अंबेडकर जयंती पर लोगों ने सरकार से यह मांग क्यों की, पढ़िए बड़ी वजह

नोएडा का दलित प्रेरणा स्थल तोड़ दो ! अंबेडकर जयंती पर लोगों ने सरकार से यह मांग क्यों की, पढ़िए बड़ी वजह

अंबेडकर जयंती पर लोगों ने सरकार से यह मांग क्यों की, पढ़िए बड़ी वजह

Tricity Today | नोएडा का दलित प्रेरणा स्थल तोड़ दो !

Noida News : संविधान निर्माता बाबा साहब डॉक्टर भीमराव अंबेडकर (Dr BR Ambedkar) का जन्मदिवस जोशो-खरोश के साथ मनाया जा रहा है। हर सरकारी महकमा और खुद पूरी सरकार बाबा साहब के सामने नतमस्तक हैं। इसी बीच शुक्रवार को नोएडा शहर के निवासियों ने एक बड़ा मुद्दा उठाया है। लोगों ने पूछा है, "हजारों करोड़ रुपए खर्च करके बनवाया गया दलित प्रेरणा स्थल उपेक्षित क्यों है? नोएडा प्राधिकरण और उत्तर प्रदेश सरकार इतनी बड़ी संपत्ति का वाजिब इस्तेमाल क्यों नहीं कर रहे हैं? लोगों ने यह सवाल भी पूछा है कि क्या राजनीतिक वजहों से दलित प्रेरणा स्थल को वीरान छोड़ दिया गया है? आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बहुजन समाज पार्टी (Bahujan Samaj Party) की मुखिया मायावती (Mayawati) ने अपनी पिछली सरकार के दौरान नोएडा में दलित प्रेरणा (Dalit Parerna Sthal) स्थल का निर्माण करवाया था। अगर यही बुरा हाल रखना है तो इसे तोड़ दो। कम से कम आम आदमी के वैसे की बर्बादी तो देखने के लिए नहीं मिलेगी।

7X वेलफेयर टीम के ब्रजेश शर्मा ने उठाया मसला
सेवन एक्स वेलफेयर टीम के ब्रजेश शर्मा के एक पुराने ट्वीट पर यह बहस शुक्रवार दोबारा छिड़ गई। ब्रजेश शर्मा ने लिखा, "82.5 एकड़ जमीन और 685 करोड़ रुपये की लागत वाला दलित प्रेरणा स्थल क्या 20 रुपये वाले टिकट के लिए है। हर सप्ताह में 7000 विज़िटर्स का आना क्या पर्याप्त है। अक्टूबर 2011 में शुरुआत हुई। इस दर से अब तक कितना आरओआई आ चुका होगा। क्या इस पर कुछ बात की जा सकती है। इसे बनाने में पैसे तो हम सबके ही लगे होंगे।" इसके बाद सेवन एक्स वेलफेयर टीम के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से लिखा गया, "सीईओ नोएडा आपके मार्गदर्शन से दलित प्रेरणा स्थल को जीवित किया जा सकता है। वरना खंडहर बनने में ज्यादा समय नहीं लगेगा। प्रकाश और ध्वनि, ओपन एयर थिएटर, डिजिटल मूवी, सांस्कृतिक कार्यक्रम और तमाम ऐसे बेहतरीन प्रयासों से इसे उत्तर प्रदेश के विकसित प्रेरणा स्थल में बदला जा सकता है।" आपको बता दें कि शहर के सेक्टर-70 से सेक्टर-79 तक के इलाके को 'सेवन एक्स' नाम से पुकारा जाता है। इन सेक्टरों की हाऊसिंग सोसायटीज में रहने वालों ने सामाजिक संगठन 'सेवन एक्स वेलफेयर टीम' का गठन किया है।

कई वर्षों से मुद्दा उठा रहे हैं लोग
इस मुद्दे को पिछले चार वर्षों से अंबेडकर जयंती पर शहर के निवासी उठाते हैं। आज फिर इस पर बहस छिड़ी हुई है। एक ट्वीटर यूजर ने लिखा, "क्या उत्तर प्रदेश सरकार को औद्योगिक नगरी नोएडा के दलित प्रेरणा स्थल में साउंड एंड लाइट लगाकर उत्तर प्रदेश के इतिहास को दर्शया नहीं जाया जा सकता है। क्या आज भी दलित प्रेरणा स्थल पर भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को अंधेरे में रखा जाएगा।" राकेश कुमार झा ने कमेंट किया है, "सिर्फ दिखावा क्यों किया जाता है। जबकि दलित प्रेरणा स्थल एक सरकारी संपत्ति है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी से निवेदन है कि इस ओर ध्यान दें। नहीं तो फिर मेरे ख्याल से इसे तोड़ने की बिड निकलनी चाहिए। जब कोई फायदा नहीं तो जनता के पैसे को बर्बाद होने वाली फोटो हमें चिढ़ाती हैं।"

सिर्फ एक दिन का अवकाश करने से कुछ नहीं
एक अन्य यूजर ने लिखा है, "सिर्फ एक दिन का अवकाश करने से कुछ नहीं होगा। दलित प्रेरणा स्थल का रखरखाव न होना, अंबेडकर जी के विचारों का अपमान नहीं है क्या? यह बहुत अच्छे स्थान पर है और इसका उचित उपयोग किया जाना चाहिए। रितु महेश्वरी मैम इसे एक खूबसूरत जगह के रूप में पुनर्जीवित करने के लिए आपके हस्तक्षेप की आवश्यकता है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.