कानून मंत्री किरण रिजिजू से नाराज हुए वकील, इलाहाबाद बार एसोसिएशन ने बुलाई बैठक, जानिए क्यों

बड़ी खबर : कानून मंत्री किरण रिजिजू से नाराज हुए वकील, इलाहाबाद बार एसोसिएशन ने बुलाई बैठक, जानिए क्यों

कानून मंत्री किरण रिजिजू से नाराज हुए वकील, इलाहाबाद बार एसोसिएशन ने बुलाई बैठक, जानिए क्यों

Google Image | केंद्रीय कानून मंत्री किरण रिजिजू

Prayagraj News : केंद्रीय विधि और न्याय मंत्री किरण रिजिजू के पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद हाई कोर्ट की बेंच बनाने संबंधित दिए गए बयान से हाई कोर्ट के अधिवक्ता खासे नाराज है। इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोसिएशन ने केंद्रीय कानून मंत्री के बयान की निंदा की। इस मामले में विचार करने के लिए बार एसोसिएशन ने मंगलवार को आपात बैठक बुलाई है। हाई कोर्ट की लाइब्रेरी हॉल में होने वाली इस बैठक में चर्चा कर रणनीति तय की जाएगी।

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के निवर्तमान अध्यक्ष अमरेंद्र नाथ सिंह ने कानून मंत्री के बयान को गैर जिम्मेदाराना व असंवैधानिक बताते हुए कहा कि जिस जसवंत सिंह कमीशन के आधार पर बयान दिया गया है उत्तराखंड राज्य का गठन होने के बाद उसकी रिपोर्ट निरर्थक हो चुकी है। अमरेंद्र नाथ सिंह का कहना कि केंद्र सरकार न्यायालयों में त्वरित न्याय के लिए उच्च न्यायालय व जनपद न्यायालयों में कई वर्षों से खाली पड़े लगभग 30 प्रतिशत पदों को तत्काल भरने का काम करें। केंद्रीय कानून  मंत्री ने आगरा में आयोजित एक कार्यक्रम में पत्रकारों के सवाल पर कहा था आगरा में हाई कोर्ट की खंडपीठ के गठन पर हम चर्चा करेंगे, इस पर अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी।

उत्तर प्रदेश देश की अखंडता और सांस्कृतिक एकता का प्रतीक है। विघटनकारी कदम से राजनीतिक व सामाजिक व्यवस्था पर गंभीर विपरीत प्रभाव पड़ेगा। आगरा अथवा मेरठ में खंडपीठ स्थापित करना किसी भी न्यायिक समस्या का समाधान नहीं होगा। न्यायिक समस्या का समाधान करना है तो न्यायालयों में न्यायाधीशों के वर्षों से खाली पदों को भरा जाय। उन्होंने कहा कि संविधान की व्यवस्था के अनुसार सुप्रीम कोर्ट की चार खंडपीठों का गठन ज्यादा आवश्यक है। निवर्तमान महासचिव प्रभाशंकर मिश्र ने कहा कि लाइब्रेरी हॉल में बुलाई गई आमसभा में समस्त मुद्दों पर विचार किया जाएगा। इसमें केंद्रीय मंत्री के बयान पर चर्चा कर आगे की रणनीति तय की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.