राज्यपाल ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करने पर दिया जोर, बोलीं-‘बच्चों के विकास के लिए अहम है’

प्रयागराजः राज्यपाल ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करने पर दिया जोर, बोलीं-‘बच्चों के विकास के लिए अहम है’

राज्यपाल ने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को प्रशिक्षित करने पर दिया जोर, बोलीं-‘बच्चों के विकास के लिए अहम है’

Google Image | कार्यक्रम को संबोधित करतीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शहर के कटरा स्थित बख्तियारी आंगनवाड़ी केंद्र पर गुरुवार की सुबह आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत किया। उन्होंने कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस दौरान वह एक महिला की गोदभराई रस्म का हिस्सा बनीं और दुधमुंही बच्ची का नामकरण व अन्नप्राशन करवाया। गवर्नर ने आंगनबाड़ी केंद्र में मिलने वाली सुविधाओं का भी शुभारम्भ किया।

महिलाओं को शिक्षित करना होगा
इस मौके पर उन्होंने ने महिलाओं के लिए अच्छे खानपान, शिशु का अच्छे से पालन करने, स्वच्छता पर विशेष ध्यान देने, शिक्षा के साथ-साथ बच्चों का स्वास्थ्य और पोषण आवश्यक है। शिक्षा के माध्यम से समाज में बदलाव लाया जा सकता है। विकास का पहला आधार शिक्षा है। इसके लिए परिवार और शिक्षकों की भूमिका बढ़ जाती है। उन्होंने कुछ गर्भवती महिलाओं को पोषण के लिए आहार भेंट की और उनके स्वास्थ्य की मंगल कामना की। बच्चों से बात की और उनका उत्साहवर्धन भी किया।

शिक्षा विभाग पांच-पांच आंगनबाड़ी केंद्रों की जिम्मेदारी उठाएं
राज्यपाल ने कहा कि उच्च शिक्षा और माध्यमिक शिक्षा विभाग का यह दायित्व है कि वह पांच-पांच आंगनबाड़ी केंद्रों को गोंद लेकर उनके उन्नयन एवं संवर्धन का कार्य करें। आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों के मानसिक विकास के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को विशेष ट्रेनिंग दी गई है। जिससे प्रशिक्षण लेकर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। 

होती है खास अनुभूति
इस अवसर पर यूनाइटेड यूनिवर्सिटी सहित कुछ शिक्षण संस्थाओं ने एक-एक आंगनबाड़ी केंद्र गोद लेने का संकल्प लिया। राज्यपाल ने कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को संसाधन मुहैया कराने से प्रभु श्रीराम के दर्शन करने जैसे संतोष का अनुभव होता है। आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों को उपयोगी किताब, कॉपी और खिलौने आदि दिये गये। इसके अलावा आंगनबाड़ी केंद्र पर कुर्सी, बर्तन सहित अन्य कई संसाधन भी उपलब्ध कराये।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.