प्रयागराज के डीएम ने सीबीएसई और आईसीएसई के प्रिंसिपलों के साथ की बैठक, छात्रों और शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया

अच्छी खबर : प्रयागराज के डीएम ने सीबीएसई और आईसीएसई के प्रिंसिपलों के साथ की बैठक, छात्रों और शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया

प्रयागराज के डीएम ने सीबीएसई और आईसीएसई के प्रिंसिपलों के साथ की बैठक, छात्रों और शिक्षकों के लिए बड़ा फैसला लिया

Google Image | डीएम ने सीबीएसई और आईसीएसई के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की

प्रयागराज सीबीएसई व आईसीएससी बोर्ड से संबंध प्राइवेट विद्यालयों के प्रधानाचार्यों के साथ डीएम ने बैठक की। उन्होंने वर्तमान सत्र 2021-22 में किसी प्रकार की शुल्क बढ़ोत्तरी नहीं करने के निर्देश दिए हैं। प्राइवेट विद्यालयों की मनमानी शुल्क वसूलने पर रोक को लेकर प्रदेश सरकार की ओर से दिशा निर्देश जारी किये गये थे। यदि इस दौरान विद्यालयों द्वारा बढ़ी फीस वसूल की गई है तो उसे अभिभावकों को वापस करना अथवा आगे के महीने के शुल्क में समायोजित करना होगा। चालू शैक्षणिक सत्र का शुल्क वर्ष 2019-20 के समान ही होना चाहिए।

जिलाधिकारी ने मंगलवार को सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलोें के प्रधानाचार्यों के साथ बैठक की। इस बैठक में जिले के कई विद्यालयों के प्रधानाचार्य मौजूद रहे‌। डीएम ने निर्देश दिया है कि विद्यालय चालू शैक्षणिक सत्र में किसी प्रकार की फीस वृद्धि नहीं करेंगे। यदि उन्होंने शुल्क बढ़ाया है तो उसे वापस लेंगे। डीएम ने कहा कि विद्यालय क्रीड़ा, विज्ञान प्रयोगशाला, लाइब्रेरी, कम्प्यूटर, आनलाइन परीक्षा शुल्क,  वार्षिकोत्सव शुल्क तथा परिवहन शुल्क आदि को फीस से बाहर रखने का निर्देश दिया है। विद्यालयों को सिर्फ शिक्षण शुल्क वसूल करने का निर्देश दिये गये है। ऑनलाइन क्लास में स्कूल यूनिफॉर्म पहनने के लिए बच्चों पर दबाव नहीं बनाया जाना चाहिए।

कोरोना वायरस से माता-पिता का निधन हो तो बच्चों को शिक्षा दें मुफ्त
डीएम भानु चंद्र गोस्वामी की अध्यक्षता में हुई बैठक में कहा गया कि जिन बच्चों के माता-पिता का कोरोना वायरस महामारी के कारण निधन हो गया है उन बच्चों को 12वीं तक निःशुल्क शिक्षा दी जाए। विद्यालय किसी भी छात्र के अभिभावक को एक साथ तीन महीने के शुल्क जमा करने के लिए नहीं कहेंगे अभिभावक एक-एक महीने की फीस जमा करने के लिए स्वतंत्र होंगे। समय से शुल्क जमा नहीं करने की स्थिति में किसी बच्चे को ऑनलाइन क्लास से रोका नहीं जायेगा।

शिक्षकों तथा शिक्षणेत्तर कर्मियों को नियमित वेतन भुगतान के आदेश
जिला विद्यालय निरीक्षक ने कहा कि विद्यालयों में कार्यरत सभी शिक्षकों एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारियों को नियमित रूप से वेतन भुगतान का निर्देश डीएम द्वारा दिये गये हैं।जिले के सभी सीबीएसई व आईसीएसई स्कूलों के प्रधानाचार्यों को 45 वर्ष की उम्र पार के शिक्षकों एवं कर्मचारियों के वैक्सीनेशन का निर्देश दिया। 45 वर्ष के पार उन सभी शिक्षकों और कर्मचारियों के नाम जिला विद्यालय निरीक्षक को सौंपे जाएं। वैक्सीनेशन के लिए नोडल सेंट जोसेफ कॉलेज एवं गर्ल्स हाईस्कूल एंड कॉलेज के प्रधानाचार्य को नामित किया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.