शहरी इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहा डेंगू का कहर, चपेट में आए अब तक 41 मरीज

प्रयागराज : शहरी इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहा डेंगू का कहर, चपेट में आए अब तक 41 मरीज

शहरी इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहा डेंगू का कहर, चपेट में आए अब तक 41 मरीज

Google Image | प्रयागराज में डेंगू लगातार बढ़ा

प्रयागराज में डेंगू का खतरा लगातार बढ़ रहा है। मलेरिया की तरह डेंगू बुखारौ भी मच्छरों के काटने से फैलता है। मादा एडीज मच्छर के काटने से डेंगू फैलता है। पिछले 24 घंटे के अंतराल में सात नए मरीज मिले हैं। शहर के कई इलाकों और ग्रामीण क्षेत्रों में यह बीमारी फैलने के कारण स्वास्थ्य विभाग भी सजग हो गया है। अब तक जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या 41 हो चुकी है। शहरी इलाकों में मलेरिया विभाग और नगर निगम की टीम भी साफ सफाई के साथ दवा का छिड़काव कर रही है।

शहर के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में डेंगू का कहर
स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक शुक्रवार को सात मरीजों में डेंगू के लक्षण मिले हैं। अब तक डेंगू के मरीजों की संख्या 41 हो गई है। इनमें से 28 शहर व 13 गांव के रहने वाले हैं। मलेरिया विभाग ने शहर के छोटा बघाड़ा, राजापुर, चकिया, नयापुरा, पूरामुफ्ती और सोरांव में एक-एक डेंगू के मरीज मिले हैं। सभी जगह टीम भेजकर कीटनाशक एंटी लार्वा दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। डेंगू का फैलाव अधिक होने से सरकारी अस्पतालों में भर्ती के लिए डेंगू वार्ड बनाए गए हैं। मौसमी बीमारियों के कारण इन दिनों बेहद सावधानी की जरूरत है। डेंगू बरसात के मौसम या उसके बाद के महीनों में यानी जुलाई से अक्टूबर में सबसे ज्यादा फैलता है।

सरकारी के साथ प्राइवेट हॉस्पिटलों में हो रहे हैं भर्ती
वायरल बुखार के कारण इन दिनों सरकारी के साथ निजी हॉस्पिटलों में भीड़ बढ़ गई है। स्वरूपरानी (एसआरएन), टीबी सप्रू बेली, काल्विन और चिल्ड्रेन अस्पताल में ओपीडी के समय भारी भीड़ उमड़ रही है। संदिग्ध मरीजों को डेंगू व मलेरिया की जांच कराने को भेजा जा रहा है। चिल्ड्रेन अस्पताल में बेड की अपेक्षा मरीजों की संख्या ज्यादा होने से तकलीफ का सामना करना पड़ रहा है। विशेषज्ञ डॉक्टरों के अलावा प्राइवेट हॉस्पिटलों में भी इसके मरीज पहुंच रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.