सीबीआई ने शियाट्स इंस्टिट्यूट में करोंड़ों के घोटाले की जांच शुरू की, यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी पर लगे हैं गंभीर आरोप

प्रयागराज : सीबीआई ने शियाट्स इंस्टिट्यूट में करोंड़ों के घोटाले की जांच शुरू की, यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी पर लगे हैं गंभीर आरोप

सीबीआई ने शियाट्स इंस्टिट्यूट में करोंड़ों के घोटाले की जांच शुरू की, यूनिवर्सिटी के एक कर्मचारी पर लगे हैं गंभीर आरोप

Google Image | सीबीआई ने शियाट्स इंस्टिट्यूट में करोंड़ों के घोटाले की जांच शुरू की

प्रयागराज के नैनी में स्थित शियाट्स इंस्टीट्यूट के बैंक खातों में हेर-फेर करने का मामला प्रकाश में आया था। राज्य सरकार की सिफारिश पर सीबीआई ने जांच आरंभ कर दिया है। इन खातों से लगभग 23 करोड़ रुपये का गबन किया गया था। अब इस मामले में सीबीआई की लखनऊ यूनिट की स्पेशल क्राइम ब्रांच ने धोखाधड़ी और षड्यंत्र रचने समेत कई अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दिया है। 

बताते चलें कि इस मामले में प्रयागराज के सिविल लाइन थाने में एक्सिस बैंक के पूर्व मैनेजर कमाल एहसान और शियाट्स इंस्टीट्यूट के अकाउंटेंट राजेश कुमार के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया गया था। इंस्टीट्यूट के खाते से लगभग 23 करोड़ से ज्यादा की रकम गबन करने का मामला सामने आया था। इन्हीं दोनों पर सांठ-गांठ करने के आरोप लगे हैं।

2017 में दर्ज हुआ था मामला
वर्ष 2017 में भ्रष्टाचार से जुड़े इस मामले में प्रयागराज के सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया था। शिकायतकर्ता ने शियाट्स इंस्टीट्यूट के खाते से करीब 30 करोड़ रुपये से ज्यादा के गबन का आरोप लगाते हुए एफआईआर दर्ज कराया था। राज्य सरकार की सिफारिश पर सीबीआई की लखनऊ यूनिट की स्पेशल क्राइम ब्रांच ने इसी मुकदमे को आधार बनाकर केस दर्ज कर मामले की जांच शुरू कर दी है। 

दूसरी तरफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी इस केस की छानबीन कर रहा है। वर्ष 2013 से साल 2016 के बीच शियाट्स इंस्टीट्यूट के खाते से करीब 23 करोड़ से अधिक की रकम निकालकर दूसरे खातों में ट्रांसफर कर दी गई थी। सीबीआई अब उन फर्जी दस्तावेजों के जरिये खोले गये बैंक खातों समेत इस पूरे मामले की जांच करेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.