नोएडा की बल्ले-बल्ले, योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को आएंगे और 415 करोड़ रुपये की 9 जनसुविधाएं शुरू करेंगे

BIG NEWS : नोएडा की बल्ले-बल्ले, योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को आएंगे और 415 करोड़ रुपये की 9 जनसुविधाएं शुरू करेंगे

नोएडा की बल्ले-बल्ले, योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को आएंगे और 415 करोड़ रुपये की 9 जनसुविधाएं शुरू करेंगे

Google Image | Yogi Adityanath

नोएडा शहर के निवासियों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 25 जनवरी को नोएडा आएंगे। उस दिन 9 बड़ी योजनाओं की सौगात शहर को देंगे। इन जनसुविधाओं पर नोएडा विकास प्राधिकरण ने 415 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। आपको बता दें कि 24 से 26 जनवरी तक नोएडा और लखनऊ में उत्तर प्रदेश दिवस का आयोजन किया जा रहा है। यह कार्यक्रम नोएडा हाट में आयोजित किया जाएगा।

यूपी दिवस के मौके पर 25 जनवरी को लोगों को नौ बड़ी परियोजनाओं की सौगात मिलेगी। इनमें शहीद भगत सिंह, बायो डाइवर्सिटी पार्क, इंडोर स्टेडियम, शूटिंग रेंज, सेक्टर-3 में पार्क के नीचे और सेक्टर-16ए फिल्म सिटी पार्किंग का शुभारंभ होगा। ये परियोजनाएं 415 करोड़ की लागत से तैयार की जा रही हैं। इनका शुभारंभ करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा आ सकते हैं। वे सेक्टर-33ए स्थित शिल्प हॉट में आयोजित कार्यक्रम में आएंगे और यहीं से इन परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है।

मुख्यमंत्री के लिए शिल्प हॉट के सामने बने मैदान में हेलीपैड बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। इसको लेकर नोएडा प्राधिकरण की एसीईओ नेहा शर्मा, ओएसडी इंदु प्रकाश और अन्य अधिकारियों ने शिल्प हॉट का दौरा करके व्यवस्था देखी हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस दिन शिल्प हॉट में आयोजित कार्यक्रम में यूपी के सभी 75 जिलों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसी मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नोएडा आएंगे। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि मुख्यमंत्री के हाथों नोएडा की आधा दर्जन बड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ कराया जाएगा। 

इनमें सेक्टर-16ए स्थित फिल्म सिटी पार्किंग, सेक्टर-3 स्थित भूमिगत पार्किंग, सेक्टर-150 स्थित शहीद भगत सिंह पार्क, सेक्टर-91 स्थित बायो डाइवर्सिटी पार्क, सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम परिसर में 25 मीटर रायफल व 10 मीटर पिस्तौल निशानेबाजी के लिए शूटिंग रेन्ज, इंडोर स्टेडियम, सेक्टर-91 स्थित पंचशील बालक इंटर कॉलेज में मार्डन ऑडिटोरियम और सेक्टर-15ए में लाइट एंड साउंउ शो है। इनके अलावा सेक्टर-71 अंडरपास का भी शुभांरभ कराने की तैयारी हालांकि जितना काम बचा है उस हिसाब से यह फरवरी अंत तक काम पूरा हो पाएगा। ये सभी परियोजनाएं 415 करोड़ की लागत से तैयार हो रही है। इस बारे में नोएडा प्राधिकरण के ओएसडी इंदु प्रकाश ने बताया कि 24 जनवरी को मुख्यमंत्री के नोएडा में शिल्प हॉट में आने का कार्यक्रम है। उस दिन कई परियोजनाओं का शुभारंभ होगा।
  • शिल्प हॉट में बड़ा कार्यक्रम होगा : प्राधिकरण अधिकारियों की मानें तो शिल्प हॉट में 24 जनवरी को होने वाला कार्यक्रम सिर्फ नोएडा-ग्रेटर नोएडा की उपलब्धियों तक ही सीमित नहीं रहेगा ब्लकि प्रदेश स्तर का होगा। यहीं से यूपी के अन्य जिलों से संबंधित बड़ी परियोजनाओं का शुभारंभ किया जाएगा। अब यूपी चुनाव में करीब सवा साल का समय रह गया है। ऐसे में चुनाव की दृष्टि से भी मुख्यमंत्री नोएडा से चुनावी तैयारियों का आगाज कर सकते हैं।

24 जनवरी को इन परियोजनाओं का काम शुरू होगा
  1. -सेक्टर-151ए गोल्फ कोर्स
  2. -सेक्टर-94 नोएडा कन्वेन्शन और हेबीटेट सेंटर
  3. -नोएडा-ग्रेनो एक्सप्रेस वे पर अंडरपास
  4. -नोएडा-ग्रेनो वेस्ट मेट्रो
  • भगत सिंह पार्क में बलिदानियों की जीवनी : सेक्टर-150 में बने शहीद भगत सिंह पार्क में मेमोरियल वाल बनाई गई है जहां 2400 एमएम के शिलापट बनाए गए हैं। इनमें भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव व बटुकेश्वर दत्त की जीवनी को उकेरा गया है। इसके साथ ही बिस्मिल अजीमाबादी की कविता ‘सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है’ को भी लिखा गया है। ये जीवनियां हिंदी व अंग्रेजी भाषा में लिखी जाएंगी। यहां साढ़े 12 फीट ऊंची भगत सिंह की मूर्ति लगाई जा चुकी है। शहीदों की याद में पार्क में तीन पर्वत बनाए गए हैं, जिसमें राष्ट्रीय ध्वज के तीन रंगों के फूलों वाले पौधे लगाए जा रहे हैं। 

पार्क में तीन प्रवेश द्वार हैं। पार्क करीब 28 एकड़ में बनाया गया है। विश्राम स्थल और जनसुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जलाशय के बीच एक जलपान गृह भी बनाया गया है। यहां 2040 विभिन्न प्रजातियों के वृक्ष, विभिन्न प्रजाति के 42,575 पौधे, 1,11,000 ग्राउंड कवर तथा 500 कीपर का रोपण किया गया है। पार्क में करीब 350 लोगों के बैठने के लिए ओपन एम्फीथियेटर बनाया गया है। यहां सैर करने आने वाले लोगों के लिए खानपान की सुविधा के लिए रेस्टोरेंट एवं फूड प्लाजा होंगे।


चार भागों में बंटा है बायोडायवर्सिटी पार्क
सेक्टर-91 बायोडायवर्सिटी पार्क में करीब 12 हजार पौधे लगाए गए हैं। 75 एकड़ भू-भाग पर स्थित पार्क के साथ 35 एकड़ ग्रीन बेल्ट की भूमि लगी हुई है। ऐसे में इस पार्क का क्षेत्रपल 110 एकड़ है। पार्क को जैव विविधता प्रदर्शनी के तौर पर बनाया जा रहा है। इसे चार प्राकृतिक भागों के अलावा बायोम में बांटा गया है। इसमें कोही (पहाड़ी क्षेत्र), बांगर (कृषि योग्य), खादर (रेतीला डूब क्षेत्र) और चौथा डाबर (निम्नस्तरीय, दलदल) है। इसके अलावा इस पार्क में ग्रास लैंड, धार्मिक पेड़, बगीचे, औषधि एवं हर्बल बाग, सजावटी पेड़ लगे हैं। 

पार्क में प्रवेश के दोनों गेटों के पास नवग्रह वाटिका, खगोलिय वाटिका, नत्रण वाटिका होगी। इसमें 100 से अधिक प्रजाति के देसी वप्राकृतिक पौधे व 120 से अधिक प्रजाति की झाड़ियां जड़ी बूटी अन्य प्रकार के पौधे लगाए गए हैं। यहां एक जोन विजिटर्स, जिसमें मल्टीपर्पज हॉल- इंटरप्रीटेशन हॉल, एम्फीथिएटर, फूड कोर्ट, पिकनिक गार्डन व स्पेशल गार्डन है। वहीं दूसरा जोन देसी वनस्पति के लिए होगा। पार्क में सात किलोमीटर लंबा पाथ-वे जो टहलने व सैरसापाटा करने वाले लोगों के लिए बनाया गया।

शूटिंग रेन्ज और इंडोर स्टेडियम
नोएडा प्राधिकरण नोएडा स्टेडियम परिसर में ही शूटिंग रेन्ज बनवा रहा है। यहां पर ही 25 मीटर रायफल और 10 मीटर पिस्तौल की निशानेबाजी हुआ करेगी। इस खेल को देखने के लिए 790 दर्शकों की क्षमता के लिए बैठने के इंतजाम भी होंगे। प्राधिकरण करीब 14 करोड़ की लागत से इसको बनवा रहा है। आने वाले दिनों में यहां नामी निशानेबाजी अपने हुनर दिखाएंगे। निशानेबाजी के शौकीन स्थानीय खिलाड़ियों को भी इसका काफी फायदा मिलेगा। शूटिंग रेंज में शॉप, रेस्टोरेंट, रेस्ट रूम आदि भी बनाए जाएंगे। शूटिंग रेंज के तैयार होने के बाद खिलाड़ियों को प्रैक्टिस के लिए दिल्ली, गुड़गांव आदि जाने की जरूरत नहीं होगी।

अधिकारियों ने बताया कि स्टेडियम परिसर में ही बहुउद्ददेशीय इन्डोर स्टेडियम का भी निर्माण कार्य चल रहा है। इसका काम भी नवंबर तक पूरा कर लिया जाएगा। यह 101 करोड़ की लागत से बनाया जा रहा है। इस स्टेडियम में 4 हजार लोगों के बैठने की क्षमता होगी। इसमें बैंडमिंटन, टेबल टेनिस, बास्केट बॉल, हैंड बॉल, वॉलीबॉल, जिम्नास्टिक, जूडो, ऐरोबिक्स, रेसलिंग, बॉक्सिंग, वेट लिफ्टिंग, ताइक्वांडो आदि खेलों की सुविधा मिलेगी।

अधिकारियों ने बताया कि स्टेडियम को बेहतर बनाने का उद्देश्य प्रतिभावान खिलाड़ियों का उत्थान एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खेल का आयोजन कराना है। इन्डोर स्टेडियम के लिए 135 वाहनों की क्षमता की पार्किंग भी तैयार की गई है। स्टेडियम परिसर में अन्य जगह भी वाहनों की पार्किंग का इंतजाम है।

पार्किंग से सड़कों से जाम होगा खत्म
सेक्टर-16ए फिल्म सिटी में बनी भूमिगत और सेक्टर-3 में पार्क के नीचे बनी पार्किंग से आसपास की सड़कों पर खड़े होने वाले वाहन हट जाएंगे। अभी ये दोनों पार्किंग ट्रायल के रूप में चल रही हैं। फिल्म सिटी में 1292 और सेक्टर-3 की पार्किंग में 565 वाहन खड़े हो सकेंगी। प्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि इनके नियमित रूप से शुरू होने पर फिल्म सिटी में लगने वाला जाम समाप्त हो जाएगा। लोगों की सहूलियत के लिए इस पार्किंग को एफओबी के जरिए सेक्टर-16 की ओर डीएनडी के ऊपर से जोड़ा जाएगा। इसके अलावा सेक्टर-3 में श्रम विभाग सहित अन्य दफ्तर हैं। इसके अलावा काफी संख्या में कंपनियां हैं। पार्किंग नहीं होने से सड़कों पर वाहन खड़े होने से लोगों को जाम में फंसना पड़ता है।

लेजर एंड साउंड शो नोएडा का इतिहास सुनाएगा
सेक्टर-15ए के पार्क में लेजर लाइट एंड साउंड शो की शुरूआत होगी। इसमें नोएडा के इतिहास की जानकारी दी जाएगी। इससे पहले सेक्टर-91 स्थित औषधि पार्क में इसकी शुरूआत हो चुकी है। इसके अलावा पंचशील बालक इंटर कॉलेज में मार्डन ऑडिटोरियम का फायदा यहां पढ़ रहे छात्रों को मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.