सेक्टर-18 का पावर सब स्टेशन क्यों डूबा, एसोसिएशन ने गिनाई खामियां

नोएडा में बारिश बनी आफत : सेक्टर-18 का पावर सब स्टेशन क्यों डूबा, एसोसिएशन ने गिनाई खामियां

सेक्टर-18 का पावर सब स्टेशन क्यों डूबा, एसोसिएशन ने गिनाई खामियां

Tricity Today | नोएडा सेक्टर 18 का पावर सब स्टेशन

Noida News: नोएडा में बुधवार की सुबह हुई मूसलाधार बारिश ने जहां लोगों को गर्मी से राहत दिलाई तो वहीं कई दुश्वारियां भी लेकर आई। इसके साथ ही नोएडा के सबसे बड़े व्यासायिक केंद्र सेक्टर 18 मार्केट नोएडा में तिकोना पार्क स्थित अंडरग्राउंड पावर सब स्टेशन में पानी भर जाने के बाद वहां के दुकानदारों लगभग 21 घंटे का कट झेलना पड़ा। नाराज दुकानदारों ने प्राधिकरण के अधिकारियों की मनमानी और लापरवाही को उजागर करते हुए नोएडा के नए सीईओ लोकेश एम को पत्र लिखा है।

विरोध के बाद भी बनाया गया सबस्टेशन
सेक्टर 18 मार्केट एसोसिएशन, नोएडा के अध्यक्ष सुशील कुमार जैन ने मार्केट में 21 घंटे के पावर कट के पीछे कारण बताते हुए लिखा कि जब भूमिगत पावर सब स्टेशन की इस योजना को लेकर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों, तत्कालीन सीईओ के साथ बोर्ड रूम में सलाहकार वास्तुकार के साथ चर्चा में एसोसिएशन ने इसका विरोध किया था और सभी से इसे ग्राउंड फ्लोर पर स्थापित करने का अनुरोध भी किया था। इस संबंध में उपहार सिनेमा जैसे हादसे की चेतावनी दी थी, लेकिन सभी ने इसे अनसुना कर दिया।

अभी भी अधर में हैं पावर सप्लाई का काम
उन्होंने आगे बताया कि लगभग 5-6 साल पहले निर्माण के बाद भूमिगत बिजली सब स्टेशन डूब गया था और ऐसी ही समस्या खड़ी हो गई थी, लेकिन तब तक सेक्टर 18 बिजली आपूर्ति को भूमिगत सब स्टेशन में स्थानांतरित नहीं किया गया था। अभी दो महीने पहले ही सेक्टर 18 की बिजली आपूर्ति का कुछ हिस्सा इस सब अंडरग्राउंड पावर सब स्टेशन पर स्थानांतरित किया गया था, लेकिन बाजार से कई जगह पर अभी भी पुराने टैम्परेरी  केबल्स, फ़ीडर पिलर्स, ट्रांसफ़ॉर्मर्स, डबल पोल स्ट्रक्चर आदि हटाने और  सप्लाई सिस्टम यहां स्थानांतरित होने का इंतजार कर रहे हैं।

सीएम योगी के आदेश के बाद भी काम लटका
सुशील कुमार जैन बताते हैं कि इस संबंध में मुख्यमंत्री यूपी को एक पत्र भी लिखा था। जिस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस मुद्दे पर पुरानी अस्थायी बिजली आपूर्ति प्रणाली को हटाने का काम शुरू करने के आदेश दिए थे, लेकिन यह अभी तक पूरा नहीं हो सका। और सेक्टर का केवल एक हिस्से का ही सप्लाई सिस्टम स्थानांतरित हुआ।

उन्होंने इस संबंध में प्राधिकरण अफसरों की गलती को सुधार कर इसे पुन: व्यवस्थित करने को लेकर कुछ उपाय भी सुझाए हैं:

1. भूमिगत विद्युत उपकेंद्र को जलमग्न होने की समस्या से बचाने के लिए उपाय क्यों नहीं किए गए, जबकि नोएडा प्राधिकरण को पहले से ही भूमिगत विद्युत उपकेंद्र के जलमग्न होने की समस्या की जानकारी थी। पहले भी ऐसी स्थिति का सामना करना पड़ा था। इस संवंध में इस केंद्र पर एक डिवाटरिंग सिस्टम पम्पों का लगाया जाना ज़रूरी है जो कि बारिस होने पर पानी को पहले ही बाहर निकाले। 
2. इस भूमिगत पावर सब स्टेशन को जलमग्न होने की समस्या से बचाने के लिए इसके सिविल कंस्ट्रक्शन को सही करने के लिए अब क्या कदम उठाए जाएंगे
3. किसी भी प्रकार की दुर्घटना के कारण विद्युत आपूर्ति में समस्या होने पर उसे दूसरे सब स्टेशन पर स्थानांतरित करने की क्या योजना है
4. प्राधिकरण को सेक्टर की पावर सप्लाई की सुरक्षा और निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए सेक्टर 18 मार्केट नोएडा की सभी बिजली प्रणालियों का तकनीकी ऑडिट करना चाहिए। हालांकि यह भूमिगत पावर सब स्टेशन सेक्टर 18 मार्केट को निर्बाध बिजली आपूर्ति देने के वादे के साथ लाया गया था। किन्तु किसी रिज़र्व सप्लाई सिस्टम का होना आवश्यक है।
5. सेक्टर 18 मार्केट नोएडा के बचे हुए हिस्से से अस्थायी बिजली केबल, ट्रांसफार्मर, डबल पोल संरचना, फीडर खंभे अभी भी क्यों नहीं हटाए गए हैं। इसकी उच्च स्तरीय जांच की आवश्यकता है । इतने समय से यह कार्य क्यों नहीं हो पा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.