यमुना अथॉरिटी की फिल्म सिटी को मिला 10 हजार करोड़ का स्वीडिश निवेशक, डिफेंस कॉरिडोर आएगी साब

UP Global Inverstors Summit 2023 : यमुना अथॉरिटी की फिल्म सिटी को मिला 10 हजार करोड़ का स्वीडिश निवेशक, डिफेंस कॉरिडोर आएगी साब

यमुना अथॉरिटी की फिल्म सिटी को मिला 10 हजार करोड़ का स्वीडिश निवेशक, डिफेंस कॉरिडोर आएगी साब

Tricity Today | जितिन प्रसाद और नंद गोपाल गुप्ता नंदी

  • साब के हेडक्वॉर्ट पहुंचे नन्दी और प्रसाद, हासिल किया 15,000 करोड़ का निवेश प्रस्ताव
  • स्टॉकहोम शहर में रोड शो किया, स्वीडन से 15,000 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव मिला
  • स्वीडन में भारत के राजदूत तन्मय लाल ने स्वीडिश निवेशकों से यूपी में निवेश का आग्रह किया
  • रक्षा उपकरण कंपनी साब का दौरा कर यूपी डिफेंस कॉरिडोर में निवेश पर की चर्चा
Noida : यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के जरिए राज्य में 10 लाख करोड़ रुपए का निवेश लाने के अभियान को बड़ी कामयाबी मिल रही है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) की फिल्म सिटी परियोजना को स्वीडिश निवेशक मिला है। यह कंपनी 10,000 करोड़ रुपए का निवेश करना चाहती है। दूसरी ओर कानपुर और बुंदेलखंड में विकसित किए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर में दुनिया की जानी-मानी आयुद्ध निर्माता कंपनी साब आना चाहती है। स्वीडन की यात्रा के दौरान यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी और लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद को 15,000 करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं।
नंदी और जितिन ने उठाया कार्ल-गुस्ताफ एम-4
उत्तर प्रदेश सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नन्दी और लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम (स्वीडन) में इन्वेस्टमेंट रोड शो किया। इस दौरान स्वीडिश व्यापार समुदाय से मुलाकात की और उन्हें ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के लिए आमंत्रित किया है। इस दौरान दोनों मंत्रियों ने कार्ल-गुस्ताफ एम-4 को कंधों पर उठाया और निशाना लगाना सीखा। कार्ल-गुस्ताफ एम-4 अत्याधुनिक रॉकेट लॉन्चर है।
मंत्रियों ने बी-2-जी और जी-2-जी बैठक कीं
स्टॉकहोम में रोड शो के दौरान आयोजित विभिन्न बी-2-जी और जी-2-जी बैठकों में रक्षा, कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण, ऑटोमोबाइल और ईवी (इलेक्ट्रिक वाहन), नवीकरणीय ऊर्जा, अपशिष्ट और जल प्रबंधन व परिवहन सहित तमाम क्षेत्रों में निवेश के अवसरों पर चर्चा की गई। इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव नवनीत सहगल, आबकारी आयुक्त सेंथिल सी पांडियन सचिव (एमएसएमई) प्रांजल यादव सहित उत्तर प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने राज्य की ताकत का परिचय दिया। औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने कहा, "मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश एक ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की बराबर अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है।"
आइकिया ने निवेश बढ़ाकर 4,300 करोड़ किया
प्रतिनिधिमंडल ने आइकिया की एक टीम से मुलाकात की। यह कंपनी पहले से नोएडा में रिटेल स्टोर स्थापित करने के लिए यूपी में निवेश कर रही है। कंपनी के ग्लोबल एक्सपेंशन हेड जैन क्रिस्टेंसन और पब्लिक अफेयर्स मैनेजर जैन क्रेलिना ने स्टॉकहोम में प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। उत्तर प्रदेश में आइकिया रिटेल स्टोर्स और लग्जरी मॉल्स की श्रृंखला के विस्तार के लिए 4,300 करोड़ रुपये का निवेश करने का इरादा व्यक्त किया है। 

फिल्म सिटी के लिए 10 हजार करोड़ का निवेश
स्वीडिश निर्माण कंपनी सरनेके उत्तर प्रदेश में फिल्म सिटी परियोजना में 10,000 करोड़ रुपये का निवेश करना चाहती है। नंदी ने बताया कि स्वीडिश बिजनेस कम्युनिटी ने उत्तर प्रदेश राज्य में गहरी दिलचस्पी दिखाई है। स्टॉकहोम इन्वेस्टमेंट रोड शो के दौरान कुल 15,000 करोड़ रुपये के निवेश के इरादे दर्ज किए गए हैं। स्वीडन ने भारत में अपने निवेश गंतव्य के रूप में यूपी का चयन किया। स्टॉकहोम रोड शो में फिल्म सिटी, खुदरा, पर्यटन और अपशिष्ट प्रबंधन के लिए निवेश के लिए सहमति व्यक्त की गई।
बोसोन एनर्जी का 1,000 करोड़ निवेश करने का इरादा
औद्योगिक विकास मंत्री ने बताया कि लक्ज़मबर्ग में स्थित बोसोन एनर्जी ने स्टॉकहोम रोड शो में उत्तर प्रदेश में अपशिष्ट से ऊर्जा परियोजना स्थापित करने के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश करने का इरादा व्यक्त किया है। स्वीडन-इंडिया बिजनेस काउंसिल के महासचिव और अध्यक्ष रॉबिन सुखिया ने यूपी में रहने और काम करने के अपने अनुभवों को साझा किया। उन्होंने स्वीडिश व्यापार समुदाय को पर्याप्त अवसरों का पता लगाने के लिए आमंत्रित किया। स्वीडन में भारत के राजदूत तन्मय लाल ने कहा कि 25 करोड़ की विशाल आबादी वाला उत्तर प्रदेश अगर अलग मुल्क होता तो दुनिया का 5वां सबसे बड़ा देश होता। चूंकि यूपी निवेश के अनंत अवसरों के साथ भारत में नए निवेश गंतव्य के रूप में उभरा है, इसलिए स्वीडिश निवेशकों को यूपी को चुनना चाहिए। 

रक्षा कम्पनी साब का किया दौरा
मंत्री नन्दी और मंत्री जितिन प्रसाद के साथ प्रतिनिधिमंडल ने स्टॉकहोम में स्वीडन में स्वीडिश रक्षा कंपनी साब के मुख्यालय का दौरा किया और यूपी डिफेंस कॉरिडोर में सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा की। रक्षा कम्पनी साब ग्रिपेन विमान और कार्ल गुस्ताफ एम4 हथियार प्रणाली बनाने वाली कंपनी है।

Copyright © 2022 - 2023 Tricity. All Rights Reserved.