सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश, इलाहाबाद हाई कोर्ट को मिलेंगे 16 नए न्यायमूर्ति

प्रयागराज : सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश, इलाहाबाद हाई कोर्ट को मिलेंगे 16 नए न्यायमूर्ति

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने की सिफारिश, इलाहाबाद हाई कोर्ट को मिलेंगे 16 नए न्यायमूर्ति

Google Image | इलाहाबाद हाई कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में 16 नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए संस्तुति की है। सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट में जिन 16 नए न्यायधीशों की नियुक्ति की संस्तुति की गई है। इनमें से 13 अधिवक्ता और तीन न्यायिक सेवा से जुड़े न्यायमूर्ति को हाई कोर्ट में न्यायाधीश के पद पर नियुक्ति के लिए सिफारिश की है। इलाहाबाद हाईकोर्ट की प्रधान पीठ और लखनऊ बेंच में जजों के कुल 160 पद स्वीकृत है। इनमें से मौजूदा समय में 92 जज कार्यरत हैं।


हाई कोर्ट में अधिवक्ता से नियुक्त होने वाले न्यायाधीशों में चन्द्र कुमार राय, शिशिर जैन, कृष्ण पहल, समीर जैन, आशुतोष श्रीवास्तव, सुभाष विद्यार्थी, बृजराज सिंह, श्री प्रकाश सिंह, विकास बुधवार, विक्रम डी चौहान, रिशद मुर्तजा, ध्रुव माथुर व विमलेन्दु त्रिपाठी हैं। इनके साथ न्यायिक सेवा से ओम प्रकाश त्रिपाठी, उमेश चंद्र शर्मा व सैयद वैज मियां को न्यायाधीश बनाया जा रहा है। न्यायिक सेवा की संस्तुति पुनर्विचार के लिए की गई है। हाई कोर्ट में 16 नए न्यायाधीशों के मिलने के बाद जजों की संख्या बढ़कर 108 हो जाएगी।

देश की शीर्ष अदालत की कॉलेजियम ने शुक्रवार को बैठक किया। देश के 12 हाईकोर्ट्स में 68 जजों को नियुक्त करने के लिए उनके नाम की सिफारिश की है। नियुक्ति के लिए की गई सिफारिशों में सीनियर एडवोकेट के साथ ही निचली अदालत से प्रोन्नत न्यायिक अधिकारियों की मिली जुली संख्या है। इसी क्रम में इलाहाबाद हाई कोर्ट को भी 16 न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए सिफारिश की गई हैं। हाई कोर्ट में  जस्टिस और चीफ जस्टिस की नियुक्ति तथा तबादलों के लिए केन्द्र सरकार को सिफारिश करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस की अगुआई में तीन वरिष्ठतम जजों का कॉलेजियम होता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.