कोरोना से लड़ने के लिए प्रयागराज को मिला एक और बड़ा तोहफा, डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

अच्छी खबर : कोरोना से लड़ने के लिए प्रयागराज को मिला एक और बड़ा तोहफा, डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

कोरोना से लड़ने के लिए प्रयागराज को मिला एक और बड़ा तोहफा, डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन

Tricity Today | डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया

कोरोना से लड़ने के लिए प्रयागराज को मिला एक और बड़ा तोहफा, डिप्टी सीएम केशव मौर्य ने किया ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन केंद्रीय कैबिनेट मंत्री नितिन गडकरी ने प्रयागराज में नैनी स्थित सरस्वती हाईटेक सिटी ऑक्सीजन प्लांट का वर्चुअल शिलान्यास किया। निर्माणाधीन एक निजी आक्सीजन प्लांट का शिलान्यास करते हुए उन्होंने कहा देश में फैली कोरोना महामारी से लड़ने के लिए सामर्थ्यवान लोगों को आगे आना चाहिए। उन्होंने कंपनी के चेयरमैन को ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए बधाई दी। बताया कि ऑक्सीजन प्लांट लगाने के लिए भारत सरकार की ओर से कई तरह की सहूलियतें व सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। जिसका लाभ उठाते हुए उन सक्षम लोगों को आगे आकर इस महामारी से लड़ने में अपनी भागीदारी निभानी चाहिए।

आयोजित समारोह में मौजूद प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना महामारी की पहली लहर को सुव्यवस्थित तरीके से हराया था। कोरोना की दूसरी लहर पर भी काफी हद तक नियंत्रण कर लिया गया है। आगे महामारी के किसी तरह के खतरे से लड़ने की तैयारियां तेजी से की जा रही है। इस आक्सीजन प्लांट के चालू होने से काफी सहूलियत होगी। यह प्लांट तीन महीने में अपना काम शुरू कर देगा इसके लिए सभी एकजुट होकर कार्य कर रहे हैं। इस ऑक्सीजन प्लांट से प्रतिदिन 11 सौ से 15 सौ तक आक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग की जाएगी। जिससे लोगों का जीवन बचाने में काफी सहूलियत होगी। प्रभाव्य इंडस्ट्रीज लिमिटेड से निर्मित ऑक्सीजन तीन सरकारी अस्पतालों जिनमें तेज बहादुर सप्रू अस्पताल बेली, कॉल्विन और डफरिन अस्पताल को मुफ्त में दी जाएगी।



यूपी सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि कोरोना से पहले प्रतिदिन 300 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती थी। लेकिन कोरोना महामारी के कारण आक्सीजन की खपत काफी बढ़ गई थी। इससे निपटने के लिए प्रदेश में 416 नए ऑक्सीजन प्लांट लग रहे हैं। इससे प्रतिदिन लगभग 2000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन होगा। उन्होंने केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी से नैनी स्थित बीपीसीएल को ऑक्सीजन सिलेंडरों की कमी को दूर करने के लिए तीन चार महीने के लिए फिर से उत्पादन शुरू करने के लिए केंद्र सरकार से अनुमति दिलावाने के लिए कहा। जिससे प्रदेश में आक्सीजन सिलेंडरों की कोई कमी न रह जाए।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.