योगी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन फीस में दी बंपर छूट, खुशी से झूम उठे हाइब्रिड कारों के दीवाने

नोएडा वालों के लिए खुशखबरी : योगी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन फीस में दी बंपर छूट, खुशी से झूम उठे हाइब्रिड कारों के दीवाने

योगी सरकार ने रजिस्‍ट्रेशन फीस में दी बंपर छूट, खुशी से झूम उठे हाइब्रिड कारों के दीवाने

Tricity Today | Symbolic Image

Noida News : नोएडा में हाइब्रिड कार मानों एक ट्रेंड ही बन गया है। हाइब्रिड कारों के लिए  प्यार को देखते हुए योगी सरकार अब हाइब्रिड कारों के रजिस्ट्रेशन पर 1 जुलाई से छूट का प्रावधान ला चुकी है। हाइब्रिड कारों की रजिस्ट्रेशन फीस जीरो कर दी गई है, जिससे इन कारों के दाम घट गए हैं। इससे खरीदारों की संख्या भी बढ़ी है। योगी सरकार के इस फैसले के बाद हाइब्रिड कारों की कीमतें 2 से 4 लाख रुपये तक घट गई हैं।

प्रदेश की सरकार का कदम सराहनीय
योगी सरकार की तरफ से उठाए गए इस कदम से पेट्रोल, डीजल व बैटरी से चलने वाली हाइब्रिड कारों की कीमतें कम हो गई हैं। मारुति की ग्रैंड विटारा की कीमत करीब 2 लाख रुपये और मारुति की इनविक्टो की कीमत करीब 3 लाख रुपये घट गई है। उत्तर प्रदेश में ग्रैंड विटारा और इनविक्टो की एक्स-शोरूम कीमत 10.99 लाख रुपये से 25.21 लाख रुपये के बीच है। वित्त वर्ष 2024-25 में अब तक पूरे उत्तर प्रदेश में हर महीने करीब 100 मजबूत हाइब्रिड कारें बिकी हैं। जबकि अकेले गौतमबुद्ध नगर जिले में हर महीने 30-40 हाइब्रिड कारें बिक रही हैं। इस साल 1 जून से 30 जून तक 97 हाइब्रिड कारों का रजिस्ट्रेशन गौतमबुद्ध नगर जिले में हुआ था, तब तक छूट नहीं मिली थी। छूट मिलने के बाद 9 दिन में ही 62 कारों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

पंजीकरण शुल्क में मिलेगी छूट
कार्बन उत्सर्जन शून्य करने की दिशा में केंद्र सरकार के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने हाइब्रिड वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के बराबर रखते हुए पंजीकरण शुल्क में छूट देने का निर्देश दिया है। पहले ईवी का पंजीकरण मुफ्त होता था, लेकिन 10 लाख रुपये से कम के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वाहनों पर 8 प्रतिशत और इससे अधिक कीमत के वाहनों पर 10 प्रतिशत पंजीकरण शुल्क लगता था। अब यह शुल्क हटने से हाइब्रिड कारों की एक्स-शोरूम कीमतें करीब 10 प्रतिशत तक कम हो गई हैं। पंजीकरण शुल्क माफ करने के फैसले के बाद प्रदेश में मजबूत हाइब्रिड कारों की ऑन-रोड कीमतें 4 लाख रुपये तक कम हो गई हैं।

क्या होती है हाइब्रिड कार 
हाइब्रिड कार ऐसी गाड़ी होती है, जिसमें दो तरीके के इंजन होते हैं। कार में एक पेट्रोल या डीजल इंजन होता है और दूसरा इलेक्ट्रिक इंजन होता है यानी किसी भी हाइब्रिड कार में एक पेट्रोल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन या फिर डीजल इंजन के साथ इलेक्ट्रिक इंजन होता है। इस टेक्नॉलजी को हाइब्रिड कहते हैं। इसमें दोनों इंजन कार को पावर सप्लाई करते हैं। हाइब्रिड कारें भी दो प्रकार की इस समय इंडियन मार्केट में बिक रही हैं, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड और स्ट्रांग हाइब्रिड शामिल हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.