सायबर ठगों के निशाने पर हैं तुम्हारे बैंक खाते, पांच लोगों के लाखों साफ, आखिर कैसे बचें

नोएडा वालों सावधान ! सायबर ठगों के निशाने पर हैं तुम्हारे बैंक खाते, पांच लोगों के लाखों साफ, आखिर कैसे बचें

सायबर ठगों के निशाने पर हैं तुम्हारे बैंक खाते, पांच लोगों के लाखों साफ, आखिर कैसे बचें

Tricity Today | Symbolic images

Noida News : नोएडा शहर के लोगों के बैंक खाते साइबर ठगों के निशाने पर हैं। मामूली सी गलती और लाखों रुपये पलक झपकते ही बैंक खातों से साफ हो रहे हैं। शुक्रवार को ऐसे 4 मामले सामने आए हैं, जिनमें साइबर ठगों ने पांच अलग-अलग लोगों के बैंक खाते साफ कर दिए हैं। शिकायतों के आधार पर पुलिस ने एफआइआर दर्ज कर ली हैं और तफ़्तीश चल रही है। जानकारों का कहना है कि जागरूकता बेहद जरूरी है। मोबाइल पर आने वाली अवांछित कॉल से सावधान रहें। किसी को अपने बैंक खाते, पैन कार्ड नंबर, आधार कार्ड का नंबर, जन्मतिथि, माता-पिता का नाम और कोई दूसरी जानकारी नहीं दें।

पहला मामला : पेटीएम अकाउंट का केवाईसी
नोएडा के थाना सेक्टर-39 क्षेत्र के हाजीपुर गांव में रहने वाले एक व्यक्ति के पेटीएम अकाउंट का केवाईसी कराने के नाम पर अज्ञात बदमाशों ने उसके खाते से 2,74,341 रुपये निकाल लिए हैं। थाना सेक्टर-39 के प्रभारी निरीक्षक जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि गुफरान नामक व्यक्ति ने बीती रात थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उसका आरोप है कि अज्ञात व्यक्ति ने उनसे संपर्क किया और कहा कि वह पेटीएम कंपनी से बोल रहा है। उसने कहा कि आपका अकाउंट का केवाईसी होना है। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित के अनुसार आरोपी ने उन्हें अपने झांसे में लेकर खाते से 2,74,341 रूपए निकाल लिए हैं। घटना की रिपोर्ट दर्ज करके पुलिस जांच कर रही है।

दूसरा मामला : वर्क फ्रॉम होम का झांसा दिया
नोएडा के थाना सेक्टर-49 क्षेत्र के केंद्रीय विहार में रहने वाली एक महिला के खाते से अज्ञात युवकों ने 6,51,500 रुपये निकाल लिए हैं। थाना सेक्टर-49 के प्रभारी संदीप चौधरी ने बताया कि केंद्रीय विहार में रहने वाली ज्योति नामक युवती ने आज थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि कुछ लोगों ने उनसे संपर्क किया। वर्क फ्रॉम होम का झांसा दिया। आरोपियों ने उन्हें टेलीग्राम एप से जोड़ा और शुरुआती दौर में उन्हें कुछ फायदा दिखाया। धीरे-धीरे आरोपियों ने अपने जाल में फंसाकर उनसे विभिन्न खातों में 6,51,500 रुपये डलवा लिए। उन्होंने बताया कि पीड़िता को जब तक अपने साथ हुई ठगी का अहसास हुआ, तब तक ठग उसकी रकम हड़प चुके थे। थाना प्रभारी ने बताया कि पुलिस मामले की जांच कर रही है।

तीसरा मामला : सस्पीशियस लिंक या ओटीपी
ग्रेटर नोएडा के थाना बीटा-2 में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि अज्ञात साइबर ठगों ने उनके खाते से 75 हजार रुपए निकाल लिए हैं। थाना बीटा-2 के प्रभारी निरीक्षक विनोद कुमार मिश्रा ने बताया कि शिवेंद्र पुत्र प्रमोद कुमार सिंह ने बीती रात को थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। उन्होंने बताया कि अज्ञात साइबर ठगों ने उनके खाते से 75 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर लिए हैं। पीड़ित के अनुसार ना तो उन्होंने किसी को अपना ओटीपी नंबर दिया था और ना ही अपने बैंक की डिटेल किसी को उपलब्ध कराई थी। उन्होंने बताया कि घटना की रिपोर्ट दर्ज करके पुलिस मामले की जांच कर रही है।

चौथा मामला : घर बैठे मोटी कमाई
ग्रेटर नोएडा के थाना सूरजपुर क्षेत्र के कस्बा सूरजपुर में रहने वाले एक युवक को टेलीग्राम के माध्यम से घर बैठे मोटी रकम कमाने का झांसा देकर साइबर ठगों ने 2,53,000 रुपए ठग लिए हैं। थाना प्रभारी निरीक्षक अवधेश प्रताप सिंह ने बताया कि कस्बा सूरजपुर में रहने वाले शुभम सिंह ने बीती रात थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने उनसे संपर्क किया। ठगों ने कहा कि टेलीग्राम एप के माध्यम से जुड़कर वह घर बैठे मोटी रकम कमा सकते हैं। उन्होंने बताया कि साइबर ठगों ने कई बार में पीड़ित से 2 लाख 53 हजार रुपए अपने खाते में डलवा लिए हैं। बाद में उन्हें ब्लॉक कर दिया। थाना प्रभारी ने बताया कि पीड़ित की शिकायत पर पुलिस मामले की रिपोर्ट दर्ज कर जांच कर रही है।

पांचवां मामला : क्रेडिट कार्ड की ले ली जानकारी
नोएडा के थाना सेक्टर- 39 में एक व्यक्ति ने रिपोर्ट दर्ज कराई है कि अज्ञात साइबर ठगों ने खुद को बैंक का कर्मचारी बताया। उन्हें अपने जाल में फंसाया और ओटीपी जैसी जानकारी ले लीं। इसके बाद उनके क्रेडिट कार्ड से 28,560 रुपये निकाल लिए हैं। थाना प्रभारी जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सलारपुर में रहने वाले रोहित भाटी की शिकायत पर घटना की रिपोर्ट दर्ज कर पुलिस मामले की जांच कर रही है।

कैसे बचें
  1. घर बैठे मोटी कमाई या वर्क फ्रॉम होम का झांसा देने वालों से सावधान रहें। 
  2. पेटीएम, फोन पे या गूगल पे जैसे मनी ट्रांसफर ऐप की केवाईसी करवाने के लिए आने वाली कॉल से सावधान रहें। इस तरह की कॉल किसी ऐप से नहीं आती हैं।
  3. बैंक खाते को पैन कार्ड और आधार कार्ड से जोड़ने के लिए आने वाली कॉल्स फ़र्ज़ी होती हैं। इनके झांसे में नहीं आएं। 
  4. बिजली का बिल, क्रेडिट कार्ड का बिल, क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले पॉइंट्स या फ्री गिफ़्ट देने वालों के झांसे में नहीं आएं।
  5. एटीएम कार्ड ब्लॉक हो होने की जानकारी देने और एटीएम कार्ड को एक्टिवेट करने वालों के झांसे में नहीं आएं।
  6. देश-विदेश से कुरियर आने की जानकारी देकर नाम, पता, पैन नंबर और आधार कार्ड की जानकारी मांगने वालों से सावधान रहें। 
  7. बैंक अधिकारी बन कर खाते के बारे में जानकारी पूछने वालों को तवज्जो नहीं दें। 
  8. बैंक से लोन लेने, नया क्रेडिट कार्ड बनवाने या जीरो बैलेंस एकाउंट्स खुलवाने के नाम पर सूचनाएं पूछने वालों से सावधान रहें।
  9.  बिजली का बिल, पानी का बिल, बच्चों की स्कूल फ़ीस और किसी दूसरे तरह के ट्रांजेक्शन से जुड़ी सूचना पूछने वालों को कोई जानकारी नहीं दें।
  10.  हाल-फिलहाल में किए गए किसी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन को फेल बताकर री-इनिशिएट करवाने के लिए कोई जानकारी कॉलर को नहीं दें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.