben Patel) ने मंगलवार को कोरोनावायरस से संक्रमित नए मामले सामने आने के बाद यह फैसला लिया है। पूरे राज्य में महामारी अधिनियम को एक बार फिर लागू कर दिया गया है। राज्य के अपर मुख्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने देर रात यह जानकारी दी है। इसके साथ ही सभी 75 जिलों में कोविड-19 से जुड़े प्रोटोकॉल को लागू कर दिया गया है।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.