शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा डेंगू का खतरा, छिड़काव के बावजूद मच्छरों का हमला जारी

प्रयागराज : शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा डेंगू का खतरा, छिड़काव के बावजूद मच्छरों का हमला जारी

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ा डेंगू का खतरा, छिड़काव के बावजूद मच्छरों का हमला जारी

Google Image | प्रयागराज में डेंगू बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ी

प्रयागराज में डेंगू बुखार के मरीजों की संख्या बढ़ रही है। शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसके मरीज मिल रहे हैं। गुरुवार को डेंगू के आठ संक्रमित मिले थे, वहीं शुक्रवार को डेंगू के 4 और नए केस सामने आए हैं। अब तक 38 लोगों में डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। इनमें 24 लोग शहरी इलाकों से और 14 ग्रामीण क्षेत्रों में पाए गए हैं। मलेरिया विभाग शहर के जिन क्षेत्रों में डेंगू के मच्छर और उनके पनपने की संभावनाएं हैं, वहां पर एंटी लार्वा का छिड़काव कर रहा है। बावजूद इसके वह मच्छरों के हमले के आगे बौने हो गए हैं।

शहर के कई इलाकों में फैली बीमारी
डेंगू के नए मरीज कटरा, राजापुर के गंगानगर कछार छोटा बघाड़ा और कालिंदीपुरम कालोनी में मिले हैं। डेंगू के अब तक 38 संक्रमित मिल चुके हैं इनमें 24 लोग शहरी क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्रों से 12 मिले हैं। वेक्टर जनित रोगों से रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग ने गुरुवार के बाद शुक्रवार सुबह से ही प्रचार प्रसार, एंटी लार्वा का छिड़काव, पायरेथ्रम स्प्रे का छिड़काव कर रहा है। साफ सफाई का ध्यान रखा जा रहा है। मलेरिया विभाग की टीम लगातार लोगों को घरों में कूलर व गमलों में जमा पानी निकालने और अपने आसपास पानी न जमा होने देने के लिए जागरूक कर रही है। जिसमें डेंगू के मच्छर पनपने की आशंका है।

डेंगू मादा एडीज इजिप्ट मच्छर के काटने से होता है। इन मच्छरों के शरीर पर चीते जैसी धारियां होती हैं यह मच्छर दिन में खासकर सुबह काटते हैं। मलेरिया विभाग ने कई इलाकों में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया। इनमें एलनगंज सीमैट परिसर, छोटा बघाड़ा, बाघम्बरी हाउसिंग स्कीम, अल्लापुर, दारागंज, तेलियरगंज, बेनीगंज मलिन बस्ती, नयापूरा, ट्रांसपोर्ट नगर दरभंगा कॉलोनी और कालिंदीपुरम कॉलोनी के घरों में पायरेथ्रम स्प्रे का छिड़काव हुआ।

मरीजों को हॉस्पिटलों में कराया जा रहा भर्ती
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ एके सिंह ने बताया कि शहर के कई इलाकों में वायरल बुखार भी फैला है लेकिन जांच में जिन लोगों में डेंगू का संक्रमण मिल रहा है उन्हें अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है। कई लोग निजी अस्पतालों में जाकर भर्ती हो रहे हैं। जिन मोहल्लों में डेंगू का खतरा है वहां पर एंटी लार्वा का छिड़काव कराया जा रहा है। इसके लिए लोगों को घरों के आसपास पानी जमा न होने देने लिए भी जागरूक किया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.