सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा- एफपीओ गठन से किसानों के जीवन में आयेगी क्रान्ति

प्रयागराज : सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा- एफपीओ गठन से किसानों के जीवन में आयेगी क्रान्ति

सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा- एफपीओ गठन से किसानों के जीवन में आयेगी क्रान्ति

Tricity Today | कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह

प्रयागराज प्रदेश सरकार के कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने भगवतपुर ब्लॉक में आयोजित किसान मेले में कहा कि किसान ही विकास का मज़बूत स्तंभ है। इनका यूपी की अर्थव्यवस्था को सुदृढ बनाने में बहुत बड़ा योगदान  है। उन्होंने कहा की एफपीओ में प्रत्येक किसान दो हजार जमा कर एक समूह बनाते हैं। उसके बाद सभी सरकारी योजनाओं का लाभ सीधे किसान को मिलता है। इस योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाने की जरूरत है।

शहर पश्चिमी से विधायक प्रदेश सरकार में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि कोई भी किसान एफपीओ के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकता है। उन्होंने बताया कि प्रयागराज के नैनी में मशरूम की खेती के लिए तीन दिन का प्रशिक्षण लेकर उत्पादन बढ़ा सकते हैं। और उसके बाद गमलों आदि स्थानों में भी मशरूम की खेती कर अपनी आय बढ़ा सकते हैं। इसके अलावा केले के छिलके से धागा बनाने का उद्योग स्थापित कराने का प्रयास है। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा। किसान अपने हाथों के हुनर को पहचानें और शक्तिशाली बनें। भेड़ पालकों की आय को बढ़ाने के लिए गांव गांजा में ऊन प्रोसेसिंग यूनिट स्थापित कराने का प्रयास किया जाएगा जिसमें धागा बनाकर प्रदेश के कंबल फैक्ट्रियों में भेजा जाएगा।

उन्होंने कहा कि एफपीओ के जरिये किसान संगठित होकर काम करें, तो सरकार मदद करने के लिए तैयार है। इसके लिए शहर पश्चिमी में प्रयास शुरू हो चुका है। कहा कि किसान दो कदम बढ़े, सरकार तीन कदम बढ़ेगी इस तरह पांच कदम होने से जीवन में खुशहाली आएगी।  इस व्यवस्था में बिचौलियों का कोई स्थान नहीं है। जहां कहीं भी किसान आन्दोलन के नाम पर शोर शराबा हो रहा है वहां बिचौलिए ही कर रहे हैं। उसमें किसान शामिल नहीं है। 

प्रयागराज में दो एफपीओ को एक करोड़ 80 लाख रुपए का अनुदान दिया गया है। शहर पश्चिमी में दो माह पहले आया था, तब एक भी एफपीओ नहीं था। अब सात एफपीओ गठित हो रहे हैं। क्रांति तभी आएगी जब किसान एक समूह एफपीओ बनाकर सरकार की योजनाओं का लाभ उठायें और आधुनिक तकनीक के माध्यम से खेती करें। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.