बाढ़ के बाद डेंगू का खतरा, अब तक मिले 16 मरीज, सीएमओ ने किया अलर्ट जारी

प्रयागराज : बाढ़ के बाद डेंगू का खतरा, अब तक मिले 16 मरीज, सीएमओ ने किया अलर्ट जारी

बाढ़ के बाद डेंगू का खतरा, अब तक मिले 16 मरीज, सीएमओ ने किया अलर्ट जारी

Google Image | डेंगू ने दी दस्तक

प्रयागराज के लोगों की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही है। कुछ दिनों पहले आयी बाढ़ के बाद अब प्रयागराज में संक्रामक बीमारियों के साथ डेंगू ने भी दस्तक दे दी है। प्रयागराज जिले में 16 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इनमें नौ मरीज उपचार के बाद अब तक स्वस्थ्य हो चुके हैं। जबकि सात डेंगू मरीजों का अलग-अलग सरकारी और निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। डेंगू के मरीजों में सबसे ज्यादा प्लेटलेट्स की कमी की समस्या सामने आती है।

डेंगू को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट
प्रयागराज जिले में 16 लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। जिसमें शहरी इलाकों में 11 और ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू के 5 मरीज मिले हैं।प्रयागराज के सीएमओ डॉक्टर नानक शरन ने कहा कि मेडिकल कॉलेज के स्वरूपरानी अस्पताल सहित जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों के इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं। इसके साथ ही मच्छरदानी मंगाई गई है। सीएमओ ने कहा कि जिन इलाकों में डेंगू के ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं। उन सभी इलाकों में दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है। इसके साथ ही गरीब परिवारों को मछरदानी भी दी जा रही है। प्रयागराज में डेंगू की दस्तक के बाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट है।

पूरी तरह नियंत्रण में इससे नहीं कोई मौत
सीएमओ के मुताबिक जिले में डेंगू को लेकर स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है। डेंगू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। डेंगू के मरीजों में तेज बहादुर सप्रू बेली अस्पताल में 2 मरीज, नाजरेथ में 4 मरीज और फिनिक्स अस्पताल में एक मरीज भर्ती है। बेली अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ किरण मलिक के मुताबिक डेंगू मरीजों के इलाज के लिए अस्पताल में अब तक 3 मरीज भर्ती हो चुके हैं। एक मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हो चुका है और दो मरीजों का ऑपरेशन वार्ड में भर्ती कर उपचार किया जा रहा है। डेंगू के मरीज बढ़ने पर सबसे ज्यादा प्लेटलेट्स कमी की बात सामने आती है। 

मरीजों के लिए प्लेटलेट्स का इंतजाम
सीएमओ ने कहा कि डेंगू के मरीजों में प्लेटलेट्स कम होने की समस्या आती है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारियां पूरी कर ली है। इसके अलावा दवाइयों का भी इंतजाम किया गया है। यदि किसी मरीज को प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ी तो उसके लिए ब्लड बैंक को तैयार रहने को कहा गया है। सीएमओ ने लोगों से अपील की है कि डेंगू का एडीज मच्छर साफ पानी में पनपता है। इसलिए लोग अपने आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने दें। इसके साथ ही घरों में कूलर, गमले और टायर आदि में पानी जमा न होने दें। अगर कहीं पानी जमा हो तो कोरोसीन तेल डालें ताकि मच्छर के लारवा उस पानी में न पनपने पायें।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.