पुलिस ने मोबाइल स्नैचर्स को रोकने के लिए बनाई खास रणनीति, मौके पर ही दबोचे जाएंगे अपराधी

प्रयागराज : पुलिस ने मोबाइल स्नैचर्स को रोकने के लिए बनाई खास रणनीति, मौके पर ही दबोचे जाएंगे अपराधी

पुलिस ने मोबाइल स्नैचर्स को रोकने के लिए बनाई खास रणनीति, मौके पर ही दबोचे जाएंगे अपराधी

Google Image | मोबाइल स्नैचर्स से निपटने के लिए पुलिस ने खास रणनीति बनाई है

जनपद में मोबाइल छिनैती और चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए पुलिस ने एक खास रणनीति बनाई है। सिविल लाइन्स में इंदिरा भवन मार्केट के मोबाइल व्यापारियों का एक व्हाट्सएपग्रुप बनाया गया है, जिसमें कुछ पुलिसकर्मी भी शामिल है इस व्हाट्सएपग्रुप के माध्यम से मोबाइल दुकानदार मोबाइल बेचने वाले संदिग्धों की सूचना पुलिस को देंगे। पुलिस मौके पर पहुंचकर उन संदिग्ध लोगों से पूछताछ करेगी।

मोबाइल चोरी के साथ ही सड़क पर राह चलते लोगों से मोबाइल छीनने की घटनाएं लगातार बढ़ रही हैं। मोबाइल चोरी करने वाले शातिर बदमाश पकड़े जाने के भय से मोबाइल के पार्ट्स को अलग-अलग करके इन्हीं दुकानों में बेचने के लिए आते हैं मोबाइल व उसके पार्ट्स खरीदकर मोबाइल की मरम्मत करने वाले दुकानदार भी जाने अनजाने इस गुनाह में भागीदार बन जाते हैं।

चोरी की मोबाइल खरीदने-बेचने के अवैध कारोबार पर अंकुश लगेगा। इन्हें रोकने के लिए पुलिस शहर के सबसे पॉश इलाके सिविल लाइन से की है। सिविल लाइंस में इलेक्ट्रॉनिक्स की सबसे बड़ी मार्केट इंदिरा भवन के सभी दुकानदारों का एक व्हाट्सएप ग्रुप बनाया है जिसमें मोबाइल व्यापारियों के साथ ही पुलिस वाले भी शामिल हैं। इस व्हाट्सएपग्रुप का इंचार्ज सीओ सिविल लाइंस शुभम तोड़ी को बनाया है। 

इस व्हाट्सएपग्रुप के माध्यम से व्यापारी किसी भी मोबाइल बेचने वाले संदिग्ध व्यक्ति की जानकारी पुलिस को दे सकते हैं। सीओ सिविल लाइन्स शुभम तोडी ने इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट के सभी दुकानदारों से चोरी का मोबाइल बेचने वालों को पकड़ने में मदद करने की अपील की है।

इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारी संदिग्ध की सूचना व्हाट्सएप ग्रुप पर देंगे
चोरी की मोबाइल खरीदने-बेचने के मामलों में फंसने पर दुकानदार भी परेशान होते रहे हैं इसी वजह से दुकानदारों ने भी पुलिस के इस सुझाव पर अमल किया और व्यापारियों के व्हाट्सएपग्रुप में पुलिस वालों को भी जोड़ लिया। जिससे दुकानदारों के पास कोई भी संदिग्ध व्यक्ति मोबाइल अथवा उसके पार्ट्स बेचने के लिए आयेगा तो उसकी जानकारी ग्रुप्स में शेयर करेंगे।

शक के आधार पर पुलिस करेगी पूछताछ
इंदिरा भवन सिविल लाइंस के मार्केट में मोबाइल अथवा पार्ट्स बेचने वाले किसी व्यक्ति पर पुलिसकर्मियों को शक होगा तो थाने ले जाकर उससे विस्तार से पूछताछ करेगी। यदि मोबाइल बेचने वाला व्यक्ति मौके पर ही यह साबित करेगा कि उसका ही मोबाइल है तो उसे मोबाइल बेचने की छूट होगी। सिविल लाइन्स सीओ की यह योजना काम कर गयी तो शहर में चोरी के मोबाइल को खरीदने-बेचने का अवैध कारोबार भी कम होगा। इसके साथ ही मोबाइल चोरी व छिनैती की घटनाओं में भी कमी आयेगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.