चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जयंती पर केशव मौर्य ने किया याद, कहा-  प्रयागराज की धरती को अपने खून से सींचा

नमन : चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जयंती पर केशव मौर्य ने किया याद, कहा- प्रयागराज की धरती को अपने खून से सींचा

चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जयंती पर केशव मौर्य ने किया याद, कहा-  प्रयागराज की धरती को अपने खून से सींचा

Tricity Today | चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जयंती पर केशव मौर्य ने किया याद

चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जयंती पर केशव मौर्य ने किया याद, कहा-  प्रयागराज की धरती को अपने खून से सींचा महान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की 115वीं जन्मतिथि आज पूरे देश में मनाया जा रहा है। प्रयागराज के आजाद पार्क में इस उपलक्ष में देश के महान सपूत क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद को याद करते हुए कई कार्यक्रम आयोजित हुए। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य भी आजाद पार्क प्रयागराज में पहुंचकर महान क्रांतिकारी अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि इसी पार्क में राष्ट्रीय स्वाधीनता के लिए उन्होंने ब्रिटिश सेना से लड़ते हुए अपने प्राणों की आहुति दी थी।

इस अवसर पर उपमुख्यमंत्री केशव मौर्या ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के उन तमाम वीर सपूतों के बलिदान की वजह से आज हम खुली हवा में आजादी से सांस ले पा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमर शहीद चन्द्रशेखर आजाद का कृतित्व हमेशा प्रेरणादायक रहेगा। वह प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के युवाओं के भी आदर्श हैं। उन्होंने अंग्रेजों की पराधीनता से मुक्त कराने के लिए ब्रिटिश सैनिकों से लड़ते हुए अल्फ्रेड पार्क में प्रयागराज की धरती को अपने खून से सींचा है। उपमुख्यमंत्री ने आह्वान किया कि हम सब अमर शहीद क्रांतिकारी चंद्रशेखर आजाद से प्रेरणा लेकर संकल्प करें कि यह भारत भूमि अब कभी किसी बाहरी आक्रांता के अधीन नहीं होगी। इस दृष्टि से हम सब एकजुट रहें। वहीं कमिश्नर संजय गोयल ने भी चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया।

इस मौके पर उपमुख्यमंत्री ने महान स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक को भी नमन करते हुए कहा कि आज उनकी भी जन्मतिथि है। उन्होंने कहा था कि स्वराज्य हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है, हम इसे लेकर रहेंगे। डिप्टी सीएम ने कहा कि देश के कई वीर सपूतों ने अपना बलिदान देकर इस संकल्प को पूरा किया। मैं भी प्रेरणा लेता हूं और आप सब लोग भी लें। संकल्प करें कि देश को उस ऊंचाई पर ले जाएंगे जिसकी बराबरी दुनिया का कोई भी देश न कर सके। पूरी दुनिया आज हमारी ओर उम्मीद भरी नजरों से देख रही है, हम सब विकास की ओर बढ़ रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान पुलिस बैंड ने सलामी दी और देशभक्ति गीत भी गाया गया।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.